Chanakya Niti: तीन रिश्‍ते बनाते समय बरतें पूरी सावधानी, नहीं तो कर देंगे जीवन बर्बाद, चाणक्‍य ने बताया कारण

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि जीवन में सबसे ज्‍यादा महत्‍व आसपास रहने वाले लोगों का होता है। अगर ये दुष्‍ट निकले तो किसी का भी जीवन बर्बाद कर सकते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा सर्तक रहना चाहिए।

Chanakya Niti
इन तीन अहम रिश्‍तों में हमेशा बरतें सावधानी   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आसपास के दुष्‍ट लोग होते हैं दुश्‍मन से ज्‍यादा खतरनाक
  • पत्‍नी अगर दुष्‍ट निकल गई तो वह कर देती है सर्वनाश
  • कपटी मित्र होता है सांप से भी ज्‍यादा जहरीला

Chanakya Niti in Hindi: आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों से जीवन का रहस्‍य बताने के साथ समस्‍याओं से निजात पाने के उपाय भी बताए हैं। नीति शास्‍त्र में समय की पहचान करने के साथ दुष्‍ट लोगों की पहचान का भी तरीका बताया गया है। आचार्य कहते हैं कि जीवन में सबसे ज्‍यादा महत्‍व आसपास रहने वाले लोगों का होता है। अगर ये दुष्‍ट निकले तो किसी का भी जीवन बर्बाद कर सकते हैं। ऐसे लोगों से हमेशा सर्तक रहना चाहिए। उन्होंने नीति शास्‍त्र में तीन ऐसे लोगों का जिक्र किया है जो अगर दुष्‍ट निकल जाएं तो जान के दुश्‍मन बन जाते हैं। ये तीन लोग अंदर ही अंदर घाव देते रहते हैं लोगों को पता भी नहीं चल पाता है।

दुष्ट पत्‍नी

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस व्‍यक्ति की पत्‍नी दुष्‍ट निकल जाये, उसका जीवन बदतर बन जाता है। ऐसी महिला पति के साथ पूरे परिवार का सर्वनाश कर सकती हैं। इन्‍हें अपने पति के मान -सम्मान का ख्याल नहीं रहता। ऐसी पत्नी के साथ रहना पति के लिए मृत्यु से भी बढ़कर होता है। ऐसे पत्‍नी से समय रहते चेत जाएं और ऐसे तनाव भरे रिश्ते से खुद को मुक्त करें।

Also Read: Chanakya Niti: इन चार लोगों को कभी न लगाएं पैर, चढ़ेगा पाप और सुखी जीवन हो जाएगा बर्बाद

कपटी मित्रा

आचार्य कहते हैं व्‍यक्ति को किसी से भी दोस्ती करते समय हमेशा सतर्क रहना चाहिए। क्‍योंकि अगर किसी कपटी को अपना दोस्‍त बना लिया तो वह जीवन को बर्बाद कर सकता है। आचार्य चाणक्य ने ऐसे दोस्‍तों की तुलना सांप से करते हुए कहा है कि इनके द्वारा डंसा गया व्‍यक्ति दोबार नहीं संभल पाता। ऐसे लोग दोस्‍ती कर पहले सारा भेद ले लेते हैं और फिर पीछे से सबसे ज्‍यादा नुकसानदायक प्रहार करते हैं।

Also Read: Chanakya Niti: ऐसे लोगों के पास धन आते ही हो जाता है खत्‍म, नहीं रूकती लक्ष्‍मी, जानें क्‍या कहते हैं चाणक्य

लालची नौकर

आचार्य चाणक्य ने लालची नौकर को बेहद खतरनाक बताया है। आचार्य कहते हैं कि घर का नौकर लालची निकल जाए तो वह अंदर ही अंदर तिजोरी खाली करता रहता है और पता भी नहीं चल पाता। ऐसे नौकरी सामने सबसे सज्‍जन बने रहते हैं, लेकिन मौका पाते ही चोरी करने में जुट जाते हैं। इनकी नजर हमेशा घर के कीमती समानों पर रहती है। ऐसे नौकर को पहचाने और तुरंत उनसे दूरी बना लें।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर