Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन जरूर करें ये उपाय, मधुर होंगे रिश्ते व दूर होंगी परेशानियां

Raksha Bandhan Remedies: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक होता है, जोकि धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भाई और बहन यदि कुछ उपाय करते हैं तो उनके रिश्ते मधुर होते हैं और सारी परेशानियां भी दूर होती है।

Raksha Bandhan Remedies
रक्षाबंधन उपाय 
मुख्य बातें
  • सावन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है रक्षाबंधन का त्योहार
  • भद्रा या राहु काल रहित मुहूर्त में बांधनी चाहिए राखी
  • रक्षाबंधन के दिन विशेष उपायों को करने से दूर होगी परेशानी

Raksha Bandhan Remedies 2022: रक्षाबंधन का पावन पर्व हर साल हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन माह की पूर्णिमा तिथि के दिन मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त 2022 को पड़ रहा है। रक्षाबंधन का पर्व भाई और बहन के लिए बेहद खास दिन होता है, जिसका इंतजार दोनों पूरे साल करते हैं। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती है और उसके स्वस्थ जीवन की कामना करती है। वहीं भाई अपनी बहनों को उपहार देते हैं और आजीवन उसकी रक्षा करने का वादा करते हैं। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि राखी हमेशा ही भद्रा और राहु काल रहित मुहूर्त पर ही बांधें।

ज्योतिष में रक्षाबंधन के दिन कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिसे करने से कई परेशानियां दूर होती है आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में..

Also Read: Raksha Bandhan 2022 Date,Tithi: इस बार 11 या 12 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन? यहां जानें सही डेट और मुहूर्त

रक्षाबंधन पर भाई-बहन जरूर करें ये उपाय

  • रक्षाबंधन के दिन यदि बहन अपने भाई को गुलाबी रंग के पोटली में अक्षत, सुपारी और एक रुपये का सिक्का बांधकर देती है तो इससे भाई की आर्थिक परेशानी दूर होती है। इस पोटली को भाई यदि तिजोरी या धन संबंधी स्थान पर रखे तो धन का आगमन होता है।
  • रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधने से पहले भगवान गणेश को राखी बांधनी चाहिए। ऐसा करने से भाई-बहन के रिश्ते में मधुरता आती है और मनमुटाव दूर होते हैं।
  • रक्षाबंधन का त्योहार पूर्णिमा के दिन होता है। इस दिन आप चंद्रदेव की पूजा करें। इससे सभी परेशानियां दूर होंगी। वहीं चंद्र को मन का कारक माना गया है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन चंद्रमा की पूजा करने से मानसिक शांति भी मिलती है।
  • भाई को नजरदोष से बचाने के लिए रक्षाबंधन पर बहन एक फिटकिरी को भाई से सिर के ऊपर से 7 बार उतारे और उसे अग्नि में जला दें या किसी चौराहे पर फेंक दे।

Also Read: Shubh-Ashubh: इस दिन मंदिर से जूते-चप्पल चोरी होना होता है शुभ, मिलते हैं इन बातों के संकेत

रक्षाबंधन के शुभ दिन पर ज्योतिष द्वारा बताए गए इन इन उपायों को करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है और भाई-बहन सभी तरह की परेशानियों से मुक्त रहते हैं।

(डिस्क्लेमर: यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर