अमित पंघाल ने ओलंपिक चैंपियन को पछाड़ा, 52 किग्रा वर्ग में बने नंबर-1 बॉक्‍सर

Amit Panghal number-1 in AIBA ranking: पंघाल ने ओलंपिक चैंपियन जोइरोव को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्‍थान हासिल किया। एआईबीए ने करीब 18 महीने के लंबे अंतराल के बाद नई रैंकिंग जारी की।

amit panghal
अमित पंघाल 
मुख्य बातें
  • अमित पंघाल ने 52 किग्रा वर्ग में शीर्ष स्‍थान हासिल किया
  • पंघाल ने ओलंपिक चैंपियन जोइरोव को पीछे छोड़ा
  • भारत की स्‍टार महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम तीसरे स्‍थान पर खिसकी

नई दिल्‍ली: भारतीय मुक्‍केबाजी के लिए बहुत बड़ी और अच्‍छी खबर है। एशियाई गेम्‍स चैंपियन और विश्‍व चैंपियनशिप्‍स के सिल्‍वर मेडलिस्‍ट अमित पंघाल एआईबीए (एमेच्‍योर अंतरराष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी एसोसिएशन) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में 52 किग्रा वर्ग में नंबर-1 बन गए हैं। पंघाल ने ओलंपिक चैंपियन जोइरोव को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्‍थान हासिल किया। बॉक्सिंग की वैश्विक शासकीय ईकाई एआईबीए ने करीब 18 महीने के लंबे अंतराल के बाद नई रैंकिंग जारी की है।

आखिरी बार एआईबीए ने जनवरी 2019 में रैंकिंग जारी की थी तब महिला मुक्‍केबाजों की सूची जारी की गई थी। तब एमसी मैरीकॉम ने 48 किग्रा वर्ग में शीर्ष स्‍थान हासिल किया था। बता दें कि नवंबर 2018 में एमसी मैरीकॉम ने नई दिल्‍ली में ऐतिहासिक महिला विश्‍व चैंपियनशिप में छठा गोल्‍ड मेडल जीता था। मगर तब एआईबीए ने पुरुष मुक्‍केबाजों की लिस्‍ट जारी नहीं की थी।

शीर्ष मुक्‍केबाज बनने के बाद अमित पंघाल ने टाइम्‍स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा, 'मैं बहुत खुश हूं और कैंप के दोबारा शुरू होने से पहले इससे मेरा विश्‍वास बढ़ा है। लंबे ब्रेक के बाद मैं ट्रेनिंग कर रहा हूं और यह जानकर बहुत अच्‍छा एहसास हो रहा है कि मैं विश्‍व का नंबर-1 मुक्‍केबाज बनकर ट्रेनिंग कर रहा हूं। मैं उन सभी का आभारी हूं, जिसने मेरे करियर और प्रगति में भूमिका निभाई और मैं पूरी प्रतिबद्धता के साथ ट्रेनिंग करना जारी रखूंगा और अपनी सीमाओं को धकेलकर अपना लक्ष्‍य हासिल करूंगा।'

ताजा रैंकिंग में मैरीकॉम 1550 अंकों के साथ दुनिया में तीसरे स्‍थान पर हैं। वह उत्‍तर कोरिया की पांग चोल मी (2350 अंक) और तुर्की की बुसेनाज चाकिरोग्‍लू (2000) से पिछड़ रही हैं। 24 साल के अमित ने मौजूदा ओलंपिक और विश्‍व चैंपियन उज्‍बेकिस्‍तान के जोइरोव शाखोबिदिन को पीछे छोड़ा। अमित के 1300 अंक हैं जबकि जोइरोव के 1200 अंक हैं। बुल्‍गारिया के असेनोव डेनियल पानेव 1000 अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

अगली खबर