मंगलवार को मंगल करते हैं हनुमान जी, जानिए उनकी कृपा पाने का सबसे पक्का और सरल उपाय

आध्यात्म
Updated Feb 04, 2019 | 19:19 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

worship Lord Hanuman: भगवान हनुमान की आप मंगलवार को विशेष कृपा हासिल कर सकते हैं। मंगलवार को आप इस आसान उपाय से अपनी हर मनोकामना पूर्ण कर सकते हैं।

lord Hanuman will bring good luck and fortune
जो भक्त प्रत्येक मंगलवार को व्रत और हनुमान जी की विशेष पूजा-आराधना करता है उस पर सदैव हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है।  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली: भगवान हनुमान जी हिंदू धर्म में ऐसे देवता माने जाते हैं जो सबसे जल्दी प्रसन्न होते हैं। ऐसी मान्यता है कि जो भी भक्त या श्रद्धालु इनकी मन से अराधना करता है उसकी मनोकामना वह जरूर पूरी करते हैं। भगवान हनुमान को संकटमोचन भी कहा जाता है जो भक्तों के हर संकट को हर लेते हैं। यह भी कहा जाता है कि जो उनका नाम श्रद्धापूर्वक लेता है उनके वह हर कष्ट वह हर लेते है। आइए जानते है भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए सबसे आसान उपाय क्या है जिससे आप उनकी कृपा पा सकते हैं।

भगवान हनुमान जी को सिंदूर बहुत पसंद है। इसलिए किसी भी मंदिर में पुजारी रोजाना मंगलवार और शनिवार जब उनका चोला बदलते है तो सिंदूर और चमेली के तेल से उनकी मूर्ति का लेप किया जाता है। आप इस दिन किसी भी हनुमान मंदिर में सुबह उस वक्त पहुच जाएं जब उनका लेप किया जा रहा हो। आप पंडित जी से आग्रह करें और स्वयं सिंदूर से हनुमान जी के पूरे शरीर में लेप करें। 

इसके बाद आप मंदिर में ही बैठकर हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ जरूर करें। फिर हनुमान जी को पुष्प अर्पित कर घर चले जाए। हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने और सुनने से बल, बुद्धि और विद्या की अभिवृद्धि होती है। साथ ही इसके पाठ से बजरगंबली आप पर हर कृपा करते हैं। बजरंग बाण का पाठ आपको हर प्रकार से भय से मुक्त करता है। पंडित गिरीश शर्मा के मुताबिक यह उपाय आपके जीवन की हर मनोकामना पूरी करता है। कम से कम 11 या फिर 21 मंगलवार यह उपाय जरूर करें। 

कहते हैं कि जो भक्त प्रत्येक मंगलवार को व्रत और हनुमान जी की विशेष पूजा-आराधना करता है उस पर सदैव हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है। जिस घर,परिवार में बजरंग बाण का नियमित पाठ,अनुष्ठान होता है वहां दुर्भाग्य, दारिद्रय,भूत-प्रेत का प्रकोप नहीं होता है और सदैव हनुमानजी की कृपा बरसती है। बजरंग बाण का नियमित सम्पूर्ण पाठ किसी भी जातक के जीवन के हर कष्ट को हर लेता है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर