Holika Dahan ka Samay, Puja Vidhi, Shubh Muhurat: होलिका दहन का जानें शुभ मुहूर्त, विष्णु जी का जाप करना होगा

आध्यात्म
Updated Mar 09, 2020 | 12:03 IST

Holika Dahan ka Samay, Puja Vidhi, Shubh Muhurat: फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है। पूजा के बाद एक-दूसरे को रंग लगाकर होली की शुरुआत की जाती है।

Holika Dahan ka Samay, Puja Vidhi, Shubh Muhurat: होलिका दहन को छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है। फाल्गुन माह की पूर्णिमा के दिन होलिका दहन किया जाता है। सूरज डूबने के बाद शुभ मुहूर्त में ही होलिका दहन किया जाना चाहिए। होलिका को राक्षस प्रवृत्ति का माना जाता है। हिंदू कथाओं के अनुसार प्रह्लाद भगवान विष्णु का पूजन करता था जो उसके पिता को पसंद नही था। इसी कारण प्रह्लाद के पिता ने अपनी बहन जिसे ना मरने का वरदान मिला था उसके साथ पुत्र को अग्नि में बैठा दिया। परंतु प्रह्लाद बच गए और उसकी बुआ अग्नि में दहन हो गया। इस त्योहार को बुराई पर अच्छाई की जीत के रुप में भी मनाया जाता है। होलिका दहन के बाद ही रंगों से खेला जाता है। होलिका दहन की पूजा विधि और मुहूर्त इस वीडियो में जान सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | अध्यात्म (Spirituality News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर