Brahma Kamal: चमत्कारी पौधा है ब्रह्म कमल, वास्तु के अनुसार इसका महत्व जान रह जाएंगे हैरान

Brahma Kamal Vastu Tips: वास्तु में ब्रह्म कमल फूल के कई लाभ के बारे में बताया गया है। यह बेहद दुर्लभ पौधा होता है जिसे घर के बालकनी या बगीचे में लगाने से कई चमत्कारिक लाभ होते हैं।

Vastu Tips for Brahma Kamal at Home
ब्रह्म कमल के पौधे का वास्तु में बताया गया है महत्व 
मुख्य बातें
  • पवित्र और चमत्कारी पौधा माना जाता है ब्रह्म कमल
  • भगवान शिव को प्रिय होते हैं ब्रह्म कमल के फूल
  • ब्रह्म कमल से घर पर बढ़ता है सकारात्मक उर्जा का संचार

Vastu Tips for Brahma Kamal at Home: वास्तु शास्त्र में सकारात्मक ऊर्जा पर विशेष बल दिया जाता है। क्योंकि जिस घर पर सकारात्मकता होती है वहां मां लक्ष्मी भी वास करती हैं। इसलिए वास्तु में घर की छोटी से लेकर बड़ी चीजें सभी के महत्व और दिशा के बारे में बताया गया है। वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों के महत्व के बारे में बताया गया है। पेड़-पौधों से ना सिर्फ स्वच्छ हवा और हरियाली मिलती है। बल्कि इससे कई अन्य लाभ भी जुड़े होते हैं। वास्तु में कुछ पेड़-पौधों को घर के लिए बेहद शुभ तो कुछ को अशुभ माना गया है।

वास्तु में बताए गए कई शुभ पौधों में से एक है ब्रह्म कमल का पौधा। यह चमत्कारिक और दुर्लभ पौधा है जिसे हिंदू धर्म में पवित्र पौधा माना जाता है। धार्मिक दृष्टिकोण से भी इसका खास महत्व होता है। मान्यता है कि ब्रह्म कमल के फूल भगवान शिव को अतिप्रिय होते हैं। ब्रह्म कमल ब्रह्म कमलम भी कहा जाता है।

Also Read: Garuda Purana Path: मृत्यु पश्चात क्यों जरूरी होता है गरुड़ पुराण का पाठ कराना, जानिए क्या है इसका महत्व

ब्रह्म कमल के वास्तु लाभ

  • वास्तु के अनुसार जिस घर पर ब्रह्म कमल का पौधा होता है। उस घर के मुखिया से बुरी शक्तियां दूर रहती है।
  • ब्रह्म कमल का पौधा पवित्र होता है। इसलिए वास्तु के अनुसार इसे घर के मध्य स्थान में लगाना चाहिए।
  • ब्रह्म कमल के फूल के भीतर भगवान ब्रह्मा और विष्णुजी का निवास माना जाता है। इसलिए घर पर इसके फूल को रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है।
  • वास्तु के अनुसार ब्रह्म कमल का पौधा जिस घर पर होता है। वहां सुख, सौभाग्य और समृद्धि का निवास होता है। लेकिन किसी को उपहार के रूप में देने के लिए ब्रह्म कमल को खरीदने या बेचने से बचना चाहिए।

Also Read: 17 September 2022 Festival: 17 सितंबर को है कन्या संक्रांति, इस दिन विश्वकर्मा जयंती और महालक्ष्मी व्रत भी

ब्रह्म कमल से प्रसन्न होते हैं महादेव

ब्रह्म कमल के फूल भगवान शिव को अतिप्रिय होते हैं। यह फूल शिवजी को अर्पित करने से वे प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। यही कारण है कि यह फूल आमतौर पर केदारनाथ, बद्रीनाथ और तुंगनाथ जैसे ऊंचाई वाले या फिर हिमालयी क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर