Astro Tips: इन राशि के लोगों को धारण करना चाहिए पुखराज रत्न, फिर से चमक जाती है सोई किस्मत

Astro Tips (पुखराज रत्न कब और किसे धारण करना चाहिए): ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर रत्न किसी न किसी ग्रह से जुड़ा होता हैं। यदि कोई भी रत्न किसी व्यक्ति को सूट कर जाए, तो उसका खोया भाग्य फिर से चमक सकता है। जानें किन राशियों के लिए पुखराज है बेहद लकी।

pukhraj kis rashi ko pehna chahiye, kin Rashi ke liye Shubh Mana Jata Hai Pukhraj, kaun se Rashi wale pahan sakte hain Pukhraj
किन राशियों के लिए बेहद शुभ है पुखराज 
मुख्य बातें
  • ज्योतिष के अनुसार हर रत्न का एक खास महत्व होता है
  • पुखराज गुरु का रत्न होता है
  • जानें किन राशि के लोगों के लिए पुखराज रत्न लकी होता है

Astro Tips: ज्योतिष शास्त्र में हर रत्न का एक खास महत्व है। यदि वह रत्न किसी जातक को सूट कर जाए, तो उसकी खोई हुई किस्मत फिर से चमक सकती है। पुखराज गुरु बृहस्पति का ग्रह माना जाता है। ज्योतिषों के अनुसार गुरु बृहस्पति ज्ञान, भाग्य, समृद्धि और सुख देने वाले देवता के रूप में पूजे जाते हैं। जिस जातक की कुंडली में अगर गुरु कमजोर हो, तो उसे पुखराज धारण करने को कहा जाता है। यदि आप किसी कारण बस पुखराज नहीं खरीद पाते हैं, तो आप उसकी जगह टोपाज भी धारण कर सकते है। यह पुखराज की तरह ही होता है। तो आइए आज हम आपको उन 2 राशियों के बारे में बताते हैं, जिनकी किस्मत पुखराज धारण करने से चमक सकती है।

बस पसंद का अंक पूछकर ही लोग जान लेंगे आपका ये राज

इन 2 राशियों के लिए बेहद शुभ है पुखराज

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु और मीन राशि वाले जातकों के लिए पुखराज रत्न बहुत ही शुभ माना जाता है। आपको बता दें इन दोनों राशियों के स्वामी गुरु बृहस्पति होते है। इसलिए यह उन राशियों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह रत्न आत्मविश्वास को बढ़ाने के साथ-साथ आर्थिक स्थिति को मजबूत करता हैं। यदि आपकी नौकरी या बिजनेस में तरक्की नहीं हो रही है, तो उस जगह भी यह बेहद कारगर रत्न साबित होता है। इस रत्न को धारण करने से स्वास्थ्य ठीक रहता है। यदि किसी के विवाह में अड़चन आ रही हो, वैसे व्यक्ति को भी पुखराज धारण करना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार इन 2 राशियों के अलावा पुखराज कर्क और सिंह राशि के जातकों के लिए भी उत्तम माना जाता हैं।

समस्याओं को दूर भगा सकते हैं लाल मिर्च के ये अचूक उपाय

इस रत्न को कब और किस तरह धारण करें

ज्योतिष के अनुसार पुखराज रत्न को धारण करने के लिए सबसे शुभ दिन बृहस्पतिवार माना जाता है। इस रत्न से बने अंगूठी को इस तरह बनवाएं की पहनने पर यह आपकी उंगली की त्वचा में यह स्पर्श करें। इस रत्न जड़ित अंगूठी को हमेशा गुरुवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद दूध और गंगाजल में डालें और फिर इसको शहद से स्नान करवा कर फिर इसे साफ पानी से धोकर अपनी तर्जनी उंगली में पहन लें। अंगूठी पहनते समय हमेशा 'ऊं ब्रह्म ब्र्हस्पतिये नमः'मंत्र का जाप करते रहें।

किन राशि वालों को पुखराज पहनने से करना चाहिए परहेज?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृष, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों को बिना सलाह लिए पुखराज नहीं पहनना चाहिए। यह रत्न इन राशि के लोगों के लिए शुभ नहीं माना जाता है। इस रत्न को कभी भी पन्ना, गोमेद, नीलम, हीरा या लहसुनिया के साथ ना पहनें। ऐसा करने से आपको नुकसान हो सकता है।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी बात को अमल करने से पहले इससे संबंधित किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर