साईं के इन महामंत्रों को कर लें याद, बाबा पूरी करेंगे हर फर‍ियाद

आध्यात्म
Updated Jan 03, 2018 | 14:14 IST | Medha Chawla

साईं बाबा अपने भक्‍तों के द‍िल की फर‍ियाद सुनते हैं। माना जाता है कि उनके इन मंत्रों का जाप भक्‍तों की हर मनोकामना पूरी करता है...

Sai Baba  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली:  शिरडी के साईं बाबा अपने भक्तों की मनोकामनाओं को शीघ्र ही पूर्ण करते हैं। माना जाता है कि अगर 9 गुरुवार तक साईं बाबा का व्रत किया जाए तो मन की हर इच्छा पूरी होती है। साथ ही साईं बाबा के मंत्रो का जाप भी मनोकामना पूर्ण करने वाला माना जाता है। 

साईं बाबा के 108 नाम भी साईं महामंत्र के रूप में काम में लिए जा सकते हैं। साईं बाबा के 108 नाम को हम साईं बाबा नामवाली कहते हैं। साईं बाबा के मंत्र उच्चारण से हम साईं बाबा के करीब पहुच सकते हैं क्योंकि हर मंत्र चमत्कारी और शक्तिशाली होता है जिसमें ईश्वर के करीब तक जाने की शक्ति होती है। 

Also Read: 5 गुरुवार करें साईं बाबा का ये उपाय, मिलेगा अच्‍छी संतान का वरदान

Also Read: गुरुवार को पहना जाता है पीला रंग, उपाय के फायदे कर देंगे दंग

ये हैं साईं बाबा के महामंत्र - 

1) ॐ साईं राम 
2) जय जय साईं राम 
3) सबका मालिक एक है 
4) ॐ साईं देवाय नमः 
5) ॐ साईं गुरुवाय नमः 
6) ॐ शिर्डी देवाय नमः 
7) ॐ सर्व देवाय रूपाय  नमः
8) ॐ समाधिदेवाय नमः 
9) ॐ अजर अमराय नमः 
10) ॐ मालिकाय नमः 
11) ॐ फखिरदेवाय नमः  
12) ॐ शिरडी वासाय विद्महे सच्चिदानंदाय  धीमहि  तनो साईं प्रचोदयात    
13) ॐ सर्वज्ञा सर्व देवता सवरूप अवतारा , सत्य धर्म शांति प्रेमा स्वरूप अवतारा, सत्यम शिवम् सुन्दरम स्वरुप अवतारा , अनंत अनुपम ब्रह्म स्वरूप अवतारा , ॐ परमानंद श्री शिरडी नाथाय नमः

Also Read: पूजा में जमीन पर रखी ये चीजें तो नहीं मिलेगा पुण्‍य फल

श्री साईं बाबा व्रत कथा और पूजन विधि
साईं बाबा के पूजन के लिए सभी दिनों में  गुरुवार का दिन सर्वोत्तम माना जाता है। वहीं साईं व्रत कोई भी कर सकता है चाहे बच्चा हो या बुजुर्ग या महिला। ये व्रत कोई भी जाती-पति के भेदभाव बिना कोई भी व्यक्ति कर सकता है। 

ये व्रत कोई भी गुरुवार को साईं बाबा का नाम ले कर शुरू किया जा सकता है। सुबह या शाम को साईं बाबा के फोटो की पूजा करना चाहिए। किसी आसन पर पीला या लाल कपड़ा बिछा कर उस पर साईं बाबा का फोटो रखें और फिर चंदन या कुमकुम  का तिलक लगाएं। 

Read: श‍िव जी को मिला था ये श्राप, इसलिए पूजा में नहीं चढ़ाई जाती तुलसी

Also Read: न‍ियम से जरूर करें गायत्री मंत्र का जाप, जिंदगी में होंगे चमत्‍कार

बाबा की तस्‍वीर पीला फूल या हार चढ़ाना चाहिए। इसके बाद दीपक जलाकर साईं व्रत की कथा पढ़ें और बाबा का स्मरण करें। पूजा के प्रसाद में कोई भी फलाहार या मिठाई बांटी जा सकती है। 

शिरडी के साईं बाबा के व्रत की संख्या 9 हो जाने पर अंतिम व्रत के दिन पांच गरीब व्यक्तियों को भोजन और सामर्थ्य अनुसार दान देना चाहिए। इसके साथ ही साईं बाबा की कृ्पा का प्रचार करने के लिये 7, 11, 21 साई पुस्तकें बांटनी चाहिए। इस प्रकार इस व्रत को समाप्त किया जाता है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर