LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

Nag Panchami 2022: आज है नाग पंचमी, जानें कब और कैसे करें पूजा, नोट करें विधि और शुभ मुहूर्त

Nag Panchami 2022 Puja Vidhi, Muhurat, Mantra: सावन माह में कई खास व्रत और त्योहार पड़ते हैं जिनमें से एक नाग पंचमी है। नाग पंचमी का त्योहार श्रावण शुक्ल पक्ष में मनाया जाता है। इस वर्ष यह आज यानी 02 अगस्त, मंगलवार को है।

Nag Panchami 2022 Date, Time, Puja Vidhi, Aarti, Katha, Shubh Muhurat And Time
Nag Panchami 2022 Date, Time, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Aarti, Katha

भगवान शिव को प्रिय सावन का महीना इस वर्ष 14 जुलाई से प्रारंभ हो गया था। इस पवित्र माह में कई व्रत और त्योहार मनाए जाते हैं जिनमें से एक नाग पंचमी है। इस वर्ष नाग पंचमी आज यानी 02 अगस्त को मनाई जा रही है। मान्यताओं के अनुसार, सावन माह में शिव जी की आराधना करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं। भोलेनाथ के साथ मां पार्वती की अर्चना करने का भी विशेष महत्व है। नाग पंचमी का त्योहार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि पर पड़ता है। इस दिन नाग देवता की पूजा करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है। पंडितों के अनुसार, इस वर्ष नाग पंचमी पर शिव व सर्वार्थ सिधि योग बन रहा है। 

Horoscope Today, 02 August 2022

शिव व सर्वार्थ सिधि योग बनने की वजह से इस दिन का महत्व काफी है। कहा जाता है कि जो भक्त इस दिन नाग देवता की पूजा करता है उसे कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है। इस दिन शिव भक्त नागों की पूजा करने के साथ दूध से उनका अभिषेक भी करते हैं। 

Aaj Ka Panchang, 02 August 2022

इस वर्ष नाग पंचमी के दिन विशेष संयोग बनने वाला है। इस दिन तीसरा मंगला गौरी का व्रत रखा जाएगा। मंगला गौरी के व्रत पर मां पार्वती की पूजा विधि-विधान से की जाती है।

Nag Panchami 2022 Wishes Images, Quotes, Status

Aug 02, 2022  |  04:25 PM (IST)
Nag Panchami 2022: क्या है सपने में सफेद सांप दिखाई देने का अर्थ

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक, सपने का हमारे जीवन के गहरा संबंध है। अक्सर लोग अपने सपने में सांप देखते हैं। इस शास्त्र के अनुसार, सपने में सांप देखना कुंडली में काल सर्प दोष होने की ओर इशारा करता है। लेकिन अगर किसी को अपने सपने में सफेद सांप दिखाई दे रहा है तो यह बेहद शुभ माना जाता है।

Aug 02, 2022  |  03:59 PM (IST)
Nag Panchami 2022: गलती से भी ना करें यह काम

नाग पंचमी के दिन शिव जी और नाग देव को प्रसन्न करने के लिए कई खास उपाय किए जाते हैं। इस दिन लोग शिवलिंग और नागदेव पर दूध या जल अर्पित करते हैं। लेकिन याद रहे तांबे के लोटे से कभी भी जल व दूध नहीं चढ़ाना चाहिए। 

Aug 02, 2022  |  03:22 PM (IST)
Nag Panchami 2022 Ka Mahatva: नाग पंचमी पर पूजा का महत्व

नाग पंचमी पर पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। आज इस पर्व पर शिव व सर्वार्थ सिधि योग बन रहा है जिसकी वजह से इस तिथि का महत्व काफी है। इस दिन भक्तों को नाग देवता की पूजा जरूर करनी चाहिए, ऐसा करने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है। इस दिन नागों की पूजा के साथ दूध से उनका अभिषेक भी किया जाता है। 

Aug 02, 2022  |  02:42 PM (IST)
नाग पंचमी की पूजा विधि

Nag Panchami 2022 Puja Vidhi: नाग पंचमी की पूजा विधि

-  नाग पंचमी के दिन जल्द उठकर सुबह जल्दी उठकर नित्य क्रिया से निवृत्त होकर स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें।

- अब भोग लगाने के लिए खीर और सेवइयां बना लें।

- अब घर के मंदिर की सफाई करके वहां एक चौकी रख लें।

- अब उस चौकी पर लाल अथवा पीले रंग का कपड़ा बिछा लें।

- चौकी के ऊपर नाग देवता की तस्वीर रखें।

- नाग देवता की तस्वीर पर जल अर्पित करें और उन्हें पंचामृत से स्नान कराएं।

- अब चंदन, अक्षत, फूल और जल लेकर उन्हें अर्पित करें।

- अब पूजा की सामग्री अर्पित करते समय 'ॐ भुजंगेशाय विद्महे, सर्पराजाय धीमहि, तन्नो नाग: प्रचोदयात्' मंत्रों का जाप करते रहे ।

- अब खीर, लड्डू और अन्य प्रसाद से नाग देवता को भोग लगाएं।

- अब नाग देवता की तस्वीर के सामने धूप-दीप जलाकर उनकी आरती करें।

पूजा करने के बाद सच्चे हृदय से नाग देवता का मनन करते हुए हाथ जोड़कर उनसे प्रार्थना करें कि हे प्रभु आप हमारे जीवन के सभी कष्टों को दूर करें।

Aug 02, 2022  |  02:18 PM (IST)
नाग पंचमी से जुड़ी दूसरी कथा

जब समुद्र में सागर मंथन हो रहा था, तब मंथन के दौरान समुद्र से कई तरह की चीजें निकली थी। मंथन के दौरान जब सागर से विष निकला, तो उसे भगवान शिव ने ग्रहण कर लिया। विष पीने के बाद भगवान शिव का गला काफी जलने लगा। तब भगवान शिव ने सांप के जहर की  कुछ बूंदों का सेवन किया, सांप को अपने गले में लपेट लिया। इसके बाद सभी देवतागण भगवान शिव और सांप पर गंगाजल का जलाभिषेक किये। तभी से संसार में हर नागपंचमी के दिन नाग की विशेष पूजा अर्चना  कर उन्हें दूध पिलाया जाता है।

Aug 02, 2022  |  01:55 PM (IST)
नाग पंचमी से जुड़ी धार्मिक कथा

पौराणिक कथा के अनुसार यमुना नदी में एक कलिंग नाम का सांप रहता था। जिसकी वजह से ब्रज निवासियों के लिए यमुना का पानी उपभोग करना असंभव हो गया था। चूकिं नदी जहरीली और दूषित हो गई थी, इसलिए भगवान श्री कृष्ण ने सांप को घायल कर उसे यमुना से फैले हुए जहर को वापस लेने को विवश कर दिया। भगवान श्री कृष्ण के आदेश का पालन करते हुए उसने यमुना से सारे जहर को वापस ले लिया। तब भगवान श्रीकृष्ण ने उसे आशीर्वाद दिया और कहा, कि जो भक्त नाग पंचमी के दिन सांप को दूध चढ़ाकर उनकी पूजा करेगा वह सभी पापों और परेशानियों से मुक्त हो जाएगा।

Aug 02, 2022  |  01:27 PM (IST)
नाग पंचमी के दिन नागों को क्यों पिलाया जाता है दूध?

भक्त सांपों का आशीर्वाद लेने के लिए नाग पंचमी के दिन उन्हें दूध, लावा और फूल चढ़ाते हैं। प्राचीन काल में ऐसी मान्यता थी  कि सांप को बोलने की शक्ति होती है। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भक्त सुबह-सुबह नाग देवता को दूध चढ़ाने आते हैं। हिंदू धर्म में ऐसा कहा जाता है, कि इस दिन सांपों को दूध चढ़ाने से कुंडली से कालसर्प दोष खत्म होता है।

Aug 02, 2022  |  12:51 PM (IST)
नाग पंचमी के दिन ही खुलता है ये मंदिर

उज्जैन स्थित नागचंद्रेश्वर मंदिर देश का एकमात्र ऐसा मंदिर है जोकि पूरे साल में केवल एक बार नाग पंचमी के दिन ही खुलता है। इस दिन नागचंद्रेश्वर महादेव के दुर्लभ दर्शन होते हैं। यही कारण है कि इस दिन देशभर से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। मान्यता है कि मंदिर के दर्शन करने से कालसर्प दोष दूर होते हैं। 

Aug 02, 2022  |  12:27 PM (IST)
क्यों दिखते हैं सांप

स्वप्‍न शास्‍त्र (Swapna Shastra) के मुताबिक कई लोगों को सपने में बार-बार सांप दिखाई देते हैं. आमतौर पर यह लोगों को भयभीत कर देता है, लेकिन इसके शुभ एवं अशुभ दोनों तरह के संकेत होते हैं. अगर किसी की कुंडली में काल सर्प दोष है तब भी उसे सांप दिखाई देते हैं. ऐसे में जातकों को इसके उपाय करने चाहिए। वहीं जिन लोगों को सपने मं सफेद सांप दिखाई दें तो यह शुभ माना जाता है। ये धन प्राप्ति का संकेत देता है।

Aug 02, 2022  |  11:45 AM (IST)
सपने में सांप देखकर डरने पर करें ये उपाय

सांपों को सपने में देख अगर डर लगता है तो नाग पंचमी के दिन भगवान शिव की पूजा करें। उनका अभिषेक करें। साथ बेलपत्र और जल चढ़ाएं। अब नाग देवता को हल्दी, रोली, चावल और फूल अर्पित करेंगे. इसके बाद चने, खील बताशे और जरा सा कच्चा दूध प्रतिकात्मक रूप से अर्पित करें। घर के मुख्य द्वार पर गोबर, गेरू या मिट्टी से सर्प की आकृति बनाएं और इसकी पूजा करें. ऐसा करने से नाग देवता प्रसन्न होते हैं और आपकी चिंता दूर करेंगे।

Aug 02, 2022  |  11:09 AM (IST)
सपने में सांप दिखने पर करें ये उपाय

अगर किसी व्यक्ति को बार-बार सपने में सांप दिखें तो इससे बचने के लिए चांदी के 2 नाग बनवाएं, साथ ही एक स्‍वास्तिक बनवाएं। चांदी के नागों को एक थाल में और स्वास्तिक को दूसरे थाल में रखें। नागों पर कच्‍चा दूध चढ़ाएं। वहीं स्वास्त‍िक पर बेलपत्र चढ़ाएं। इस दौरान 'ऊं नागेंद्रहाराय नम:' मंंत्र का लगातार जाप करते रहें। पूजन के बाद चांदी के सांपों को किसी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर अर्पित कर दें। जबकि स्वास्त‍िक को गले में पहन लें। यह उपाय नाग पंचमी के दिन करने से सपने में सांपों के दिखने से छुटकारा मिलेगा।

Aug 02, 2022  |  10:42 AM (IST)
नाग पंचमी की कथा

पौराणिक कथा के अनुसार एक राजा के सात पुत्र थे। उन सभी के विवाह हो चुके थे। उनमें से छह पुत्रों को संतान हो चुका था। लेकिन राजा के सबसे छोटे पुत्र को अब तक कोई संतान नहीं थी। इस वजह से राजा की पुत्र वधू को अक्सर उसकी जेठानी बांझ कहकर ताना मारती थी। यह सुनकर राजा की पुत्र वधू बहुत दुखी रहती थी।  एक दिन उसने अपने पति से कहा, दुनिया मुझे बांस कहकर पुकारती है। यह सुनकर उसके पति ने कहा, तुम इस पर बिल्कुल ध्यान ना दो। तू अपनी दुनिया में प्रसन्न रहों। पति की बात सुनकर उसे सांत्वना मिली। लेकिन फिर भी लोगों की बातों को सुनकर वह अक्सर दुखी हो जाती थी।

एक दिन नाग पंचमी का पर्व आ गया। चौथे की रात को राजा की पुत्र वधू को सपने में 5 नाग दिखाई दिए। उनमें से एक नाग ने उससे कहा 'हे पुत्री कल नाग पंचमी है, तू अगर हमारा पूजन करेगी, तो तुझे पुत्र रत्न की प्राप्ति होगी। यह सुनकर राजा की पुत्र वधू बहुत प्रसन्न हुई और उसने अपने पति से जाकर सारी बात कहीं। पति उसकी बात सुनकर बोला अगर तुम्हें नाग दिखाई दिए है, तो तुम नागों की आकृति बनाकर उसकी पूजन करों। सभी नाग देवता ठंडा भोजन ग्रहण करते हैं, इसलिए उन्हें कच्चे दूध चढाओं। नाग पंचमी के दिन राजा की पुत्र वधू ने ठीक वैसा ही किया। नागों की पूजा करने से राजा की पुत्रवधू को नौवें महीने में एक सुंदर पुत्र की प्राप्ति हुई। इस तरह से संसार में नाग पंचमी का व्रत  विख्यात हो गया।

Aug 02, 2022  |  10:31 AM (IST)
तांबे के लोटे से न चढ़ाएं जल

नाग पंचमी के दिन तांबे के लोटे से शिवलिंग या नागदेव को दूध या जल अर्पित नहीं करना चाहिए। जल व दूध चढ़ाने के लिए तांबे की जगह पीतल के लोटे का इस्तेमाल करना चाहिए।

