Lord Hanuman Worship: हनुमान जी की पाना चाहते हैं कृपा तो इस तरह से करें पूजा, दूर होंगे सारे संकट

Hanuman Worship Method: हनुमान जी कलयुग के ऐसे जागृत देखता है जो जल्दी प्रसन्न होकर अपने भक्तों को मनवांछित फल देते हैं। पूरी श्रद्धा से हनुमानजी की उपासना करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। हनुमान जी की पूजा विधि अनुसार करनी चाहिए।

Lord Hanuman Ji puja vidhi
कैसे करें हनुमान जी की पूजा  
मुख्य बातें
  • हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है
  • संकट मोचन हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन सच्चे मन से करने पर हर बिगड़े संकट टल जाते हैं
  • हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा व अर्चना करने पर राह में आ रही हर बाधाएं दूर हो जाती हैं

Benefits Of Hanuman Worship: हिंदू धर्म में पवन पुत्र श्री हनुमान जी को कलयुग में सभी संकटों को दूर करने वाला माना गया है। भगवान हनुमान जी को अजर अमर चिरंजीवी रहने का वरदान मिला है। माना जाता है कि वह कलयुग के अंत तक धरती पर रहेंगे। हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार वे आज भी धरती पर विचरण करते हैं। हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी को समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि संकट मोचन हनुमान जी की पूजा मंगलवार के दिन सच्चे मन से करने पर हर बिगड़े संकट टल जाते हैं और जीवन में हर प्रकार का भय खत्म हो जाता है। हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा व अर्चना करने पर राह में आ रही हर बाधाएं दूर हो जाती हैं। आइए जानते हैं बजरंगबली हनुमान जी की पूजा कैसे करनी चाहिए।

Also Read- Jyotish Upay: घर में लगाया है मेहंदी सहित ये तीन पौधे तो आज ही हटा दें, होता है बड़ा नुकसान

ऐसे करें पूजा

हनुमान जी की पूजा करने से पहले घर व मंदिर की सफाई कर लें। उसके बाद खुद नहा धोकर शुद्ध हो जाएं। पूजा करने के दौरान खुद के लिए लाल कपड़े का आसन बिछाएं। उस आसान पर बैठकर ही पूजा करें। मंदिर में सामने हनुमान जी की प्रतिमा रखें। हमनुमान जी को लाल बूंदी का लड्डू हनुमानजी को भोग लगाएं। पूजा के समय तुलसी की पत्ते जरूर रखें। इसके साथ ही देसी घी से ज्योत जलाएं। मन ही मन हनुमान जी का स्मरण करें। हनुमान जी की पूजा उनकी आरती से शुरू करें। हनुमान जी की आरती पड़े व मंगलवार के दिन सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को मनोवांछित फल देते हैं। इस दिन सुंदरकांड का भी पाठ करना फलदायी होता है।

Also Read- Vastu Tips: कामधेनु गाय की मूर्ति घर में रखना माना जाता है बेहद शुभ, होती है मन की हर इच्छा पूरी

इन बातों का रखें ध्यान

हनुमान जी की पूजा उपासना में पवित्रता व साफ़-सफाई का विशेष महत्तव माना जाता है। बिना स्नान किये पूजा पर नहीं बैठना चाहिए। हनुमानजी की पूजा करते वक्त कभी भी चरणामृत नहीं चढ़ाना चाहिए। हनुमान जी की पूजा करने वाले भक्तों को किसी प्रकार का मांसाहारी भोजन नहीं करना चाहिए और न ही किसी भी प्रकार का नशा करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर