LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Holi 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat: होली की रात 12 बजे पीपल के वृक्ष के नीचे करें यह उपाय, सारी बाधाएं होंगी दूर

Holi 2022 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Time, Samagri, Mantra: हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, होली का त्यौहार हर वर्ष फाल्गुन पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह त्योहार हमेशा होलिका दहन के एक दिन बाद मनाया जाता है। हर राशि के लिए जानिए कौन सा गुलाल है जरूरी। यहां देखें होली 2022 की तिथि, शुभ मुहूर्त, समय, पूजा विधि, मंत्र और सामग्री। जानिए होली के दिन कुछ उपाय जो समस्याओं को चुटकियों में करेगी दूर....

Holi 2022 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Time, Samagri, Mantra in Hindi
Holi 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat: 2022 में कब मनाई जाएगी होली, देखें पूजा विधि और मुहूर्त

Holi 2022 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Samagri List: पूरे भारत में होली का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, होली का त्यौहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि पर पड़ता है। होली का त्यौहार मनाने के पीछे भगवान विष्णु के भक्त प्रहलाद और उनके चौथे अवतार भगवान नरसिम्हा की कहानी है। इसके साथ इस दिन कामदेव का पूर्ण जन्म भी हुआ था। कहा जाता है कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने पूतना का वध किया था। हर राशि के जातक के लिए कुछ विशेष रंग के गुलाल से खेल सकते हैं होली। जानिए होली की पौराणिक कथा कैसे इस दिन भगवान कृष्ण ने किया था पूतना वध।

Holika Dahan 2022 Date, Puja Vidhi, Muhurat, Time, mantra: check here

होली का त्योहार हमेशा होलिका दहन के एक दिन बाद बनाया जाता है। होली से पहले लोग अपने घर की साफ सफाई करते हैं और अपने घर में स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं। इस दिन पूजा करने के बाद लोग होली खेलते हैं और एक दूसरे को रंग लगाकर सभी मतभेद को दूर करते हैं। भारत के विभिन्न राज्यों में तरह-तरह की होली खेली जाती है। कोई रंगों से होली खेलता है तो कोई लठ मार होली खेलकर इस त्यौहार का मजा लेता है। 

Holi 2022 Date, Puja Timings: होली 2022 कब है, क्यों होलिका दहन के एक दिन बाद खेला जाएगा रंग, देखें पूजा समय

होली के दिन लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और शुभकामनाएं देते हैं। लोग एक दूसरे को स्वादिष्ट मिठाइयां भी खिलाते हैं। इस लाइव ब्लॉग के जरिए जानें इस वर्ष होली कब पड़ रही है। यहां जानें होली 2022 की तिथि, शुभ मुहूर्त, समय, पूजा विधि, पूजा सामग्री और मंत्र।

Mar 19, 2022  |  12:01 AM (IST)
होली की रात करें यह उपाय

जीवन में आ रहीं सभी बाधाओं को दूर करने के लिए होली की रात 12:00 बजे पीपल के वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाने के बाद पीपल के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें।

Mar 18, 2022  |  11:03 PM (IST)
होली पर करें इस मंत्र का जाप

मान्यताओं के अनुसार होली की रात नीचे दिए गए मंत्र का जाप करने से जीवन में धन की वृद्धि हमेशा बनी रहती है। इस मंत्र का जाप करने से जीवन में कभी भी धन की हानि जैसी समस्याएं नहीं आती हैं।

ओम नमो धनदाय स्वाहा

Mar 18, 2022  |  10:05 PM (IST)
होली पर करें यह उपाय

होली की रात एक पाट पर सफेद कपड़ा बिछाकर मूंग, गेहूं, काले उड़द, तिल और चने की दाल रख दें। इसके ऊपर नवग्रह यंत्र रखें। अब केसर का तिलक लगा कर घी का दीपक जलाएं और पूजा करें। ऐसा करने से दांपत्य जीवन हमेशा खुशहाल रहेगा। 


 

Mar 18, 2022  |  09:09 PM (IST)
होली पर करें नरसिंह स्त्रोत का पाठ

मान्यताओं के अनुसार, होली के दिन नरसिंह स्त्रोत का पाठ करना लाभदायक माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि होली पर नरसिंह स्त्रोत का पाठ करने से भय और कर्ज की समस्या से निजात मिलता है।

Mar 18, 2022  |  08:07 PM (IST)
होली पर करें भगवान हनुमान की पूजा

आज पूरे भारत में होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। मान्यताओं के अनुसार होली के दिन लोगों को भगवान हनुमान की पूजा अवश्य करनी चाहिए। कहा जाता है कि होली पर सच्चे मन से भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है।

Mar 18, 2022  |  07:08 PM (IST)
होली पर करें भगवान नरसिंह की पूजा

होली पर अपना घर साफ करके देवी-देवता की पूजा जरूर करें। इस दिन भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार की पूजा करना लाभदायक माना गया है। कहा जाता है कि नरसिंह भगवान की पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

Mar 18, 2022  |  06:08 PM (IST)
होली पर करें यह काम

होली के दिन सभी लोगों का सम्मान करें। ऐसा करने से अपका मान-सम्मान बढ़ता है। 
 

Mar 18, 2022  |  05:03 PM (IST)
होली पर घर में बनाएं यह पकवान

आज होली का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन लोग अपने घरों में स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं। अगर आप आज होली पर कुछ टेस्टी बनाना चाहती हैं और अपने घर वालों के साथ दोस्तों को भी खुश करना चाहती हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और होली स्पेशल रेसिपी जानें. 

Holi Special Sweet Recipes: होली में बनाना चाहते हैं कई तरह की स्वीट डिश, तो फटाफट नोंट कर लें ये रेसिपी

Mar 18, 2022  |  04:18 PM (IST)
होली पर करें यह उपाय

होली के दिन रंगो से खेलने से पहले मंदिर में देवी-देवताओं को रंगों का टीका लगाएं। इसके बाद बुजुर्गों के पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लें।

Mar 18, 2022  |  03:14 PM (IST)
होली के दिन नींबू का टोटका

आपके घर में अगर कोई व्यक्ति काफी दिनों से बीमार है और इलाज के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो होली के दिन नींबू का टोटका करने से वह ठीक हो सकता है। एक बड़े आकार का नींबू लेकर बीमार व्यक्ति के सिर के पास सात बार घुमाएं और फिर एक चाकू से मरीज के शरीर को सिर से पांव तक छूते हुए शरीर के बीचों बीच नींबू को दो टुकड़ों में काट दें। शाम के समय नींबू के इन टुकड़ों को घर की दो दिशाओं में फेंक दें। होली के दिन यह टोटका करके देखें, बीमार व्यक्ति को जरूर राहत मिलेगी।

Mar 18, 2022  |  01:44 PM (IST)
गायब हो गई पूतना

पूतना ने हंसते हुए मां यशोदा के गोद से कृष्ण जी को लेकर गायब हो गई और गांव से बाहर आकर भगवान को स्तनपान कराने लगी। गोद में ही भगवान कृष्ण ने पूतना का वध कर दिया, पूतना का वध करने के पश्चात बालरूपी कृष्ण घांस पर लेटकर खेलने लगे। कहते हैं कि मृत्यु के पश्चात पूतना का शरीर लुप्त हो गया। इसलिए ग्वालों ने उसका पुतला बनाकर जला डाला। इस दिन से प्रत्येक वर्ष होली का पावन पर्व मनाया जाता है। मथुरा और वृंदावन में 40 दिन पहले होली का जश्न देखने को मिलता है।

Mar 18, 2022  |  12:54 PM (IST)
श्रीकृष्ण ने किया राक्षसी पूतना का वध

होली की दूसरी कथा भगवान श्रीकृष्ण और राक्षसी पूतना से संबंधित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार कंस ने भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के पश्चात उनका वध करने के लिए राक्षसी पूतना को भेजा था। कहा जाता है कि पूजतना में 10 हाथियों जितना बल था, वह अत्यंत शक्तिशाली और मायावी थी। कंस ने उसे गकुल में सभी नवजात शिशुओं को मारने का आदेश दिया। वह अपने स्तनों पर विष का लेप लगाकर सुंदर स्त्री का रूप धारण कर नंदबाबा के घर पहुंची। भगवान कृष्ण ने पूतना को देखते ही पहचना लिया।

Mar 18, 2022  |  11:48 AM (IST)
भोलेनाथ की तपस्या हो गई भंग


देवी पार्वती का भगवान शिव का विवाह कराने के लिए तपस्या को भंग करना अत्यंत आवश्यक था। ऐसे में देवताओं ने तपस्या भंग करने के लिए कामदेव को मनाया। कामदेव ने प्रेम बांण चलाया और भोलेनाथ की तपस्या भंग हो गई। जिससे भगवान शिव अत्यंत क्रोधित हुए और उन्होंने अपना तीसरा नेत्र खोल दिया। जिससे कामदेव वहीं भस्म हो गए और तीनों लोक में अंधेरा छा गया। कामदेव की पत्नी विलाप करते हुए भोलेनाथ के पास पहुंची और उसने भगवान शिव को इसका कारण बताया।क्षमा याचना के बाद भोलेनाथ ने कामदेव को द्वापर युग में श्री कृष्ण के पुत्र के रूप में जन्म लेने का आशीर्वाद दिया था। होली के दिन कामदेव का भगवान श्रीकृष्ण के पुत्र के रूप में जन्म हुआ।

Mar 18, 2022  |  10:52 AM (IST)
भगवान शिव और माता पार्वती की कथा

धार्मिक ग्रंथों में होली को लेकर भगवान शिव और माता पार्वती की यह कथा काफी प्रचलित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार कालांतर में माता सती देवराज हिमालय के घर माता पार्वती ने पुत्री के रूप में जन्म लिया। जन्म के पश्चात देवर्षि नारद ने बेटी का भाग्य बताते हुए कहा कि इसे जो वर मिलेगा वह भगवान शिव के जैसा होगा। इसे सुनने के बाद माता पार्वती ने भगवान शिव को ही अपना वर मान लिया। तथा माता पार्वती ने भोलेनाथ को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए सभी सुख सुविधाओं को छोड़कर कठिन तपस्या करने लगी।
 

Mar 18, 2022  |  09:52 AM (IST)
होली के दिन कामदेव का पुनर्जन्म

मान्यता है कि होली के दिन कामदेव का पुनर्जन्म हुआ था। वहीं भगवान श्री कृष्ण ने इस दिन राक्षसी पूतना का वध किया था। पौराणिक ग्रंथों में होली को लेकर अनेको कथाएं मौजूद हैं, लेकिन इसमें कामदेव, पूतना और भक्त प्रहलाद की कहानी सबसे प्रमुख है। 

Mar 18, 2022  |  09:08 AM (IST)
कर्क से लेकर मीन तक

कर्क-पीला,नारंगी व लाल
सिंह-लाल,पीला व सफेद
कन्या-हरा,आसमानी व सफेद
तुला-नीला,हरा व बैगनी
वृश्चिक-लाल,पीला व नारंगी
धनु-पीला,लाल व सफेद
मकर-आसमानी,बैगनी व हरा
कुंभ-नीला,हरा व सफेद
मीन-पीला,लाल व नारंगी।

Mar 18, 2022  |  08:19 AM (IST)
मिथुन राशि के जातक इन रंगों से खेलें होली

मिथुन राशि के जातक हरा,सफेद व बैगनी रंग के गुलाल से खेलें होली

Mar 18, 2022  |  07:19 AM (IST)
वृष राशि के जातक इन रंग से खेलें होली

वृष-नीला,हरा व सफेद रंग के गुलाल से खेलें होली

Mar 18, 2022  |  06:43 AM (IST)
मेष राशि वाले इस रंग के गुलाल से खेलें होली

मेष राशि के जातक लाल,पीला व नारंगी रंग के गुलाल से खेलें होली

Mar 17, 2022  |  11:58 PM (IST)
धनु राशि के जातक इन रंगों से खेलें होली

गुरु ब्रहस्पति की धनु राशि वालों के लिए पीला, लाल और सफेद जैसे रंगों से होली खेलना शुभ रहेगा। गुरु ब्रहस्पति या बगलामुखी या अपने गुरु को पीला रंग लगाएं। इससे आपके सौभाग्य में वृद्धि होगी।