Holi par Upay: मंगलवार को मनाई जा रही है इस साल होली, शुभ संयोग में जरूर करें हनुमान जी का ये उपाय

Holi par Hanuman Ji ke Upay, bajrangi ka bal series: सुखी और समृद्ध जीवन के लिए होली से जुड़े उपाय क‍िए जाते हैं। यहां जानें हनुमान जी से जुड़ा ये खास उपाय

Holi is on Tuesday do this upay in hindi on this Holi Festival and get benefits in business job career
Hanuman जी का उपाय होली पर जरूर करें  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • होली की रात को हनुमान पूजा करें
  • पवन पुत्र को चोला चढ़ाएं
  • हनुमान चालीसा का जाप भी देगा फायदा

हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा की रात में होलिका दहन किया जाता है। और इसके अगले दिन रंगों के साथ होली खेली जाती है। साल 2020 में 10 मार्च को होली मनाई जा रही है और इस द‍िन मंगलवार है। इस रात को कई उपाय भी क‍िए जाते हैं जो साल पर कष्‍ट दूर कर सुख और समृद्ध‍ि लेकर आते हैं। होली की रात को अन्‍य उपायों के साथ हनुमान पूजन शुभ माना गया है। और इस बार जब मंगलवार है तो ये पूजन और भी खास हो जाता है। 

शुभ होता है हनुमान पूजन
होली की रात हनुमान जी की पूजा बेहद फलदायी मानी जाती है। कहा जाता है कि इससे सभी कामों में सफलता और पारिवारिक सुख की प्राप्ति होती है। जो भी भक्त सच्चे मन से हनुमान जी का यह उपाय करता है, उसे हनुमान जी वरदान जरूर देते हैं।

ऐसे करें होली पर हनुमत पूजन
होली की रात हनुमानजी से जुड़ा यह उपाय कुछ इस प्रकार है - इसके लिए होली की रात में स्नान आदि करके पवित्र हो जाएं। यदि आप चाहें तो किसी हनुमान मंदिर जाएं या अपने घर पर ही हनुमानजी की प्रतिमा या चित्र के सामने बैठकर पूजा करें।

पूजन में हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। चोला चढ़ाएं। विधि-विधान से पूजन करें। हार-फूल, प्रसाद आदि चढ़ाएं। आरती करें। यदि प्रसाद के रूप में गुड़-चने चढ़ाएंगे तो यह श्रेष्ठ रहेगा।

हनुमान चालीसा का जाप भी देगा फायदा
यदि फिर भी बताया गया यह उपाय किसी कारणवश आप ना भी कर पाएं, तो होली की रात हनुमान चालीसा का जप कर सकते हैं। यह भी फलदायी व कष्‍टहारक माना जाता है।

 

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर