Bajrangi Ka Bal Part 12: हनुमान चालीसा पाठ करना है जरूरी, इन 5 परेशानियों से मिलेगी निजात

Bajrangi Ka Bal Part 12: बजरंगबली संकटमोचन कहे जाते हैं और संकट से बचने के लिए भक्तों का हनुमान जी को याद करना ही काफी होता है। जो भक्त हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं, उनपर हनुमत कृपा सदा रहती है।

Bajrangi ka Bal, बजरंगी का बल
Bajrangi ka Bal, बजरंगी का बल 
मुख्य बातें
  • पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए करें हनुमान चालीसा का पाठ
  • बीमारी और धन संकट को दूर करने के लिए चालीसा जरूर पढ़ें
  • मानसिक कष्ट या किसी भय को दूर करने के लिए चालीसा को पढ़ें

सच्चे दिल से की गयी हनुमान जी की भक्ति मनुष्य को जीवन के संकटों से बचाती है। हनुमान जी से भक्तों को अपनी परेशानी जरूर बताती चाहिए, क्योंकि जब तक हनुमान जी को याद नहीं दिलाया जाता वह अपनी शक्तियों का इस्तेमाल नहीं करते। इसलिए उनकी शक्तियों को याद दिलाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। ये हनुमान चालीसा का पाठ हनुमान जी को उनकी शक्तियों को भी याद दिलाता है और भक्त की परेशानी को दूर करने का भी स्मरण करता है। हनुमान चालीसा का पाठ 5 तरह की परेशानी में निरंतर करने की सलाह दी गई है। मान्यता है कि ये हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले को चमत्कारिक रूप से संकट से मुक्ति मिलती है। हनुमान चालीसा की सभी चौपाइयां उनका विशेष मंत्र हैं।

जानें हनुमान चालीसा का पाठ करने के अद्भभुत फायदे

मानसिक अशांति और डर होता है खत्म

“नासे रोग हरे सब पीरा।जो सुमिरे हनुमंत बलबीरा” की ये चौपाई भक्त के अंदर समाए किसी भी तरह के डर को दूर कर देता है। हनुमान चालीसा का पाठ करने से मन निर्भयी बनता है और मानसिक कष्ट दूर होता है। चालीसा में इतनी अद्भुत शक्ति होती है कि इंसान के शारीरिक ही नहीं मानसिक कष्ट भी दूर हो जाते हैं। नाकरात्मक सोच और शक्तियों का शमन चालीसा पढ़ने से होता है। जब भी मन घबराए हनुमान चालीसा का पाठ करते रहना चाहिए।

करियर में सफलता और नौकरी के लिए

यदि आपके तमाम मेहनत का फल शून्य है तो आपको हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए। हनुमान जी को उनकी शक्तियों को याद दिलाते हुए अपनी परेशानी उनके समक्ष रखें। ऐसा करने से सफलता के राह खुलते हैं और करियर या नौकरी से जुड़ी समस्या दूर होती है। जब भी नौकरी या परीक्षा के लिए निकलें एक बार हनुमान चालीसा का पाठ जरूर कर लें।

पारिवारिक कलह से मुक्ति के लिए

घर में यदि पारिवारिक कलह ने जीना दुश्वार कर दिया है तो हनुमान चालीसा का पाठ करना ही एक सटीक उपाय है। पारिवारिक अशांति मनुष्य के जीवन का बहुत बड़ा संकट होती है और इस संकट से मुक्ति के लिए घर में हनुमान चालीसा का पाठ होना बहुत जरूरी है। जैसे-जैसे हनुमान चालीसा के पवित्र शब्द घरों में बिखरेंगे वैसे-वैसे घर का कलह भी दूर होता जाएगा।

आर्थिक संकट दूर करने के लिए

यदि आर्थिक संकट हमेशा घर में बना रहता है तो हनुमान जी को जरूर बताएं और उनके आगे अपनी व्यथा रख कर हनुमान चालीसा का पाठ करें। घर में निरंतर हनुमान चालीसा पढ़ते रहना चाहिए। इससे धन आगमन की बाधांए दूर होंगी और धन घर में आने के मार्ग खुलेंगे।

बीमारी से मुक्ति के लिए

बीमारी यदि आपके तन का पीछा नहीं छोड़ती तो जब भी हो सके हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी से बीमारी से मुक्ति के लिए प्रार्थना करते रहें। हनुमान चालीसा से आंतरिक शक्तियां मजबूत होती हैं और मन में आशा की किरण जागती है। इससे शारीरिक बल प्राप्त होता है।

बजरंगबली को उनकी शक्तियों को याद दिलाते हुए अपने कष्ट को बताना चाहिए। जब संभव हो और जितनी बार संभव हो हनुमान चालीसा का पाठ करते रहें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर