Chanakya Niti: यदि नहीं अपनाई आचार्य चाणक्य की बताई ये 5 बातें, तो जल्‍द आ सकता है बुरा वक्‍त

Chanakya Niti In Hindi: सभी के जीवन में सुख-दुःख का आना सामान्‍य बात है, यह हमारे जीवन चक्र का हिस्‍सा है। हालांकि अगर हम आचार्य चाणक्य की कुछ नीतियों का पालन करें तो ऐसे बुरे वक्‍त से दूर रह सकते हैं।

Chanakya Niti
Chanakya Niti 
मुख्य बातें
  • मूर्ख व्यक्ति को ज्ञान देना झगड़े का कारण बनता है
  • ईश्‍वर में विश्‍वास हमें बुरे वक्‍त से लड़ने की ताकत देता है
  • हमारे विनम्र व्‍यवहार से लोग मदद को तैयार रहते हैं

Chanakya Niti for Happiness: सुख-दुःख मानव जीवन का अभिन्‍न अंग है। यह समय के साथ बदलता रहता है। हालांकि हर व्‍यक्ति कोशिश करता है कि वह दु:ख से दूर रहे, लेकिन यह न तो हमारे हाथ में होता है और न ही हम समय के चक्र को बदल सकते हैं। बस हमें ऐसे परिस्थिति के लिए पहले से तैयार रहना होता है। जो जीवन के इस सच्‍चाई का सामना करने के लिए नहीं तैयार होते, उन्‍हें दु:ख ज्‍यादा होता है। अगर हम आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई 5 बातों का ध्‍यान रखें तो बुरे समय हमशे दूर रहेगा।

Also Read: जिंदगी में जरूर मिलेगी सफलता, अगर फॉलों करेंगे आचार्य चाणक्य के ये तीन नियम

मूर्ख व्यक्ति को ज्ञान देने से बचें

किसी मुर्ख व्यक्ति को ज्ञान देना अपना सिर पत्थर पर मारने जैसा है। आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लोग मूर्ख व्‍यक्ति को ज्ञान देते या लेते हैं वे अपने बुरे दिन को खुद आमंत्रित करते हैं। क्‍योंकि मूर्ख को ज्ञान देने से जहां हमारा समय बर्बाद होता है, वहीं बिना वजह वाद-विवाद बढ़ने की संभावना भी रहती है। इसीलिए इन लोगों से दूर रहने पर हम नुकसान से बचे रह सकते हैं।

अपने व्‍यवहार को विनम्र बनाएं

यह बात याद रखें कि, जीवन में कोई भी व्यक्ति कभी भी आपके काम आ सकता है। इसलिए हर व्यक्ति के साथ विनम्रता पूर्वक व्यवहार करें। विनम्रता से किया गया सभी कार्य सम्भव है। जिस इंसान के पास यह गुण है वह अपने जीवन में सफल होता है। वहीं, जिन्‍हें इस बात का ज्ञान नहीं वे हर समय दुखी रहते हैं। सभी के प्रति विनम्र रहें, जिससे हर कोई कठिन समय में आपके साथ हो।

ज्ञान के महत्‍व को समझें

अगर आप दुख से बचना चाहते हैं तो जीवन में ज्ञान के महत्व को समझे और खुद को ज्ञानी बनाएं। आचार्य चाणक्य के अनुसार, ज्ञानी व्यक्ति को न सिर्फ अपने घर एवं परिवार में बल्कि बाहर भी सम्मान मिलता है। ऐसा व्यक्ति हर क्षेत्र में बहुत तेजी से तरक्की भी करता है।

Also Read: चाणक्‍य ने अपनी नीति में दान का क‍िया है बखान, जानें क‍िस चीज को देने को बताया है महान

ईश्वर की भक्ति से मिलेगी शक्ति

जीवन में चाहे जैसा भी समय आए, आप हमेशा ईश्वर के आभारी बने रहें। क्‍योंकि ईश्वर की भक्ति से जहां सफलता मिलती है, वहीं बुरे वक्त में साहस भी  मिलता है। ईश्वर पर किया गया भरोसा आपको कभी हारने नहीं देगा। इसलिए हमें ईश्वर की भक्ति के साथ उन पर भरोसा बनाए रखना चाहिए।

गरीबों को करें दान, आएगा काम

गरीबी से मुक्ति पाने के लिए दान करना सबसे अच्छा उपाय है। आचार्य चाणक्य के अनुसार दान करना पुण्य का काम है, इससे आपको ईश्वर का आशीर्वाद मिलेगा। जरूरतमंदों की मदद करना आपके मन को शांति देने के साथ बुरे वक्‍त में काम भी आता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर