Shiv Pujan : संतान प्राप्ति के लिए इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा, पूरी होगी आस

Shiv Pujan Vidhi in hindi, Shiv Dham : संतान की चाह यदि हो तो सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा जरूर करनी चाहिए। पूजा के साथ कुछ उपाय आपके मन की आस को पूरा कर सकते हैं।

Shiv puja benefits, शिव पूजा के लाभ
Shiv puja benefits, शिव पूजा के लाभ 
मुख्य बातें
  • शिवजी के साथ उनके परिवार की पूजा जरूर करें
  • घर में मिट्टी के शिवजी को बना कर पूजा करनी चाहिए
  • शिवजी को लाल गुलाब का फूल चढ़ाना चाहिए

भगवान शिव की पूजा करना सुख-समृद्धि ही नहीं संतान सुख का भी भागी बनाता है। यदि आपको संतान की चाह है तो सोमवार के दिन शिवजी के साथ उनके परिवार की पूजा भी करनी होगी। केवल शिव की पूजा कराना आपको वैराग्य की ओर ले जाता है, लेकिन शिव परिवार की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि के साथ संतान सुख की भी प्राप्ति होती है। इसलिए सोमवार को शिवजी के परिवार की पूजा विधिवत करनी चाहिए। साथ ही कुछ विशेष उपाय भी करने चाहिए जिससे आपकी आस जल्दी से जल्दी पूरी हो सके।

Sawan Second Monday : Lord Shiv Is Best Husband In The Universe ...

ऐसे करें शिव परिवार की पूजा, तो पूरी होगी संतान की आस

  1. सोमवार के दिन शिव मंदिर में जा कर शिवजी समेत गणपतिजी और माता पार्वती की विधिवत पूजा करें।
  2. शिव परिवार की पूजा के बाद शिवजी की विशेष पूजा करें। शिव जी को लाल गुलाब का फूल चढ़ाएं और मन की मनोकामना उनके समक्ष रखें।
  3. संतान प्राप्ति के लिए शिवजी के समक्ष बैठकर “ऊं नम: शिवाय:” मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करें।
  4. शिवजी की पूजा हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुख कर के ही करें। पूजा के बाद शिवजी के मंदिर से जब निकलें तो पीठ उनकी ओर न होने पाए।
  5. सोमवार के दिन सफेद कनेल के फूल के साथ भगवान शिव शंकर को भांग और धतूरा भी चढ़ाएं। साथ ही जब पूजा पूरी हो जाए तो उसमें से एक कनेल को प्रसाद स्वरूप अपने घर लाएं और उसे अपने घर के मंदिर में रख दें। जब फूल सूख जाए तो उसे किसी वृक्ष में डाल दें। ऐसा हर सोमवार कम से कम 21 दिन करें।
  6. यदि शिवालय न जा सकें तो हर सोमवार मिट्टी से शिव जी को बनाएं और मिट्टी के गमले में उन्हें स्थापित कर दें। याद रखें शिवलिंग अंगूठे के पोर से बड़ा न हो। अब इस शिवलिंग पर जलाभिषेक कर बेलपत्र चढ़ा कर अपनी मनोकामना उनके समक्ष रखें। साथ में मिट्टी के गणपति जी और माता पार्वती की भी स्थापना जरूर करें।
  7. हर महीने पड़ने वाली प्रदोष व्रत को जरूर रखना चाहिए। कम से कम 21 प्रदोष का व्रत संतान कामना के लिए जरूर करें।

भगवान शिव को पूरी तरह  प्रसन्न करना चाहते हैं, तो उनकी पूजा की सामग्री में भूलकर भी हल्दी, काला तिल और नारियल के पानी का उपयोग न करें। ये सब शिव आराधना में वर्जित हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर