Raksha Bandhan Sweet Recipes: रक्षाबंधन पर 15 मिनट में माइक्रोवेव में बनाएं मीठी सेवइयां, ये है आसान रेसिपी

Raksha Bandhan Sweet Dish: रक्षाबंधन का त्योहार किसी स्वीट डिश के बिना अधूरा है। इस बार आप रक्षाबंधन पर मीठी सेवइयां की ये डिश जरूर ट्राई करें। इसे बनाना बहुत आसान है और माइक्रोवेव में ये महज 15 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है।

Meethi Seviyan Recipe for Rakshanbandhan 2022
मीठी सेवइयां 
मुख्य बातें
  • माइक्रोवेव में तैयार करें मीठी सेवइयां
  • 15 मिनट में झटपट बनाएं मीठी सेवइयां
  • रक्षाबंधन पर बनाएं मीठी सेवइयां

Raksha Bandhan Meethi Seviyan Recipe: रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त 2022 को मनाया जाएगा। रक्षाबंधन पर बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधती है और उसे मिठाई खिलाती है। इसके बाद भाई अपनी बहन को गिफ्त देते हैं। रक्षाबंधन पर कई सारे पकवान बनाएं जाते हैं। रक्षाबंधन के त्योहार पर स्पेशल थाली तैयार की जाती है, जिसमें पूरी, कचौरी, मटर पनीर जैसे कई व्यंजन होते हैं। लेकिन स्वादिष्ट स्पेशल थाली हो या रक्षाबंधन का त्योहार, दोनों ही स्वीट डिश के बगैर अधूरे लगते हैं। इसलिए इस बार आप रक्षाबंधन के खास मौके पर घर पर मीठी सेवइयां जरूर बनाएं। मीठी सेवइयां आप माइक्रोवेव में आसानी से 15 मिनट में ही तैयार कर सकते हैं। जानते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में।

15 मिनट में बनाएं मीठी सेवइयां

मीठी सेवइयां हर किसी को पसंद होती है। बच्चे से लेकर बड़े तक इसे बड़े मजे से खाते हैं। वहीं बात जब रक्षाबंधन के स्पेशल मौके की है तो इस दिन मीठी सेवइयां जरूर बनाएं। त्योहारों में लोग बिजी हो जाते हैं और उनके पास ज्यादा समय नहीं होता। लेकिन ये डिश बनाने में आपको सिर्फ 15 मिनट का समय लगेगा, जी हां महज 15 मिनट में ही स्वादिष्ट मीठी सवेई बनकर तैयार हो जाती है।

माइक्रोवेव में तैयार करें मीठी सेवइयां

आपने मीठी सेवइयां जरूर खाई होगी। लेकिन अब तक आपने इसे गैस पर ही बनाया होगा या बनाते हुए देखा होगा। लेकिन मीठी सवेइयां माइक्रोवेव में भी आसानी से तैयार हो जाती है और यकीन मानिए इसके स्वाद में जरा सी भी कमी नहीं होती। जानते हैं माइक्रोवेव में मीठी सेवइयां बनाने की विधि के बारे में।

Also Read: Kalawa Importance: हाथ में कलावा बंधवाते या उतारते समय भूलकर भी न करें ये गलती, जान लें सही नियम

मीठी सेवइयां बनाने के लिए सामग्री

100 ग्राम सेवई, आधा लीटर दूध, 1 छोटी कटोरी चीनी,1 टीस्पून चिरौंजी, 1 टीस्पून इलाइची का पाउडर, दूध में भीगा हुआ चुटकीभर केसर, एक कटोरी कटे हुए काजू पिस्ता बादाम और आवश्यकता अनुसार पानी।

Also Read: Raksha Bandhan Recipe: रक्षाबंधन पर मीठा है जरूरी, बनाएं चॉकलेट बर्फी, जानें आसान रेसिपी

माइक्रोवेव में सेवइयां बनाने की विधि

सबसे पहले माइक्रोवेव सेफ बाउल में सेवई और पानी डालकर इसे पका लें। पक जाने के बाद सवेई से अतिरिक्त पानी निकाल लें। इसके बाद इसमें चीनी, दूध, चिरौंजी और इलायची पाउडर डालकर मिला लें। फिर दोबार से माइक्रोवेव में 8-10 मिनट के लिए पकाएं। बीच-बीच में माइक्रोवेव खोल कर चेक करते रहे क्योंकि सवेई नीचे से चिपके ना। फिर केसर मिले दूध को सवेई में मिलाकर वापस कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में पका लें और कटी फ्राईफ्रूट्स से इसकी गॉर्निश कर सर्व करें।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर