गुड़गांव का शीतला माता मंदिर किसने बनवाया था, क्या है यहां धागा बांधने की मान्यता

Sheetla Mata Mandir Gurugram: history story, timings, contact number, address, images, photos- हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित माता शीतला का मंदिर सैकड़ों साल पुराना है। मान्यता है कि सिंघा जाट नाम के व्यक्ति को मां ने सपने में दर्शन दिया था और यहां मंदिर बनाने के लिए कहा था।

Sheetla mata mandir gurugram, sheetla mata mandir gurgaon open today, sheetla mata mandir gurgaon open timing, sheetla mata mandir gurgaon darshan timings, sheetla mata mandir gurgaon history
Sheetla Mata Mandir, Gurugram 
मुख्य बातें
  • माता का यह मंदिर करीब चार सौ साल पुराना है।
  • मान्यता है कि माता यहां साक्षात वास करती हैं।
  • शीतला अष्टमी के दिन माता के इस मंदिर में भक्तों का तांता लगता है।

Sheetla Mata Mandir, Gurugram: भारत भूमि को चमत्कार और इतिहास की धरती माना जाता है, यहां ना जाने कितनी बार भक्त और भगवान के बीच आस्था और विश्वास का अनूठा संबंध देखने को मिला है। माता शीतला (Sheetla Mata) का एक ऐसा ही मंदिर हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है, माता का यह मंदिर करीब चार सौ साल पुराना है। यहां के स्थानीय लोगों का मानना है कि करीब ढ़ाई-तीन सौ साल पहले शीतला माता ने गुणगांव के सिंघा जाट नाम के व्यक्ति को सपने में दर्शन दिया था और यहां मंदिर (Sheetla Mata Mandir, Gurugram) बनाने के लिए कहा था। मान्यता है कि माता यहां साक्षात वास करती हैं। इतना ही नहीं माता के इस मंदिर में दर्शन मात्र से चेचक, खसरा और नेत्र रोग जड़ से खत्म हो जाते हैं।

Sheetla Ashtami 2022 Vrat And Puja Vidhi: ऐसे करें शीतला अष्टमी का व्रत व पूजन

विश्वभर में प्रसिद्ध माता शीतला के इस मंदिर (Sheetla Mata Mandir) का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा है। कहा जाता है कि यहीं आचार्य द्रोणाचार्य ने कौरवों और पांडवों को प्रशिक्षण दिया था। यहां सालभर भक्तों का तांता लगता है। स्कंद पुराण में वर्णित एक कथा के अनुसार ऋष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी ने शीतला माता को सृष्टि को आरोग्य रखने की जिम्मेदारी दी थी। मान्यता है कि विधिवत शीतला माता की पूजा अर्चना करने से खसरा, चेचक व नेत्र विकार से मुक्ति मिलती है। ऐसे में यदि संभव हो तो शीतला माता के इस मंदिर (Sheetla Mata Mandir, Gurugram) का दर्शन अवश्य करें। आइए जानते हैं गुरुग्राम में स्थित माता शीतला के इस मंदिर से जुड़े अनसुने तथ्य और यहां कैसे पहुंचे।

भगवान केदारनाथ को क्यों कहा जाता है जागृत महादेव, यहां जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

मन्नत होती है पूरी

बता दें माता शीतला के इस मंदिर (Sheetla Mata Mandir Gurugram history) में हर साल शीतला अष्टमी के दिन भक्तों का तांता लगता है। हजारों की संख्या में भक्त दूर दराज के स्थान से माता के दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर के प्रांगड़ में कई साल पुराना एक बरगद का पेड़ है। मान्यता है कि यहां अपने मन्नत का धागा बांधने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। माता बच्चों की संरक्षिका है, यहां स्त्रियां संतान प्राप्ति के लिए शीतला माता की पूजा करती हैं।

गुड़गांव का शीतला माता मंदिर किसने बनवाया था

कहा जाता है कि सैकड़ों साल पहले माता ने अपने परम भक्त सिंघा जाट को साक्षात दर्शन दिया था और मंदिर बनवाने के लिए कहा था। माता की इच्छानुसार चढ़ाने का आधा हिस्सा सिंघा को मिलता था। इस मंदिर का इतिहास महाभारत काल हजारों साल पुराना है। आइए जानते हैं कैसे पहुंचें मंदिर।

कैसे पहुंचे (How to reach Sheetla Mata Mandir, Gurugram)

आपको बता दें इंदिरा गांधी नेशनल एयरपोर्ट, नई दिल्ली एयरपोर्ट से शीतला माता के मंदिर की दूरी करीब 16.8 किलोमीटर है, मंदिर पहुंचने के लिए आपको सीधे कैब मिल जाएगी।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर