मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली की खेल नीति तब सफल होगी, जब खिलाड़ी पदक जीतना शुरू करेंगे

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Apr 05, 2022 | 21:05 IST

CM Arvind Kejriwal speaks up on Delhi Sports strategy: दिल्ली की खेल नीति को लेकर बात करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उनकी नीति तब सफल होगी जब खिलाड़ी पदक जीतना शुरू करेंगे।

Delhi Government facilitates medal winning Indian athletes
दिल्ली सरकार ने पदक विजेताओं को सम्मानित किया  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दिल्ली की खेल नीति पर बोले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
  • खिलाड़ी पदक जीतना शुरू करेंगे तब सफल होगी खेल नीति
  • टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार की खेल नीति तभी सफल होगी जब खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश के लिए काफी पदक जीतना शुरू करेंगे। केजरीवाल टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वालों को सम्मानित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

केजरीवाल ने कहा, "आपने पूरे देश को सम्मानित किया है। आपको जो सम्मान राशि दी गई है वह हमारी ओर से यह बताने का छोटा सा तरीका है कि हमें आप पर बेहद गर्व है। हम भगवान से प्रार्थना करेंगे कि आप देश को गौरवांवित करते रहें।" मुख्यमंत्री ने कहा, "लाखों बच्चे जब आपको देखते हैं तो महसूस करते है कि वे भी देश को गौरवांवित कर सकते हैं। आप में से प्रत्येक लाखों और करोड़ों बच्चों को प्रेरित करता है।"

अपनी सरकार की खेल नीति पर केजरीवाल ने कहा कि अन्य देशों की नीतियों का अध्ययन करने के बाद इसे तैयार किया गया है। उन्होंने कहा, "हमारी नीति के तीन स्तंभ हैं। नीति का एक लक्ष्य दिल्ली में खेल संस्कृति तैयार करना और खेलों से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करना है।" केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की नीति की काफी लोगों ने तारीफ की है लेकिन इसे तभी सफल माना जाएगा तब देश पदक जीतेगा।

उन्होंने कहा, "हमारे देश में 130 करोड़ लोग हैं और फिर भी हम कम पदक जीतते हैं। यह नीति तब सफल होगी जब हम काफी पदक जीतना शुरू करेंगे और जब हम खेल मानचित्र पर चीन और अमेरिका को पीछे छोड़ देंगे।" केजरीवाल ने कहा कि खेल को अगले स्तर पर ले जाने के लक्ष्य के साथ दिल्ली खेल विश्वविद्यालय का गठन किया गया है।

ये भी पढ़ेंः कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स की तैयारियों के लिए 190 करोड़ खर्च करेगा खेल मंत्रालय

केजरीवाल ने ओलंपिक पदक विजेताओं से अपील की कि वे खेल विश्वविद्यालय से जुड़कर सुविधाओं का फायदा उठाएं और योगदान दें। उन्होंने कहा, "हम मिलकर काम करेंगे। देश में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। हमें इसकी पहचान करनी होगी।"

अगली खबर