Aug 02, 2022  |  10:31 AM (IST)
न खरीदे नुकीली चीजें

नाग पंचमी के दिन किसी भी तरह की भूमि की खुदाई करने की मनाही होती है। ऐसा माना जाता है कि जमीन में सांपों बिल टूटने का डर रहता है। इसके अलावा इस दिन किसी भी नुकीली और धारदार वस्तुएं जैसे चाकू, सुई भी बाजार से नहीं खरीदनी चाहिए। ज्यातिषशास्त्र के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

Aug 02, 2022  |  09:48 AM (IST)
तवा व लोहे की कढ़ाई में न बनाएं भोजन

नाग पंचमी के दिन तवा और लोहे की कढ़ाई में भोजन नहीं पकाना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट होता है और ऐसा करने से उस व्यक्ति को भी कई सारे कष्टोंं का सामना करना पड़ता है।

Aug 02, 2022  |  09:16 AM (IST)
सांपों को न पहुंचाएं कष्ट

नाग पंचमी के दिन सांपों को मारना या कोई कष्ट नहीं पहुंचाना चाहिए, बल्कि उस दिन नागों की रक्षा करने का संकल्प लेना चाहिए। इस दिन सांप को कष्ट पहुंचाने से व्यक्ति को कई कष्ट झेलने पड़ते हैं।

Aug 02, 2022  |  08:45 AM (IST)
नाग पंचमी पूजा के लिए शुभ मुहूर्त

नाग पंचमी यानी 2 अगस्त को आप सुबह 5:43 से पूजा प्रारंभ कर सकते हैं। इस दिन पूजा के लिए मुहूर्त 5:43 से शुरू हो रहा है जो सुबह 8:25 पर समाप्त होगा। नाग पंचमी पर इस बार शिव योग और सर्वार्थ सिद्धि योग एक साथ बन रहा है। 2 अगस्त को शिव योग शाम 6:38 तक रहने वाला है उसके बाद सर्वार्थ सिद्धि योग शुरू हो जाएगा। 

Aug 02, 2022  |  08:22 AM (IST)
इस दिन बन रहा है विशेष संयोग

इस दिन नाग पंचमी के व्रत के साथ मंगला गौरी का व्रत भी रखा जाएगा। इस दिन विशेष संयोग इसलिए बन रहा है क्योंकि नाग पंचमी के व्रत के साथ इस बार सावन महीने का तीसरा मंगला गौरी का व्रत एक साथ रखा जाएगा। यह बेहद दुर्लभ संयोग है जो शुभ कार्यों के लिए बेहद कल्याणकारी माना जा रहा है। यह विशेष सहयोग करने की वजह से इस दिन का महत्व और अधिक हो गया है। 

Aug 02, 2022  |  07:59 AM (IST)
इन मंत्र का भी करें जाप

ये वामी रोचने दिवो ये वा सूर्यस्य रश्मिषु।

येषामपसु सदस्कृतं तेभ्य: सर्वेभ्यो: नम:।।

अर्थ-  जो सूर्य की किरणों में सूर्य की ओर मुख करके चलते रहते हैं, जो सागरों में समूह रूप से रहते है, उन सभी नागों को नमस्कार है, तीनो लोक में जो भी नाग देवता हैं, उन सब को बारंबार नमस्कार है।

Aug 02, 2022  |  07:35 AM (IST)
नाग पंचमी पर करें इन मंत्रों का जाप

शास्त्र के अनुसार, नागों की पूजा करने से भोलेनाथ बेहद प्रसन्न होते है। यदि आप भी नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करते है या करने की सोच रहे हैं, तो उनकी पूजा में इन मंत्रों का जाप अवश्य करें। इन मंत्रों को पढ़ने से आपको इस पूजा का दुगना फल प्राप्त हो सकता है। ऐसा कहा जाता है, कि इस मंत्र से नाग देवता बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं। 

वासुकिः तक्षकश्चैव कालियो मणिभद्रकः।

ऐरावतो धृतराष्ट्रः कार्कोटकधनंजयौ ॥

एतेऽभयं प्रयच्छन्ति प्राणिनां प्राणजीविनाम् ॥

अर्थ- नाग पंचमी के दिन इन अष्ट नागों - वासुकि, तक्षक, कालिया, मणिभद्रक, ऐरावत, धृतराष्ट्र, कार्कोटक और धनंजय की पूजा का विधान है।