Sawan Shivratri Upay: सावन शिवरात्रि पर बनेंगे बिगड़े हुए काम, शिव-पार्वती के आशीर्वाद के लिए करें यह 5 उपाय

Sawan Shivratri Ke Upay: भगवान शिव के प्रिय सावन मास में कुछ विशेष उपाय करने से मनचाहे फल की प्रप्ति होती है। भगवान शिव तथा माता पार्वती के आशीर्वाद के लिए जलाभिषेक जरूर करें।

Sawan shivratri upay, sawan shivratri ke upay, sawan shivratri ke upay bataen, sawan shivratri ke upay bataaiye, sawan shivratri ke upay in hindi,
सावन शिवरात्रि के इन उपायों से मिलेगा अद्भुत लाभ (Pic: Istock)  
मुख्य बातें
  • इस वर्ष 06 अगस्त शुक्रवार के दिन पड़ने वाली है सावन शिवरात्रि, इस दिन भगवान शिव की उपासना का है विधान।
  • सावन शिवरात्रि पर अवश्य करना चाहिए शिवजी को जलाभिषेक, मिलता है शुभ फल।
  • इस सावन शिवरात्रि शिक्षा, सफलता, नौकरी आदि के लिए यह 5 उपाय अवश्य करें।

Sawan Shivratri Upay In Hindi: सावन का पावन महीना शिव भक्ति के लिए बेहद अनुकूल माना गया है। इस मास में शिवजी को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। सावन शिवरात्रि का पर्व भगवान शिव की कृपा प्राप्ति के लिए उत्तम माना गया है। इस वर्ष सावन शिवरात्रि 06 अगस्त के दिन पड़ रही है। कहा जाता है कि सावन शिवरात्रि या श्रावण शिवरात्रि पर विशेष उपाय करने से शिव-पार्वती का आशीर्वाद मिलता है। तथा भगवान शिव अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Sawan Shivratri Ke Upay, यहां जानें सावन शिवरात्रि के लिए विशेष उपाय

शिक्षा और एकाग्रता के लिए उपाय 

ज्ञान प्राप्ति के लिए सावन शिवरात्रि पर जल में दूध मिला कर शिवलिंग का अभिषेक करें। इस दौरान शिव-शिव का उच्चारण करें। इसके साथ पंचमुखी रुद्राक्ष शिवलिंग से स्पर्श करवा कर पहनें। 

नौकरी के लिए करें यह उपाय 

नौकरी के लिए भगवान शिव का जलाभिषेक करें तथा 11 घी का दीपक जलाकर प्रार्थना करें। 

आरोग्य जीवन के लिए उपाय 

सावन शिवरात्रि पर शिवजी को इत्र अर्पित करते हुए हर हर महादेव कहते रहें। इसके साथ जल भी अर्पित करें और नम: शिवाय का जाप करें। 

धन प्राप्ति के लिए उपाय 

इस दिन भगवान शिव को शहद, दूध, घी, शक्कर आदि से अभिषेक करें। इसके साथ ॐ पार्वतीपतये नमः मंत्र का जाप करते हुए उनसे प्रार्थना करें। 


खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए उपाय 

सावन शिवरात्रि पर पति-पत्नि को एकसाथ जलधारा अर्पित करना चाहिए। शिवलिंग पर जलधारा अर्पित समय शिव-शिव का जाप अवश्य करें। इस दिन दंपत्ति को गुलाब की पंखुड़ियां भी चढ़ानी चाहिए। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर