LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण के समाप्त होने के बाद घर में करें यह उपाय

साल का पहला चंद्र ग्रहण बुद्ध पूर्णिमा के दिन यानि आज 16 मई 2022 को लगकर समाप्त हो गया है। ये ग्रहण वृश्चिक राशि में लगा था। कहा जा रहा है कि ग्रहण के बाद भी कुछ राशियों के जातकों को सतर्क रहने की आवश्यकता है। चंद्र ग्रहण के समाप्त होने के बाद कुछ विशेष उपाय जरूर करें।

Lunar Eclipse 2022 Date
Lunar Eclipse 2022 Date

वैशाख पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा के दिन (आज) साल का पहला चंद्र ग्रहण लगा था। भारतीय समयानुसार ये चंद्र ग्रहण सोमवार,16 मई सुबह 07:02 बजे (Chandra grahan kab lagega) शुरू हुआ था। जो दोपहर 12:20 पर समाप्त हो गया। यानि यह ग्रहण सिर्फ 5 घंटे से ज्यादा समय के लिए था। हालांकि, भारत में यह ग्रहण (Lunar eclipse in India) दिखाई नहीं दिया। ऐसे में सूतक काल भी मान्य नहीं था। लेकिन अन्य कई देशों में इसे साफ देखा गया। चंद्र ग्रहण के दौरान और ग्रहण के बाद भी गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। चंद्र ग्रहण के दिन कुछ विशेष उपाय कर आर्थिक कष्टों से मुक्ति पा सकते हैं।

Chandra Grahan 2022 Today LIVE: Watch Live Streaming in India here

साल का पहला चंद्र ग्रहण खग्रास या पूर्ण चंद्र ग्रहण (lunar eclipse May 2022) होगा। इसकी कुल अवधि दो घंटे से अधिक होगी। दक्षिण-पश्चिमी यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण-पश्चिमी एशिया, अधिकांश उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में इस चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा।  विज्ञान में चंद्र ग्रहण को एक खगोलीय घटना कहा जाता है। जिसके अनुसार सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा जब एक रेखा में आ जाते हैं तो चांद को पृथ्वी की छाया पूरी तरह से ढक लेती है। इसे पूर्ण चंद्र ग्रहण भी कहते हैं। 

Also Read: Lunar Eclipse 2022: क्यों लगता है चंद्र को ग्रहण, इसके पीछे की रोचक कथा जानिए

धार्मिक दृष्टिकोण से चंद्र ग्रहण को अशुभ माना गया है। कहा जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है। इस ऊर्जा का दुष्प्रभाव व्यक्ति और आसपास की चीजों पर भी पड़ता है। इसलिए जिस तरह चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ नियमों का पालन करना जरूरी होता है।  

Also Read: Lunar Eclipse 2022: चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती स्त्रियों को रखना होगा खास ध्यान, इन कामों से करें तौबा    

May 16, 2022  |  04:45 PM (IST)
घर में करें यह उपाय

वर्ष 2022 का पहला चंद्र ग्रहण समाप्त हो गया है। चंद्र ग्रहण समाप्त होने के बाद लोगों को अपने घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। घर से पहले तुलसी के पौधे पर छिड़काव जरूर करें। 

May 16, 2022  |  04:14 PM (IST)
चंद्र ग्रहण के बाद करें इन चीजों का दान

चंद्र ग्रहण इस वर्ष वैशाख पूर्णिमा के दिन लगा। चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद लोगों को दूध, फल, छाता, जूते इत्यादि का दान करना चाहिए। इसके साथ लोगों को इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन करवाना चाहिए। 
 

May 16, 2022  |  03:36 PM (IST)
चंद्र ग्रहण के बाद करें इन मंत्रों का जाप

ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः।
ॐ सों सोमाय नमः।
ॐ चं चंद्रमस्यै नम:
ॐ शीतांशु, विभांशु अमृतांशु नम:
ॐ ऐं क्लीं सौमाय नामाय नमः।

May 16, 2022  |  03:09 PM (IST)
चंद्र ग्रहण के बाद करें स्नान

चंद्र ग्रहण के बाद कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि चंद्र ग्रहण के बाद लोगों को स्नान अवश्य करना चाहिए। 
 

May 16, 2022  |  02:31 PM (IST)
साल का पहला चंद्र ग्रहण समाप्त, जानें कब लगता है यह ग्रहण 

साल का पहला चंद्र ग्रहण समाप्त हो गया है। चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है तब पृथ्वी चंद्रमा की रोशनी को ढक लेती है।
 

May 16, 2022  |  01:45 PM (IST)
ग्रहण की समाप्ति के बाद करें यह काम

- ग्रहण खत्म होने के बाद सबसे पहले पानी में गंगाजल डालकर तुरंत स्नान करें

- इसके बाद पानी में गंगाजल डालकर घर में छिड़काव करें और मंदिर के कपाट खोल दें और सभी देवी देवताओं के वस्त्र बदल दें।

- इसके बाद चंद्र देव के मंत्रों का जप कर अपने ईष्ट देव व सभी देवी देवताओं की पूजा अर्चना करें।

- ग्रहण काल की समाप्ति के बाद अन्न का दान सबसे शुभ माना जाता है, इससे जीवन में आने वाली सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है।

- ग्रहण खत्म होने के तुरंत बाद गर्भवती महिलाओं को स्नान करना चाहिए 

May 16, 2022  |  01:12 PM (IST)
यात्रा ना करें गर्भवती महिलाएं

गर्भवती स्त्रियों को ग्रहण के दौरान यात्रा करने से बचना चाहिए। इस समय यात्रा करना शुभ नहीं माना जात है।

May 16, 2022  |  12:36 PM (IST)
चंद्र ग्रहण के बाद करें ये उपाय

भारतीय समयानुसार चंद्र ग्रहण लग चुका है। वहीं चंद्र ग्रहण के दिन वैशाख पूर्णिमा का भी खास संयोग बन रहा है, इस दिन कुछ खास उपाय कर आर्थिक तंगी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए चंद्रोदय के समय दूध में चीनी और चावल मिलाकर चंद्रदेव के मंत्रों का जाप करते हुए अर्घ्य देना चाहिए। ऐसा करने से कारोबार में वृद्धि होती है तथा धन प्राप्ति के मार्ग में वृद्धि होती है। साथ ही वैवाहिक जीवन भी खुशहाल रहता है व जीवन में आने वाली सभी विघ्न बाधाओं का अंत होता है।

May 16, 2022  |  12:28 PM (IST)
इन कामों को भूलकर भी ना करें

चंद्र ग्रहण लगते ही बाल कटवाने या मुंडल कराने, सिलाई करने, कपड़े धोने, कपड़े सिलने या काटने, कान छिदवाने और ताला खोलने जैसे कार्य न करें। ग्रहण में इन कामों को करना गलत बताया गया है। इसका बुरा असर देखने को मिलता है।

May 16, 2022  |  12:04 PM (IST)
इस राशि के जातक रहें चौकन्ने

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक 15 दिन के भीतर दो ग्रहण लगे हैं। ऐसे में धनु, तुला, कर्क व मेष राशि के जातकों को अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। इस राशि  के जातकों को अगले 15 दिनों के भीतर अधिक धन हानि व आकस्मिक दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए इस राशि के जातक एकदम चौकन्ने रहें।

May 16, 2022  |  11:31 AM (IST)
इस दिन लगेगा दूसरा चंद्र ग्रहण

साल 2022 का दूसरा चंद्र ग्रहण 08 नवंबर 2022, मंगलवार को दोपहर 05 बजकर 48 मिनट से रात 07 बजकर 26 मिनट पर समाप्त होगा। बता दें इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव भारत में भी देखा जा सकेगा इसलिए सूतक काल भी मान्य होगा। 

May 16, 2022  |  11:12 AM (IST)
ध्यान दें

ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि जिन जगहों पर ग्रहण का प्रभाव देखने को मिल रहा है, वहां के लोगों को अगले 20 से 25 दिनों के भीतर प्राकृतिक आपदा जैसे समुद्री तूफान, बाढ़, चक्रवात का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि भारत में ग्रहण का प्रभाव नहीं देखा जा रहा है।

May 16, 2022  |  10:50 AM (IST)
ये करना ना भूलें

ध्यान दें यदि ग्रहण काल के दौरान आप रसोई घर में खाने पीने की चीज में तुलसी का पत्ता रखना भूल गए हैं तो उसका उपयोग ना करें। तुलसी का पत्ता रखने से चंद्रमा से निकलने वाली नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव खाने पीने की चीजों पर कम पड़ता है। हालांकि भारत में ग्रहण का प्रभाव नहीं देखा गया है इसलिए यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा। ऐसे में आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है।

May 16, 2022  |  10:28 AM (IST)
बीमार व्यक्ति ना करें परहेज

ऐसे व्यक्ति जो बीमार हैं चाहे वह किसी भी उम्र के हों। ऐसे लोगों को भी ग्रहण के दौरान सोने और खाने-पीने के नियमों में छूट होती है। इसलिए अगर आप या आपके घर पर कोई भी बीमार व्यक्ति है तो ग्रहण के दौरान पूरा आराम करने दें और समय पर खाना और दवाई जरूर लें।

May 16, 2022  |  10:03 AM (IST)
सूतक मान्य नहीं होगा

वैसे तो चंद्र ग्रहण के दौरान धार्मिक कार्यों पर विशेष मनाही होती है। खासकर पूर्ण चंद्र ग्रहण पर। लेकिन चूंकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा और यहां इसका सूतक भी मान्य नहीं होगा। इसलिए धार्मिक कार्यों पर रोक नहीं होगी। बुद्ध पूर्णिमा से जुड़े स्नान-दान, हवन और पूजा-पाठ आदि किए जा सकेंगे।

May 16, 2022  |  09:34 AM (IST)
ऑनलाइन कैसे देखें चंद्र ग्रहण

भारत में यह चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा। लेकिन अगर आप इस घटना को देखना चाहते हैं तो 16 मई को अमेरिका की स्पेस एजेंसी NASA के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर जाकर इसे देख सकते हैं. या फिर सीधे नासा की वेबसाइट (www.nasa.gov/nasalive) पर जाकर भी इसे देखा जा सकता है।

May 16, 2022  |  09:01 AM (IST)
कर्क राशि

चंद्र ग्रहण कर्क राशि वालों के लिए भी अच्छा साबित नहीं होगा। परिवार और बच्चों का खास ख्याल रखें और ग्रहण के दौरान संभलकर रहें।

May 16, 2022  |  08:45 AM (IST)
वृश्चिक राशि पर क्या होगा असर

चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा का इसी राशि में गोचर होगा। इसलिए इस राशि के जातकों पर ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा। इसलिए वृश्चिक राशि के लोगों को विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने की जरूरत है।

May 16, 2022  |  08:25 AM (IST)
तुला राशि

तुला राशि के जातकों को चंद ग्रहण के दौरान संभलकर रहने की जरूरत है। खासकर बोली पर संयम रखें और किसी के साथ वाद-विवाद में न पड़े।

May 16, 2022  |  08:13 AM (IST)
मकर राशि वालों पर क्या होगा असर?

मकर राशि के जिन लोगों पर शनि की साढ़े साती चल रही है उन लोगों के लिए यह शुभ फल देने वाला नहीं होगा। धैर्य बनाए रखें और निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें।