Tulsi vastu tips : घर में कहां और कैसे लगाना चाह‍िए तुलसी का पौधा, जानें तुलसी से जुड़े जरूरी वास्‍तु ट‍िप्‍स

Tulsi Ka Paudha Lagane ke niyam : तुलसी का पौधा देवी तुल्‍य माना जाता है। ल‍िहाजा इसे लगाने के भी कुछ न‍ियम हैं। इनके बिना तुलसी शुभ फल नहीं देती है।

Tulsi Plant vastu tips ghar mein tulsi ka paudha kahan kaise rakhein
Tulsi Plant vastu tips 
मुख्य बातें
  • तुलसी का पौधा बेहद पव‍ित्र माना गया है
  • हर शाम तुलसी पर दीपक जलाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं
  • इसे कांटेदार पौधों के साथ न लगाएं

तुलसी का पौधा हर किसी के घर में पाया जाता है, हिंदू आस्था के अनुसार तुलसी के पौधे को शुभ माना गया है क्योंकि उसमें देवी लक्ष्मी का वास है। इसके अलावा तुलसी घर के लिए लाभदायक मानी जाता है। इसको कार्तिक मास में महत्व दिया जाता है और दिया जलाकर इसकी पूजा की जाती है। 


 
अगर आपके घर तुलसी का पौधा है या फ‍िर आप लगाना चाहते हैं तो इन वास्तु टिप्स को जरूर अपनाएं:

  1. तुलसी के पौधे को बालकनी या खिड़की के उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। इसके अलावा आप आंगन में भी लगा सकते हैं। 
  2. हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महात्म और उन्हें देवी माना गया है, तो उसको रखते वक्त ध्यान रहे कि उसे फूलों या पेड़ के पास रखना चाहिए ना कि कैक्टस और कांटेदार पौधों के पास। 
  3. हर शाम रोज तुलसी के पौधे के पास दीपक जरूर जलाएं। कहा जाता है कि रोज दीपक जलाने से उस घर में महालक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। 
  4. वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को हमेशा एक कोने में ही लगाएं। इसे आंगन के बीच में नहीं लगाना चाह‍िए। 
  5. वास्तुशास्त्र के अनुसार, तुलसी वास्तुदोषों को खत्म करता है इसलिए तुलसी का पौधा आप उस जगह लगाएं जहां वास्तु त्रुटि हो। 
  6. तुलसी के पौधे को साफ जगह पर रखना चाहिए क्योंकि धूल से इसका प्रभाव कम हो जाता है। 
  7. घर के ईशान कोण में किसी तरह का वास्तु दोष है तो इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए। 
  8. तुलसी के पौधे के आसपास भूल से भी झाड़ू या डस्टबिन न रखें।  

इसके अलावा ध्‍यान रखें क‍ि घर में अगर आप तुलसी के एक से ज्यादा पौधे लगाना चाहते हैं तो ये संख्‍या ऑड होनी चाह‍िए जैसे क‍ि 3, 5, 7 आद‍ि। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर