भूल कर भी बेडरूम में ना रखें ये चीजें, नहीं तो पति पत्नी की जिंदगी हो सकती है बरबाद 

आध्यात्म
Updated Apr 01, 2019 | 10:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

पति पत्नी के बीच अगर कलह और लड़ाई होती है तो उसके लिये कहीं ना कहीं आपके घर का वास्‍तु जिम्‍मेदार है। आइये जानते हैं वास्‍तु शास्‍त्र के हिसाब से किन किन चीजों को कमरे में नहीं रखनी चाहिये... 

Vastu Tips For Bedroom
Vastu Tips For Bedroom  |  तस्वीर साभार: Getty Images

पति पत्नी का रिश्‍ता बेहद नाजुक होता है। ऐसे में इसे बड़े संभाल के रखना चाहिये क्‍योंकि जरा सी भी गलतफहमी आपके रिश्‍ते में खटास भर सकती है। आमतौर पर लड़ाई झगड़े तो हर घर में होते हैं लेकिन ज्योतिषों का मानना है कि अगर घर में वास्तु दोष हो तो बिना किसी वजह के पति पत्नी के बीच तकरार की संभावना बढ़ जाती है। 

इन परेशानियों से बचने के लिए कुछ लोग वास्तु के अनुसार अपना घर बनवाते हैं तो कुछ लोग वास्तु के अनुसार घर में व्यवस्थित ढंग से चीजों को रखते हैं। अगर आप भी अपने घर में सुख शांति चाहते हैं तो बेडरुम में इन चीजों को न लगाएं।

बेडरूम में ये चीजें रखने से पति पत्नी में होती है लड़ाई

एक गद्दे वाला बेड रखें
ज्यादातर लोग अपने बेडरूम में पलंग पर दो गद्दे बिछाते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपके घर में कलह हो सकती है। फेंगशुई के अनुसार पति पत्नी को एक गद्दे वाले बेड का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके घर में डबल बेड है तो बड़े गद्दे बिछाएं लेकिन गद्दा एक ही होना चाहिए।

हनुमान जी की फोटो ना लगाएं
अगर आपने अपने बेडरूम में हनुमान जी, नदी एवं तालाब, झरना, किसी युद्ध या फिर खतरनाक जानवर की फोटो लगा रखी है तो इसे उतार दें। क्योंकि बेडरूम में इस तरह की तस्वीरें लगाने से पति पत्नी के बीच लड़ाई की संभावना बढ़ती है।

पानी जमा करके न रखें
ज्यादातर लोग अपने बेडरूम को सजाने के लिए इसमें मछली घर या फव्वारा लगा देते हैं। आपको बता दें कि बेडरूम में अधिक पानी रखना अशुभ होता है और इससे घर की शांति भंग होती है। इसलिए पीने के पानी के अलावा कुछ भी ना रखें।

खिड़की के पास बेड न लगाएं
यदि आप ताजी हवा पाने के लिए खिड़की के पास अपना बेड लगा रखे हैं तो इससे आपके संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं। बेड को खिड़की के पास न लगाएं और बेडरूम की खिड़की पर पर्दा लगाकर रखें।

पलंग के सामने शीशा न लगाएं
बेडरूम में पति पत्नी जिस पलंग पर सोते हैं उसके ठीक सामने शीशा नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से शादीशुदा जीवन खराब हो जाता है। अगर आपने पलंग के सामने शीशा लगा रखा है तो रात में सोते समय इसे ढक दें।

धर्म व अन्‍य विषयों की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर