Meaning of Dreams : क्‍या सपने में आपने खुद को देखा नाव चलाते हुए, जानें क्‍या हो सकता है इसका मतलब

आप यह जानकर चकित हो जाएंगे कि नींद के दौरान हम जो सपने देखते हैं वह हमारे भविष्य की ओर इशारा करता है। यदि आप सपने में खुद को नाव चलाते हुए देखते हैं तो इसका अलग अलग मतलब है। आइए जानते हैं।

Sapnon ka Rahasya Meaning of Dream About Rowing a boat
सपने में खुद को नाव चलाते देखने का क्‍या अर्थ है   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • सपने में नाव देखना होता है साहस का प्रतीक
  • नाव चलाते देखना करता है आपके भविष्य की ओर इशारा
  • स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपना अच्छे और बुरे संकेत देता है

अक्सर रात को सोते समय व्यक्ति कई तरह के सपने देखता है। कुछ सपने हमारे डेली रूटीन की चीजों से जुड़े होते हैं। तो कुछ सपने ऐसे होते हैं जिनके बारे में हमने कभी सोचा नहीं होता। सपनों को लेकर सबकी अपनी अलग अलग मान्यताएं जुड़ी होती हैं। कई लोग सपनों पर विशेष ध्यान देते हैं और उनका मानना होता है कि यह हमारे भविष्य की ओर इशारा करता है।

जी हां स्वप्नशास्त्र के अनुसार यदि हम बात करें तो सपने अच्छे या बुरे संकेत देते हैं साथ ही यह भविष्य में होने वाली घटानाओं से हमें रूबरू भी करवाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे यदि आप सपने में खुद को नाव चलाते हुए देखते हैं तो इसका क्या मतलब है।

सपने में खुद को नाव चलाते देखना

सपने में खुद को नाव चलाते देखने का अलग अलग मतलब है। यदि आप सपने में किसी नदी या समुद्र में खुद को अकेले नाव चलाते देखते हैं और आपके चेहरे पर मुस्कान होता है यानि आप खुश हैं तो इसका मतलब है कि आप किसी और की सहायता लिए बिना अकेले बहुत कुछ कर सकते हैं और यह आपके भविष्य की ओर इशारा करते हुए बताता है कि आप अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं।

लेकिन यदि आप नाव चलाते हुए काफी चिंतित हैं और पानी के बहाव से डर रहे होते हैं तो यह बताता है कि आपके जीवन में परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं और यह आपके भविष्य की ओर इंगित करते हुए बताता है कि आपको अपने लक्ष्य की प्राप्ति में बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा यानि आपका आने वाला कल चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

नाव साहस का है प्रतीक

अपने आप में नाव एक साहस का प्रतीक है। क्योंकि यह पानी में यात्रा के दौरान छोटी होने के बाद भी लोगों के वजन को संभाल लेती है और यह नदी या समुद्र में एक छोर से दूसरे छोर पर जाने के लिए मददगार होती है। ऐसे में यदि आप सपने में नाव को चलाते हुए देखते हैं तो यह इशारा करता है कि आप भविष्य में आने वाली बड़ी से बड़ी चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार हैं। भविष्य में आप कठिनाइयों का सामना करते हुए आशा ना खोएं और धैर्य रखें। क्योंकि अच्छे समय के साथ बुरा समय भी आपके जीवन में हमेशा नहीं रहता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर