बहन के इस श्राप से हुआ था रावण का नाश , जानिए शूर्पणखा के अनसुने किस्से

आध्यात्म
Updated Feb 10, 2018 | 07:51 IST | Shivam Pandey

शूर्पणखा के बारे में हर कोई जानता है कि वह रावण की बहन थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शूर्पणखा के श्राप के चलते ही रावण का सर्वनाश हुआ था।

रामायण के मुताबिक रावण की बहन शूर्पणखा भी रावण का विनाश चाहती थी।  |  तस्वीर साभार: YouTube

नई दिल्ली. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा बुधवार को राज्यसभा में कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी की हंसी पर गई टिप्पणी के संदर्भ में रामायण की पात्र 'शूर्पणखा' के ठहाके वाला वीडियो साझा किया। इसके बाद से ही इस मुद्दें पर राजनीति गर्म है। शूर्पणखा के बारे में हर कोई जानता है कि वह रावण की बहन थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शूर्पणखा के श्राप के चलते ही रावण का सर्वनाश हुआ था। 

रावण ने की थी पति की हत्या
रामायण के मुताबिक रावण की बहन शूर्पणखा भी रावण का विनाश चाहती थी। दरअसल इसका कारण था शूर्पणखा का पति, जिसका वध रावण ने किया था। शूर्पणखा के पति का नाम विद्युतजिव्ह था। वो कालकेय नाम के राजा का सेनापति था। रावण जब विश्व विजय पर निकला तो कालकेय से उसका युद्ध हुआ। इस युद्ध के दौरान उसका सामना शूर्पणखा के पति से भी हुआ था। युद्ध में रावण ने विद्युतजिव्ह का भी वध कर दिया। तब शूर्पणखा ने मन ही मन रावण को श्राप दिया कि मेरे ही कारण तेरा सर्वनाश होगा।

Also Read: Mahashivratri 2018 : अपनी राश‍ि के अनुसार करें रुद्राभ‍िषेक, जानें महत्‍व

वनवास में सीता से मिलने पहुंची थी शूर्पणखा
रामायण में रावण का सर्वनाश होने के बाद भी शूर्पणखा ने सीता का पीछा नहीं छोड़ा था।  राम ने एक धोबी द्वारा सीता पर आक्षेप लगाने के बाद सीता को त्याग दिया था। सीता ऋषि वाल्मिकी के आश्रम में रहने लगी। इसी दौरान शूर्पणखा को सीता के वनवास का पता चला तब वह मिलने आई।

Shurpnakha

शूर्पणखा ने कहा मेरा जो अपमान तुम्हारे पति और देवर ने किया था, उसकी सजा आज तुम्हें मिल रही है। इस पर सीता ने कहा कि उसके इस प्रतिशोध की आग में पूरा रावण कुल नष्ट हो चुका है  शूर्पणखा को सीता की इस बात से बड़ी ग्लानि हुई और वो वहां से चली गई।

Also Read: नंदी कैसे बने श‍िव की सवारी, जानें ये पौराण‍िक कहानी

इस जगह कटी थी नाक
ग्रंथों के अनुसार, रावण की बहन शूर्पणखा ने पंचवटी में राम-लक्ष्मण के सामने विवाह का प्रस्ताव रखा था और देवी सीता को मारने की कोशिश की थी। फलस्वरूप लक्ष्मण ने यहीं पर शूर्पणखा की नाक काट दी थी। इसी बात का बदला लेने के लिए रावण ने सीता का हरण कर लिया था। वहीं, शूर्पणखा की नासिका यानी नाक काटे जाने की वजह से यह क्षेत्र नासिक के नाम से प्रसिद्ध हुआ।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर