Vastu Tips: सावधान, आपके मंदिर में कहीं ये तो नहीं, हर पूजा हो जाएगी निष्फल

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार ही हमें अपने घर में वस्तुओं को रखना चाहिए। इसके अलावा घर में बने मंदिर कमरे या अन्य जगहों पर भी वास्तु के अनुसार ही सामान रखना चाहिए। इससे देवी देवता प्रसन्न होते हैं और घर में सुख समृद्धि बनी रहती है।

Vastu Shastra
Vastu Tips 
मुख्य बातें
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में रखें सामान
  • घर के आराध्य के नाराज होने वाले सामान को रखें दूर
  • घर में अंगूठे के आकार से बड़ा शिवलिंग ना रखें

Vastu Tips For Pooja Paath: आपने देखा होगा कि घर या मकान बनवाते समय लोग अपने घर में छोटे से मंदिर का निर्माण अवश्य करवाते हैं। वहीं कुछ लोग घर के बाहर या सटे हुए मंदिर का निर्माण करवाते हैं। जहां वो अपने आराध्य देवी देवताओं की पूजा अर्चना करते हैं। लेकिन हमें ये ध्यान रखना होगा कि घर में बने मंदिर में किन सामानों को रखने से देवी देवता प्रसन्न होते हैं और किन सामानों को घर में बने मंदिर में रखने से हमें बचना चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार कई ऐसी चीजें होती हैं, जिनका पालन नहीं करने से हमें नुकसान होता है। इसके अलावा वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर में कुछ सामग्रियों को रखना चाहिए जबकि कुछ को नहीं।

ये भी पढ़ें: कलह और आर्थिक तंगी से हैं परेशान, वास्तु के ये उपाय आएंगे आपके काम

वास्तु के अनुसार ही हमें अपने घर में स्थित मंदिर में सामान रखना चाहिए। इसके अलावा उस मंदिर में विधि-विधान से ही पूजा करनी चाहिए। वरना इन सामानों को रखने से या विधि विधान से पूजा नहीं करने से हमारी पूजा साधना निष्फल हो जाती है, इसलिए हमें अपनी पूजा सफल करने के लिए घर के मंदिर में वास्तु शास्त्र के अनुसार की सामान रखने चाहिए ताकि हमारी पूजा आराधना निष्फल ना और घर में सुख शांति व संपदा बनी रहे।

घर में अंगूठे के आकार से बड़े शिवलिंग ना रखें

जानकारी के अभाव में हम किसी देवी देवता के स्थान या तीर्थ स्थल से शिवलिंग ले आते हैं और उसे घर में स्थापित कर देते हैं। इस बात का हमें विशेष ध्यान रखना होगा कि घर में बने मंदिर में हाथ के अंगूठे के आकार से बड़े शिवलिंग की स्थापना ना करें। इससे बड़ी प्रतिमा नकारात्मक ऊष्मा को संचालित करता है जिसका प्रभाव घर पर पड़ता है। इससे आर्थिक नुकसान होता है।

ये भी पढ़ें: घर में समान रखते वक्त इस दिशा का रखें विशेष ध्यान, धन के देवता कुबेर की बनी रहेगी कृपा

डित या टूटी फूटी मूर्ति रखने से बचें

हम अपने घरों में आस्था के चलते कई पुरानी खंडित और टूटी फूटी मूर्तियों को रखे रहते हैं, जिसे हम आस्था की दृष्टि से देखते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार ये बिल्कुल गलत है। हमें घर में किसी भी टूटी-फूटी या खंडित मूर्ति को नहीं रखना चाहिए। ये नकारात्मक उष्मा का संचार करता है। इससे घर की सुख समृद्धि व शांति क्षीण होती है। घर में हमेशा साफ-सुथरी व बिना टूटी प्रतिमा रखकर ही उनकी पूजा आराधना करनी चाहिए। इससे आपके आराध्य प्रसन्न होते हैं और मनचाहा फल मिलता है।

सुबह चढ़ाए फूलों को शाम होने से पहले ही उतार लें

अकसर, हमने देखा है कि सुबह मंदिर में श्रद्धालुओं का पूजन अर्चन के लिए तांता लगा रहता है। इस दौरान घर परिवार व मोहल्ले के लोग भी आपके घर के सामने बने मंदिरों में पूजा आराधना करते हैं। ऐसे में इस बात का हमें विशेष ध्यान देना होगा कि घर में बने मंदिर में चढ़ाए गए फूल को रात होने से पहले ही प्रतिमा से उतार लें। वरना आपके आराध्य इससे नाराज होते हैं। ईश्वर को प्रसन्न रखने के लिए हमें मूर्ति पर चढ़ाए हुए फूल को शाम होते ही उतार लेना चाहिए। यदि संभव हो तो शाम को पुनः नए फूल चढ़ाकर उनकी आराधना करें।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर