ISSF World Cup: भारत ने जीता एक और गोल्ड मेडल, निशानेबाज आशी और स्वप्निल ने मचाया धमाल

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated Jun 04, 2022 | 17:34 IST

India in ISSF World Cup: भारतीय निशानेबाजों ने एक और गोल्ड मेडल जीत लिया है। आशी और स्वप्निल ने धमाल मचाते हुए 50 मीटर राइफल 3पी मिश्रित टीम स्पर्धा में गोल्ड पर कब्जा किया।

Ashi and Swapnil
आशी चौकसी और स्वप्निल कुसाले  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईएसएसएफ विश्व कप 2022
  • अजरबैजान के बाकू में हुआ विश्व कप
  • भारत ने एक और गोल्ड मेडल जीता

नई दिल्ली: भारत ने बाकू में आईएसएसएफ विश्व कप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन मिश्रित टीम प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक के साथ अपने अभियान का समापन किया है। स्वप्निल कुसाले और आशी चौकसी ने शनिवार को स्वर्ण पदक मैच में उक्रेनियन सेरही कुलिश और डारिया टाइखोवा को 16-12 से हरा दिया। इससे पहले, महिला एयर राइफल टीम ने एक बार जीता था, इसके बाद बाकू विश्व कप में भारत का यह दूसरा स्वर्ण है। भारत के पास टूर्नामेंट में तीन रजत भी हैं और वह दक्षिण कोरिया के बाद दूसरे स्थान पर रहा।

यह स्वप्निल कुसाले का बाकू विश्व कप में पहला स्वर्ण और तीसरा पदक भी है, जब उन्होंने पुरुषों की 3पी व्यक्तिगत और पुरुष टीम प्रतियोगिताओं में रजत पदक जीता था। स्वप्निल और आशी की जोड़ी के लिए यह कड़ी टक्कर वाली जीत थी। पहले योग्यता चरण में वे 881/900 के संयुक्त स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहे। उक्रेनियन जोड़ी दूसरे स्थान पर रही और शीर्ष-आठ चरण में भी प्रवेश किया।

दूसरे चरण में स्वप्निल और आशी 583/600 के प्रयास से दूसरे स्थान पर रहे। यह यूक्रेनियों के समान ही स्कोर था, लेकिन बाद वह आगे निकल गए, भारतीयों पर मानसिक बढ़त के साथ स्वर्ण पदक मैच में आ गए। फाइनल में यूक्रेन ने मजबूत शुरुआत की और पहली चार एकल-शॉट श्रृंखला के बाद 6-2 की बढ़त बना ली। लेकिन भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए अगली आठ सीरीज में से छह जीतकर 14-10 से आगे कर दिया।

सेरही और डारिया ने हार नहीं मानी और घाटे के अंतर को 14-12 कर दिया। लेकिन भारतीयों ने पेशेवर रूप से अच्छी जीत हासिल की। यह वर्ष का भारत का दूसरा आईएसएसएफ राइफल/पिस्टल विश्व कप था। वे काहिरा में पहले विश्व कप चरण में शीर्ष पर थे। राइफल और पिस्टल टीमों ने अप्रैल में रियो विश्व कप से बाहर होने का विकल्प चुना था।

अगली खबर