Navratri colors 2020 list with date: नवरात्रि के ये 9 रंग जीवन में लाएंगे उमंग, देखें क‍िस द‍िन का कौन सा कलर

Navratri ke 9 Rang : नवरात्र के हर द‍िन के ल‍िए एक खास रंग तय क‍िया गया है। जानें मां के क‍िस रूप के साथ कौन सा रंग शुभ रहेगा। जानें हर दिन के लिए एक विशेष रंग का महत्व।

Shardiya Navratri 2020 colours with date october in hindi
Shardiya Navratri 2020 colours 
मुख्य बातें
  • नवरात्र में मां के 9 स्‍वरूपों की पूजा होती है
  • मां की भक्‍ति में 9 द‍िन के व्रत भी रखे जाते हैं
  • नवरात्र के हर द‍िन का एक व‍िशेष रंग भी बताया गया है

नवरात्रि का पावन त्‍योहार विशेष रूप से मनाया जाता है। इन खास नौ द‍िनों के ल‍िए खास रंग भी तय हैं। ये रंग मां के व‍िभ‍िन्‍न रूपों की पसंद के आधार पर तय क‍िए गए हैं। जो लोग इन नौ दिनों तक व्रत रहते हैं, वे इस खास परंपरा को बहुत श्रद्धा और निष्ठा के साथ निभाते हैं। साल 2020 में शारदीय नवरात्रि शनिवार, 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं। नवमी 24 अक्‍टूबर को होगी। इसके बाद 25 अक्‍टूबर यानी रविवार को दशहरा मनाया जाएगा। तो चलिए जानते हैं किस दिन किस रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। 

Nine Colors of Navratri with Date and Day 

नवरात्रि के पहले दिन का रंग (Color of the first day of Navratri)
17 October, saturday को यानी नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री का पूजन होगा। इस द‍िन भक्तों को ग्रे कलर के कपड़े पहनने चाहिए। ऐसा करने से उनके जीवन से नकारात्मकता दूर होती है।

नवरात्रि के दूसरे दिन का रंग (Color of the second day of Navratri)
18 October, Sunday यानी मां ब्रह्मचारिणी के द‍िन को आपको नारंगी रंग के कपड़ों को पहनना चाहिए। इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर रहता है।

नवरात्रि के तीसरे दिन का रंग (Color of the third day of Navratri)
19 October, Monday को मां दुर्गा के भक्तों को इस सफेद रंग का वस्त्र पहनना चाहिए। इस द‍िन मां चंद्रघंटा की पूजा होगा। इससे आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा।

नवरात्रि के चौथे दिन का रंग (Color of the fourth day of Navratri)
20 October, Tuesday को मां दुर्गा का प्रिय रंग लाल रंग भक्तों को पहनना चाहिए। इस द‍िन मां कुष्मांडा की पूजा होगी। इससे आपके शत्रु आपसे हमेशा दूर रहेंगे।

नवरात्रि के पांचवें दिन का रंग (Color of the fifth day of Navratri)
21 October, Wednesday यानी मां स्कंद माता के द‍िन 'रॉयल ब्लू' कलर के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस रंग के कपड़े पहनने से आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है।

नवरात्रि के छठे दिन का रंग (Color of the Sixth day of Navratri)
22 October, Thursday को मां कात्यायनी के भक्तों को पीले रंग का कपड़ा पहनना चाहिए। इससे आप हमेशा सुखी और समृद्ध रहेंगे।

नवरात्रि के सातवें दिन का रंग (Color of the seventh day of Navratri)
22 October, Thursday को मां कालरात्रि की पूजा होगी। मां दुर्गा के भक्तों को इस दिन 'हरे' रंग का कपड़ा पहनना चाहिए। इससे आपके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी।

नवरात्रि के आठवें दिन का रंग (Color of the eighth day of Navratri)
23 October, Friday को महागौरी की पूजा होगी। इस दिन आपको 'पीकॉक ग्रीन' यानी मोर का जो हरा रंग होता है उस रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इससे आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर होती हैं।

नवरात्रि के नौवें दिन का रंग (Color of the Ninth day of Navratri)
24th October, Sunday को मां सिद्धिदात्रि की पूजा होगी। भक्तों को इस दिन बैंगनी रंग का वस्त्र धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपसे बीमारियां कोसों दूर रहेंगी।

Navratri की सांस्कृतिक परंपराएं और महत्व
नवरात्रि के बाद दसवें दिन को 'विजयादशमी' या 'दशहरा' के रूप में जाना जाता है। शरद नवरात्रि आश्विन माह या शरद माह में मनाई जाती है जो सर्दियां शुरू होने का संकेत देती है। इस नौ दिवसीय त्यौहार के दौरान नवरात्रि पूजा अनुष्ठानों के साथ लगातार नौ दिनों तक मंत्रों, भजन या पवित्र गीतों की स्तुति की जाती है।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर