एटीपी रैंकिंग: नोवाक जोकोविच की 'बादशाहत' बरकरार, ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बावजूद ऐसा है राफेल नडाल का हाल

स्पोर्ट्स
आईएएनएस
Updated Jan 31, 2022 | 20:20 IST

सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच की एटीपी रैंकिंग में 'बादशाहत' बरकरार है। वहीं, राफेल नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 जीतने के बावजूद अपने स्थान पर बने हुए हैं।

Novak Djokovic and Rafael Nadal
नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • एटीपी रैंकिंग में नंबर वन जोकोविच
  • जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेले
  • रोजर फेडरर रैंकिंग में नीचे खिसके

मेलबर्न: 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन रोजर फेडरर ने सोमवार को जारी ताजा एटीपी रैंकिंग में 21 साल के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं, जबकि सर्बिया के नोवाक जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलने के बावजूद दुनिया के नंबर 1 बने हुए हैं। साल के पहले ग्रैंड स्लैम से चूकने के बाद, 40 वर्षीय फेडरर 13 स्थान नीचे खिसक गए और अब नवीनतम रैंकिंग में 1,665 अंकों के साथ 30 वें स्थान पर हैं।

स्पेन के राफेल नडाल रविवार को अपना 21वां ग्रैंड स्लैम जीतने के बावजूद पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद, इटली के माटेओ बेरेटिनी शीर्ष 10 में प्रवेश करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने रूस के एंड्री रुबलेव को छठे स्थान पर पहुंचा दिया।

अमेरिकी टेलर फ्रिट्ज ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में स्पेन के रॉबटरे ऑटिस्टा अगुट से हारने के बावजूद पहली बार शीर्ष 20 में पहुंचने के लिए दो अंकों के फायदे के साथ 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं। महिला वर्ग में, ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी शनिवार को अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के बाद विश्व नंबर 1 बनी हुई हैं।

यह भी पढ़ें: राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर रचा नायाब इतिहास, 21वीं बार ग्रैंड स्लैम की नैया पार

बार्टी की अमेरिकी डेनियल कॉलिन्स पर सीधे सेटों में जीत के बाद उन्होंने नंबर 2 बेलारूसी आर्यना सबलेंका पर अपने रैंकिंग अंक की बढ़त बढ़ा दी है। सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली चेक गणराज्य की फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्रेजसिकोवा एक पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर आ गई हैं।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 से पहले नोवाक जोकोविच ने निर्वासन अपील हारने के बाद तोड़ी चुप्‍पी

मेलबर्न में अपने पहले सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पोलैंड की इगा स्विएटेक नौवें से चौथे स्थान पर आने में सफलता पाई है, जबकि कोलिन्स 20 स्थानों की बढ़त के साथ 30वें नंबर से 10वें पायदार पर काबिज हो गई हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर में बाहर हुई स्पेन की पूर्व विश्व नंबर 1 गरबाइन मुगुरुजा चार पायदान खिसकर सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं।

अगली खबर