भारतीय के स्‍टार शटलर ने पेशेवर बैडमिंटन से लिया संन्‍यास, लिखा बेहद इमोशनल पोस्‍ट

Ajay Jayaram retires: भारत के स्‍टार शटलर ने 34 साल की उम्र में पेशेवर बैडमिंटन से संन्‍यास ले लिया है। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी ने ट्विटर पर बेहद इमोशनल पोस्‍ट लिखा। इस खिलाड़ी की सर्वश्रेष्‍ठ विश्‍व रैंकिंग 13 रही।

ajay jayaram
अजय जयराम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अजय जयराम ने पेशेवर बैडमिंटन से संन्‍यास लिया
  • अजय जयराम ने 34 साल की उम्र में संन्‍यास की घोषणा की
  • अजय जयराम ने बेहद भावुक पोस्‍ट लिखकर संन्‍यास की घोषणा की

चेन्‍नई: भारत के स्‍टार शटलर अजय जयराम ने शनिवार को पेशेवर बैडमिंटन से संन्‍यास लिया। 34 साल के अजय जयराम ने ट्विटर के जरिये संन्‍यास की घोषणा की। जयराम ने अपनी बैडमिंटन यात्रा पर एक बेहद भावुक पोस्‍ट लिखा है। उन्‍होंने लिखा, 'मैंने प्रतिस्‍पर्धी बैडमिंटन से संन्‍यास लेने का फैसला कर लिया है और मैं भीगी हुईं आंखों व भरे हुए गले के साथ यह लिख रहा हूं।' अजय जयराम के करियर की सव्रश्रेष्‍ठ पोजीशन विश्‍व नंबर-13 रही। 2017 में उन्‍होंने विश्‍व नंबर-2 डेनमार्क के विक्‍टर एक्‍सेलसेन को तीन बार हराया था।

दिग्‍गज भारतीय शटलर ने चेक गणराज्‍य अंतरराष्‍ट्रीय और डच ओपन टूर्नामेंट्स भी जीते थे। ट्विटर पोस्‍ट में अजय ने साथ ही लिखा, 'जहां मैं इस समय सभी भावनाओं से घिरा हुआ हूं। सामान्य तौर पर बैडमिंटन और खेल ने मुझे जो कुछ दिया है, उसके लिए मैं जश्न मनाना और आभारी होना चाहता हूं।' अजय जयराम बैडमिंटन प्रीमियर लीग में मुंबई रॉकेट्स के लिए खेलते हैं।

जयराम ने आगे लिखा, 'बैडमिंटन ने सबसे ज्‍यादा मुझे साबित किया कि मैं आज क्‍या हूं। इसने मुझे आकार दिया, सबक सिखाया, जमीन से जोड़े रखा और दिखाया कि बड़े सपने देखने वाले क्‍या कर सकते हैं। करीब के क्‍लब में 7 साल की उम्र में रैकेट पकड़ने वाला शर्मीला लड़का बड़े से बड़े स्‍टेडियम में विश्‍व के टॉप-15 खिलाड़‍ियों में रहते हुए प्रतिस्‍पर्धा करेगा। इसने मुझे जो रोमांचक और समृद्ध अनुभव दिए हैं, उसके लिए मैं इस अद्भुत खेल का ऋणी हूं।'

अजय जयराम को 2017 में बड़ी हैमस्ट्रिंग चोट लगी, जिसका प्रभाव उनके पेशेवर करियर पर लगभग तीन साल तक रहा। 2021 में बेल्जियन इंटरनेशनल के पुरुष सिंगल्‍स में वह रनर्स-अप रहे। वहां मलेशिया के एनजी टे योंग से उन्‍हें शिकस्‍त मिली। 2018 में भी वो व्‍हाइट नाइट्स इंटरनेशनल चैलेंज में रनर्स-अप रहे क्‍योंकि फाइनल में शीर्ष वरीय स्‍पेन के पाब्‍लो एबियन से शिकस्‍त मिली थी।

अगली खबर