बार्सिलोना की चैंपियंस लीग इतिहास में सबसे शर्मनाक हार, बायर्न म्‍यूनिख ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Bayern Munich beat Barcelona: थॉमस मुलर और फिलिप कोटिन्‍हों ने बायर्न म्‍यूनिख की जीत में सबसे ज्‍यादा दो-दो गोल दागे। रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की ने चैंपियंस लीग में 50 गोल पूरे किए।

bayern munich beat barcelona
बायर्न म्‍यूनिख ने बार्सिलोना को हराया  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बायर्न म्‍यूनिख ने चैंपियंस लीग क्‍वार्टर फाइनल में बार्सिलोना को 8-2 से मात दी
  • बायर्न म्‍यूनिख चैंपियंस लीग के नॉकआउट मैच में 8 गोल करने वाली पहली टीम बनी
  • बार्सिलोना ने पहली बार चैंपियंस लीग के मुकाबले के पहले हाफ में चार गोल खाए हैं

लिस्‍बन: बार्सिलोना ने शनिवार देर रात बायर्न म्‍यूनिख के हाथों यूएफा चैंपियंस लीग नॉकआउट इतिहास की सबसे शर्मनाक झेली। बायर्न म्‍यूनिख ने एकतरफा मैच में बार्सिलोना को 8-2 के विशाल अंतर से रौंदा। इस जीत के साथ बायर्न म्‍यूनिख सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। वहीं बार्सिलोना की टीम चैंपियंस लीग से बाहर हो गई है।बुंदेसलीगा चैंपियन की तरफ से थॉमस मुलर (4 और 31 मिनट), फिलिप कोटिन्‍हों (85 और 89 मिनट), रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की (82 मिनट), इवान पेरिसिच (21 मिनट), सर्जे गनेर्बी (27 मिनट) और जोशुआ किमिच (63 मिनट) ने गोल दागे। बार्सिलोना को सातवें मिनट में डेविड आल्‍बा के आत्‍मघाती गोल से पहला गोल मिला जबकि लुईस सुआरेज ने 57वें मिनट में गोल दागा। बायर्न म्‍यूनिख चैंपियंस लीग नॉकआउट मुकाबले में 8 गोल दागने वाली पहली टीम बन गई है। इस मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगी।

बार्सिलोना बनाम बायर्न म्‍यूनिख मैच के पहले हाफ में चार गोल

बायर्न म्‍यूनिख शुरूआत से मुकाबले में बार्सिलोना पर हावी रही। उसने गेंद पर ज्‍यादा समय कब्‍जा जमाए रखा और निशाने पर ज्‍यादा स्‍कोरिंग शॉट भी दागे। थॉमस मुलर ने मैच के चौथे मिनट में गोल दागकर बायर्न म्‍यूनिख का खाता खोला। तीन मिनट गुजरे थे कि डेविड आल्‍बा गलती से आत्‍मघाती (अपने ही पाले में गोल किया) कर बैठे और ऐसे बार्सिलोना ने 1-1 की बराबरी की। मगर बायर्न पर इस गोल का कोई असर नहीं दिखा। उसने बार्सिलोना के कमजोर डिफेंस का भरपूर फायदा उठाया और 21वें मिनट में इवान पेरिसिच ने गोल दागकर बुंदेसलीगा चैंपियन की बढ़त 2-1 कर दी। 27वें मिनट में सर्जे गनेर्बी ने बार्सिलोना का सिरदर्द बढ़ाया और नेट के पास शानदार गोल दागकर स्‍कोर बायर्न म्‍यूनिख के पक्ष में 3-1 कर दिया। फिर 31वें मिनट में थॉमस मुलर ने अपना दूसरा गोल दागकर टीम को 4-1 की बढ़त पर पहुंचा दिया। यह चैंपियंस लीग इतिहास में पहला मौका रहा, जब बार्सिलोना ने पहले ही हाफ में चार गोल सहन किए।

बार्सिलोना का लचर डिफेंस

बार्सिलोना की कलई मैच के पहले ही हाफ में खुली हुई दिखी। उसका डिफेंस बेहद कमजोर नजर आ रहा था। बायर्न म्‍यूनिख का कोई एक स्‍ट्राइकर लगातार बार्सा के डिफेंडरों के पास दौड़कर जा रहा था और इसके चलते कैटेलंस के खिलाड़ी अपने गोलकीपर को बार-बार गेंद पास कर रहे थे। इससे समय की बर्बादी भी हो रही थी, जबकि उसके स्‍टार फॉरवर्ड लाइन को गेंद ही नहीं मिल पा रही थी। मैच में साफ देखने को मिला कि बार्सिलोना की रणनीति बेहद कमजोर थी। कप्‍तान लियोनेल मेसी कहीं नजर नहीं आ रहे थे। उनके पास दो बार गेंद अच्‍छे से पहुंची और दोनों ही मौकों पर वो गोल करने में नाकाम रहे। लुईस सुआरेज ने 57वें मिनट में गोल करके बार्सा फैंस की आस जगाई कि टीम वापसी को तैयार है। मगर उसके अरमानों पर जल्‍द ही पानी फिरा।

बायर्न म्‍यूनिख की गोल मशीन

मैच के 63वें मिनट में लियोनेल मेसी के बड़े फैन अलफोंसो डेविस ने बार्सिलोना के खेमे में बड़ी चतुराई से दाखिला लिया और जोशुआ किमिच को पास किया, जिन्‍होंने गेंद को जाली में भेदकर बायर्न म्‍यूनिख की बढ़त में इजाफा किया। इसके बाद रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की ने बार्सिलोना के जख्‍मों को और हरा किया, जब 82वें मिनट में हेडर के जरिये उन्‍होंने गोल दागा। यह उनका चैंपियंस लीग में 50वां गोल था। वह मौजूदा सीजन में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के बाद 50 गोल करने वाले खिलाड़ी बने। इसके बाद बार्सिलोना से बायर्न म्‍यूनिख में आए फिलिप कोटिन्‍हों ने अपना जलवा बिखेरा। स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी के रूप में कोटिन्‍हों ने अपने पुराने क्‍लब की कमजोरी को बेहद शानदार तरीके से उजागर करते हुए 85वें और 89वें मिनट में शानदार गोल दागे।

बायर्न म्‍यूनिख ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

  1. बायर्न म्‍यूनिख चैंपियंस लीग नॉकआउट मैच में 8 गोल दागने वाली पहली टीम बन गई है।
  2. बायर्न म्‍यूनिख इतिहास में रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्‍होंने प्रमुख यूरोपीय प्रतिस्‍पर्धा में लगातार 8 मैचों में गोल किए। उन्‍होंने जर्गेन क्‍लींसमान को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 1996 में सात मैचों में गोल किए थे।
  3. बानर्य म्‍यूनिख के रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की यूरोपियन कप/चैंपियंस लीग इतिहास के पांचवें खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने लगातार 8 मैचों में गोल दागे।
  4. रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की ने बायर्न म्‍यूनिख के लिए 60 मैचों में 50वां चैंपियंस लीग गोल दागा। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ही कम मैचों में ऐसी उपलब्धि हासिल कर सके हैं। रियल मैड्रिड के लिए रोनाल्‍डो ने 50 मैचों में 50 गोल दागे थे।
  5. 2005-06 के बाद चैंपियंस लीग का पहला सीजन होगा जब सेमीफाइनल में लियोनेल मेसी या क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो नहीं खेलते हुए नजर आएंगे।
  6. बार्सिलोना ने पहली बार चैंपियंस लीग मैच के पहले हाफ में चार गोल सहन किए।
  7. बायर्न म्‍यूनिख के थॉमस मुलर ने चैंपियंस लीग में बार्सिलोना के खिलाफ पांच मैचों में पांच गोल किए और एंड्री शेवचेंको की बराबरी की।
अगली खबर