Numerology: जन्म का मूलांक बताएगा कौन सी धातु आपके लिए है सर्वश्रेष्ठ

आध्यात्म
Updated Jul 06, 2019 | 15:20 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ज्योतिषशास्त्र में कमजोर ग्रहों को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न धातु की अंगूठियां पहनी जाती हैं, लेकिन ग्रहों कि दशा बिना कुंडली या हाथ दिखाए नहीं जानी जा सकती। ऐसे में मूलांक आपके लिए हो सकता है मददगार।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर 

जन्म मूलांक के आधार पर आप अपने लकी धातु यानी मेटल को जान कर उसे पहन सकते हैं। इससे आपके भाग्य को आगे बढ़ने का बल मिलता है। हालांकि ज्योतिष विज्ञान में भी राशियों और राशि स्वामी के आधार पर लकी मेटल पहनना शुभदायक माना गया है, लेकिन इसके लिए जातक को यह ज्ञान होना जरूरी होता है कि उसका ग्रह इस समय क्या चल रहा है, किस महादशा में उसे कौन सा मेटल पहनना चाहिए या उसके राशि स्वामी कौन हैं, आदि। लेकिन जन्म मूलांक एक ऐसा तरीका है जिसे आसानी से हर कोई जान सकता है और उस आधार पर अपने लकी मेटल को पहन सकता है।

यह सारी बातें आपके जन्म मूलांक के जारिये ही जानी जा सकेंगी। तो सबसे पहले जन्म मूलांक को निकालना जान लें। जैसे यदि आपका जन्म किसी भी महीने की 14 तारीख को हुआ है तो आप उसका मूलांक ऐसे निकालें। 1+4=5, या 26 को हुआ है तो 2+9=11, यानी 1+1=2 हुआ। यानी 14 का मूलांक 5 औ 29 का मूलांक 2 हुआ। तो आइए आज जन्म मूलांक से जानें कि किस मूलांक के लिए कौन सा मेटल पहनना चाहिए।

जानें मूलांक के मुताबिक कौन सा मेटल पहनें

मूलांक 1: जिनका जन्म 1, 10, 19 और 28 तारीख में से किसी भी दिन हुआ है उनका जन्म मूलांक एक होता है। ऐसे में एक मूलांक वालों के लिए सोना लकी मेटल होता है। अंक शास्त्र के अनुसार फरवरी, अप्रैल और अगस्त महीने भी नंबर 1 को ही दर्शाते हैं। इसलिए इन महीनों में जन्में लोग भी गोल्ड पहन सकते हैं और ये उनके लिए लकी साबित होगा है।

मूलांक 2: जिन लोगों का जन्म किसी भी महीने की 2, 11 और 20 तारीख को हुआ है उनका जन्म मूलांक दो होता हैं। अंक ज्योतिष के अनुसार मई और जुलाई महीने का मूलांक भी दो होता है। दो मूलांक वालों के लिए चांदी यानी सिल्वर लकी मेटल है।

मूलांक 3: जिनका जन्म 3, 12 और 21 तारीख को हुआ है उनका जन्म मूलांक तीन होता है और अंक शास्त्र के अनुसार मार्च और दिसंबर महीने भी तीन मूलांक वाले ही हैं। ऐसे लोगों के लिए टिन लकी मेटल माना जाता है।

मूलांक 4: 4, 13, 22 और 31 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक चार होता है और अंक शास्त्र की मानें तो फरवरी, अप्रैल और अगस्त महीने का मूलांक भी चार है। ऐसे लोगों को यूरेनियम मेटल पहनना चाहिए।

मूलांक 5: जिनका जन्म किसी भी माह की 5, 14 और 23 तारीख को हुआ है उनका जन्म मूलांक पांच होता है। अंकशास्त्र के अनुसार जून और सितंबर महीने का मूलांक भी पांच होता है। ऐसे लोगों के लिए क्विक सिल्वर लकी मेटल माना गया है।

मूलांक 6: 6, 15 और 24 तारीख को जन्मे और मई या अक्टूबर माह वालों का मूलांक छह होता है। ऐसे लोगों को कॉपर पहनना चाहिए। ये उनके लिए लकी साबित होगा।

मूलांक 7: जिनका जन्म किसी भी माह की 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है उनका जन्म मूलांक सात होता है। साथ ही फरवरी, जुलाई और अगस्त महीने का मूलांक भी सात ही माना गया है। ऐसे लोगों को यूरेनियम मेटल धारण करना लकी साबित होगा।

मूलांक 8: 8, 17 और 26 तारीख को जन्में मूलांक आठ वाले लोगों के लिए लेड लकी मेटल होता है। अंक शास्त्र के अनुसार जनवरी और अक्टूबर महीने का मूलांक भी आठ होता है।

मूलांक 9: 9, 18 और 27 तारीख को जन्में लोगों का मूलांक नौ होता है। ऐसे लोगों को आयरन यानी लोहा पहनना चाहिए। नौ मूलांक अप्रैल और नवंबर महीने का भी होता है। इसलिए इस माह जन्में लोग भी लोहा धारण कर सकते हैं।

मूलांक के अनुसार आप अपने लकी मेटल को पहन सकते हैं लेकिन याद रखें मेटल को धारण करने से पहले उसे अभिमंत्रित करें और मेटल के लिए निर्धारित दिन पर ही उसे धारण करें।

एजुकेशन की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर