शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्न, खीर का यह आसान उपाय आपको बनाएगा मालामाल

आध्यात्म
Updated Jan 31, 2019 | 14:13 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

godess laxami worship for wealth: शुक्रवार मां लक्ष्मी का दिन होता है। इस दिन खीर के इस आसान उपाय से आप अपने घर में सुख-शांति ओर समृद्धि की वर्षा कर सकते हैं।

ways to please Goddess Lakshmi of wealth
मां लक्ष्मी की तस्वीर।  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्ली:  शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन कहा जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा-अराधना करने से वह प्रसन्न होती है और भक्तों को मनचाहा वरदान देती है। अगर आप चाहते है आपके घर में हमेशा धन की वर्षा हो और आपकी आर्थिक स्थिति हमेशा सुदृढ़ रहें तो शुक्रवार के दिन आप खीर के इस आसान उपाय से अपने जीवन को धन-धान्य से युक्त कर सकते हैं। यह उपाय बेहद आसान है और इसके लिए आपको सिर्फ खीर बनानी है और वह भी शाम में।

दरअसल इस उपाय के लिए आपको सबसे पहले दूध में उजले चावल की खीर बनानी है। खीर बनाने के बाद उसमें कुछ तुलसी जी के पत्ते डाल दें। अब आप इस खीर को एक कटोरी में लेकर मां लक्ष्मी को भोग लगा दें। इसके बाद आपको मां लक्ष्मी की श्रद्धापूर्वक अराधना करनी है।  

मां लक्ष्मी को रक्तचन्दन इस मंत्र के साथ समर्पण करें।

रक्तचन्दनसम्मिश्रं पारिजातसमुद्भवम्।
मया दत्तं महालक्ष्मि चन्दनं प्रतिगृह्यताम् ।
ॐ महालक्ष्म्यै नमः रक्तचन्दनं समर्पयामि।

फिर इस मंत्र से लक्ष्मी को पुष्प माला समर्पण कीजिए

माल्यादीनि सुगन्धीनि मालत्यादीनि वै प्रभो ।
ॐ मनसः काममाकूतिं वाचः सत्यमशीमहि ।
ॐ महालक्ष्म्यै नमः । पुष्पमालां समर्पयामि ।

उसके बाद इस मंत्र से मां लक्ष्मी का आवाहन करें।

सर्वलोकस्य जननीं सर्वसौख्यप्रदायिनीम ।
सर्वदेवमयीमीशां देवीमावाहयाम्यहम्।
ॐ तां म आवह जातवेदो लक्ष्मीमनपगामिनीम् | यस्यां हिरण्यं विन्देयं गामश्वं पुरुषानहम् ।

अब आप घी का दीया जलाकर मां लक्ष्मी की आरती कर लें। फिर उसके बाद पूरे परिवार को भोग लगाया हुआ खीर का प्रसाद ग्रहण करना चाहिए।  बिना भोग लगाया हुआ खीर का एक हिस्सा अगले दिन किसी भी गाय को खिला दें। ऐसी मान्यता है कि इस उपाय से मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न होती है। इसके करने से आपके आर्थिक कष्ट दूर होते हैं और घर में समृद्धि आती है। ऐसी पौराणिक मान्यता है कि यह उपाय पांच शुक्रवार या 11 शुक्रवार लगातार करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि की वृद्धि होती है और घर में आर्थिक खुशहाली हमेशा बनी रहती है। 

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 


 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर