Shradh 2020: इस तारीख से शुरू हो रहे हैं श्राद्ध, जानें कब और कैसे करेंं

Shradh 2020 Start Date: अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा प्रकट करने को श्राद्ध कहा जाता है। यदि विधिनुसार पितरों का तर्पण न किया जाये तो उन्हें मुक्ति नहीं मिलती। जानें इस साल कब से कब तक है श्राद्ध।

Shradh 2020
Shradh 2020 
मुख्य बातें
  • जानें इस साल कब से कब तक हैं श्राद्ध
  • क्या आप जानते हैं कि श्राद्ध क्यों किया जाता है और इसका क्या महत्व है?
  • पूर्वजों की आत्मा की मुक्ति के लिए जरूरी है श्राद्ध

Pitru Paksha 2020: हिंदू धर्म में ऐसे अनेक रीति-रिवाज, व्रत-त्यौहार व परंपराएं हैं जिनका हमारे जीवन में बेहद खास महत्‍व है। हिंदूओं में जातक के गर्भधारण से लेकर मृत्योपरांत तक अनेक प्रकार के संस्कार किए जाते हैं। अंत्येष्टि के पश्चात कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्‍हें मृतक के सगे संबंधी या फिर उनकी संतान को करना आवश्‍यक होता है। इन्‍हीं में से एक है श्राद्ध कर्म। 

कब है श्राद्ध 2020, Shrad Start Date

प्रत्येक मास की अमावस्या तिथि को श्राद्ध कर्म किया जा सकता है लेकिन भाद्रपद मास की पूर्णिमा से लेकर आश्विन मास की अमावस्या तक पूरा पखवाड़ा श्राद्ध कर्म करने का विधान है। अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा प्रकट करने के इस पर्व को श्राद्ध कहा जाता है। इस बार पितृ पक्ष 1 से 17 सितंबर तक चलेगा, जिसमें श्राद्ध कर्म किया जा सकता है। 

पितृ पक्ष का महत्व, Pitu Paksha Significance  

हमारे ग्रंथों में बताया गया है कि भगवान की पूजा से पहले अपने पूर्वजों की पूजा करनी चाहिये। यदि पितर प्रसन्‍न हो गए तो समझिये देवता भी प्रसन्‍न हो गए। यही कारण है कि भारत के हर घर में बड़े बुजुर्गों का सम्‍मान किया जाता है और उनके इस दुनिया से चले जाने के बाद उनका श्राद्ध कर्म किया जाता है। इसके पीछे यह मान्यता भी है कि यदि विधिनुसार पितरों का तर्पण न किया जाये तो उन्हें मुक्ति नहीं मिलती और उनकी आत्मा मृत्युलोक में भटकती रहती है। 

किस तिथि को करें श्राद्ध, Kab Karein Shradh

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जिस तिथि में आपके पूर्वज का देहावसान हुआ है उसी तिथि को श्राद्ध करना चाहिए। यदि आपको तिथि ज्ञात नहीं है या किसी कारणवश उस तिथि को श्राद्ध नहीं कर पाते हैं तो पितृ अमावस्या, जिसे पितृ विसर्जन भी कहते हैं, को श्राद्ध कर सकते हैं। इसे सर्व पितृ श्राद्ध तिथि या योग भी कहा जाता है। महिलाओं के लिए मातामही श्राद्ध अर्थात नवमी तिथि अधिक महत्वपूर्ण है। 

ऐसे करें श्राद्ध, Kaise Kare Shradh

पितृपक्ष में श्राद्ध करने के लिए तिल और कुश बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि तिल भगवान विष्णु के पसीने से और कुश उनके रोम से उत्पन्न हुआ है। कुश में ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों का वास है। इसलिए श्राद्ध के दौरान इन्हें शामिल करना जरूरी होता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर