Vijaya Ekadashi 2020: व‍िजया एकादशी के द‍िन करें पीपल की पूजा, व‍िष्‍णु जी की कृपा द‍िलाएंगे ये उपाय

उपाय-टोटके
मेधा चावला
मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Feb 19, 2020 | 08:51 IST

Vijaya Ekadashi ke upay: 19 फरवरी को व‍िजया एकादशी है। इस द‍िन भगवान व‍िष्‍णु को प्रसन्‍न करने के लिए पीपल का पूजन करें। साथ ही ये उपाय भी अजमाएं -

Vijaya Ekadashi ke upay puja vidhi prasad pujan niyam bhagwan vishnu ko kaise karein prasann hindi
Vijaya Ekadashi : पीपल पूजा समेत जानें व‍िजया एकादशी के उपाय 

एकादशी को भगवान व‍िष्‍णु की पूजा का खास द‍िन माना गया है। महीने में दो बार एकादशी का त्‍योहार आता है। इनमें से व‍िजया एकादशी को फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रखा जाता है। माना जाता है क‍ि शत्रुओं पर जीत पाने के लिए इस व्रत की बड़ी मह‍िमा है। खुद श्री राम ने इस व्रत का पालन रावण पर व‍िजय प्राप्‍त करने के लिए क‍िया था। इस व्रत में भगवान व‍िष्‍णु की पूजा करनी चाह‍िए।

कब है व‍िजया एकादशी 2020:  साल 2020 में ये द‍िन 19 फरवरी को आएगा। हालांक‍ि एकादशी तिथ‍ि की शुरुआत 18 फरवरी को दोपहर 2:32 बजे से हो जाएगी। ये तिथ‍ि  19 फरवरी को दोपहर 3:02 बजे तक रहेगी। वहीं व‍िजया एकादशी का पारण समय - 20 फरवरी को सुबह 6:56 बजे से 09:14 बजे तक रहेगा। 

Vijaya Ekadashi ke Upay / व‍िजया एकादशी के उपाय

  1. कर्ज से मुक्ति के लिए व‍िजया एकादशी के द‍िन पीपल के वृक्ष की पूजा करें। पीपल में स्‍वयं भगवान विष्णु का वास माना गया है। पीपल के नीचे तेल का दीया जलाएं। 
  2. घरेलू कलह को दूर करने के ल‍िए खीर और तुलसी का प्रसाद बांटें। तुलसी को व‍िष्‍णु जी की प्र‍िया बताया गया है। 
  3. मनोकामना पूर्ति के लिए व‍िष्‍णु जी को पीले फूल अर्प‍ित करें। इस रंग के फूल श्री हर‍ि के पसंदीदा माने जाते हैं। 
  4. व‍िष्णु जी को भोग लगाने के बाद पीले रंग की खाने की चीजें या वस्‍त्र दान करें। इससे भी भगवान मनोवांछ‍ित फल देते हैं। 
  5. समस्‍याओं को दूर करने के लिए एकादशी पर व‍िष्‍णु जी और लक्ष्‍मी जी का पूजन एक साथ करें। दोनों के नाम का 108 बार जाप करें और मन की बात उनसे कह दें। 

बता दें क‍ि ये उपाय मान्‍यतओं पर आधार‍ित हैं और इनके सटीक होने का कोई प्रमाण नहीं है। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर