Saraswati Puja 2022: बसंत पंचमी पर करें ये 7 उपाय, सभी समस्याओं का होगा नाश व बनी रहेगी मां सरस्वती की कृपा

Saraswati Puja 2022 Date, Time And Upay (सरस्वती पूजा 2022 के उपाय): हिंदू पंचांग के अनुसार, सरस्वती पूजा हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष तिथि को मनाई जाती है। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा-आराधना की जाती है। इस साल यह पूजा 5 फरवरी दिन शनिवार को है।

basant panchami 2022 date and time see here upay in hindi, basant panchami 2022 upay for students to perform in hindi
बसंत पंचमी 2022 (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • बसंत पंचमी के दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा-आराधना की जाती है
  • ज्योतिषों के अनुसार बसंत पंचमी के दिन कुछ उपायों को करने से मां सरस्वती की असीम कृपा प्राप्त होती है
  • साल 2022 में बसंत पंचमी 5 फरवरी दिन शनिवार को मनाई जाएगी

Saraswati Puja 2022 Date, Time, Shubh Muhurat, Katha, Puja Vidhi And Upay (सरस्वती पूजा 2022 क उपाय): बसंत पंचमी का दिन विद्यार्थियों के लिए बेहद खास होता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा-आराधना की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार बसंत पंचमी हर साल बसंत ऋतु यानि माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन मां सरस्वती की श्रद्धा-पूर्वक आराधना करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते है और मां सरस्वती की कृपा व्यक्ति के ऊपर सदैव बनी रहती हैं। मां सरस्वती की पूजा आराधना करने वाले व्यक्ति की वाणी से हमेशा मधुरता टपकते रहती है। मां सरस्वती की पूजा करने के साथ-साथ यदि आप बसंत पंचमी के दिन ज्योतिष शास्त्र के बताएं हुए कुछ उपायों को भी अपना ले, तो आपको मां सरस्वती से दुगना आशीर्वाद मिल सकता हैं। तो आइए चले उन उपायों के बारे में जानने।

Also Read: Panchak february 2022: पंचक फरवरी 2022 में कब से है, इन पांच द‍िनों में वर्ज‍ित रहेंगे ये शुभ कार्य

बसंत पंचमी के 7 उपाय

1. सरस्वती पूजा के दिन सुबह-सुबह स्नान क्रिया से निवृत्त होकर आप मां सरस्वती का मंत्र 'ऊँ ह्रीं ऐं ह्रीं सरस्वत्यै: नमः'  का 108 बार तुलसी की माला से जाप करें। ऐसा करने से आपको विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होगी।

2. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी के दिन बुद्धि की वृद्धि के लिए मां काली का दर्शन कर उन्हें पेठा या कोई भी फल अर्पित कर 'ॐ ऐं ह्रीं क्लीं महा सरस्वत्यै: नमः' मंत्र का जाप सस्वर से करें। 

3. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को केसर वाला खीर का भोग लगाकर कन्या भोजन कराना चाहिए। ऐसा करने से मां सरस्वती प्रसन्न होती है।

4. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को सफेद वस्त्र चढ़ाकर अपनी मनोकामना पूरी होने की उनके सामने प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपकी मनोकामना शीघ्र पूर्ण हो जाएगी हो सकती है।

5. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती का ध्यान करते हुए 'ह्रीं वाग्देव्यै ह्रीं ह्रीं' का जाप करने और माता को शहद का भोग लगाकर उस प्रसाद को बांटने से संगीत के क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है। 

6.  बसंत पंचमी के दिन गरीब या निर्धन बच्चे को पढ़ाई लिखाई से जुड़ी चीजें दान करने से मां सरस्वती का बेहद प्रसन्न होती है। 

7. सरस्वती पूजा के दिन पीला कपड़ा निर्धन कन्याओं को दान करें। यह मां सरस्वती की कृपा पाने का सबसे आसान उपाय है।

सरस्वती पूजा के यह सभी उपाय बहुत लाभदायक हैं। यह उपाय करने से जीवन की सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती है तथा सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर