धावक अविनाश सबले ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, तोड़ा अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स
Updated Oct 05, 2019 | 13:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

धावक अविनाश सबले ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 3000 मीटर स्टीपलचेज में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। अविनाश ने तीन दिन में दूसरी बार अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा।

Avinash Sable
अविनाश साबले @Media_SAI  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पुरुष धावक अविनाश सबले ने टोक्यो ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई
  • 25 वर्षीय सबले भारतीय सेना के में हवलदार हैं
  • सबले ने तीन दिन में दूसरी बार अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा

दोहा: भारत के धावक अविनाश सबले ने कतर चल रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरूषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा में ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है। सबले ने अपने राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ते हुए टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया हैं। हालांकि, वह फाइनल में 13वें स्थान पर रहे। उन्होंने आठ मिनट 22.37 सेकेंड में रेस पूरी की। फाइनल में वह जीत दर्ज तो नहीं कर सके मगर ओलंपिक कोटा अपने नाम कर लिया।

ओलंपिक का क्वालीफाइंग मार्क आठ मिनट 22 सेकेंड का है। सबले ने कुछ सेकेंड पहले ही रेस पूरी कर अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों में जगह बना ली। गौरतलब है कि सबले ने तीन दिन में दूसरी बार अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा। भारतीय सेना के इस 25 वर्षीय हवलदार ने मंगलवार को पहले दौर की हीट के दौरान (तब के) राष्ट्रीय रिकार्ड 8:28.94 सेकेंड से बेहतर करते हुए 8:25.23 का समय निकाला था।

सबले को हीट में बाहर होना पड़ा था लेकिन बाद में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने मैच अधिकारियों से शिकायत की थी कि सबले के रास्ते में दूसरे खिलाड़ियों ने बाधा डालने की कोशिश की थी। एएफआई की इस अपील की जांच हुई और इसे सही पाया गया। इस प्रकार अबिनाश फाइनल में पहुंचने में सफल रहे। इस स्पर्धा का स्वर्ण केन्या के कोनसेस्लस किपरुटो के नाम रहा जिन्होंने आठ मिनट 1.35 सेकेंड में रेस पूरी की।

अगली खबर