Hanuman Puja: जानें हनुमान जी के सामने आटे का दीपक जलाने का महत्व, उपासक कैसे होते हैं लाभान्वित?

Aate ka Deepak jalane ke fayde: हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार तथा शनिवार तिथि भगवान हनुमान को समर्पित है। इस दिन आटे के दीपक के साथ हनुमान जी की उपासना करने से भक्तों को लाभ की प्राप्ति होती है। 

Aate ka deepak jalane ke fayde, aate ka deepak kyu jalana chahiye, aate ka deepak kyu jalate hein, aate ka deepak kis liye jalaya jata he, mangalwar hanuman ji ke upay, mangalwar ko hanuman ji ke upay, mangalwar ke upay, mangalwar ke upay in hindi,
हर मंगलवार क्यों जलाना चाहिए आटे का दीपक? (Pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • मंगलवार और शनिवार का दिन भगवान हनुमान को है समर्पित।
  • आटे के दीपक के साथ करें संकट मोचन की आरती एवं पूजा। 
  • हनुमान जी को इस दिन सुपारी, इलायची, लौंग अवश्य अर्पित करें। 

Mangalwar ke din Aate ka Deepak jalane ka mahatva aur laabh: मंगलवार तथा शनिवार तिथि सनातन धर्म में भगवान हनुमान को समर्पित है। भगवान हनुमान के उपासक इस दिन श्रद्धा-विश्वास के साथ भगवान हनुमान की पूजा करते हैं। मान्यताओं के अनुसार, भगवान हनुमान की पूजा-उपासना करने से भक्तों की सभी परेशानी दूर हो जाती है। हनुमान जी की कृपा से उनके उपासकों की सभी समस्याएं नष्ट हो जाती हैं।

संकट मोचन की पूजा के दौरान उन्हें सुपारी, इलाची, लौंग और पान का बीड़ा अर्पित करने की मान्यता है। इस दिन हनुमान जी को लड्डू, इमरती, रोट, केसर भात, चमेली का तेल, चमेली का फूल, गुड़-चना आदि भी चढ़ाने की विधि है। भगवान हनुमान की कृपा प्राप्ति के लिए मंगलवार तथा शनिवार के दिन आटे का दीपक जरूर जलाना चाहिए। 

साधना या सिद्धि में मिलती है सफलता

मान्यताओं के अनुसार, भगवान हनुमान की पूजा आटे के दीपक के साथ करना चाहिए। जो भक्त आटे के दीपक के साथ भगवान हनुमान की पूजा करते हैं उन्हें साधना तथा सिद्धि में सफलता प्राप्त होती है। 

कर्ज से मिलती है मुक्ति

कर्ज से मुक्ति के लिए मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान जी के सामने आटे के दीपक में चमेली का तेल डालकर बाती जलाएं। इस दिन पांच दीपकों को पांच बड़ के पत्तों पर रखें। यह उपाय भक्तों को 11 मंगलवार तक करना चाहिए। 

शनि के बाधाओं से मिलता है छुटकारा 

शनिवार के दिन जो भक्त आटे का दीपक जलाता है, भगवान हनुमान उसकी शनि की बाधाएं हर लेते हैं। 

विभिन्न परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए करें यह उपाय 

अगर आपके जीवन में विभिन्न प्रकार की मुसीबतें आ रही हैं तो भगवान हनुमान के सामने आटे का दीपक जलाएं। इन दीपकों को पहले बढ़ते क्रम में जलाएं फिर घटते क्रम में। जिस दिन से शुरुआत करें उस दिन 1 दीपक जलाएं उसके बाद एक-एक करके दीपक की मात्रा बढ़ाते जाएं जब तक 11 दीपक ना हो जाए। उसके बाद इनको घटते क्रम में जलाएं। 

मनोकामना पूर्ति के लिए करें यह उपाय 

पांच मंगलवार तक आटे का पंचमुखी दीपक बनाकर सरसों के तेल के साथ बाती जलाएं। इस उपाय से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर