Tennis Rankings: कोको गॉफ ने हासिल की करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग, फ्रेंच ओपन 2022 चैंपियन नडाल को हुआ फायदा

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Jun 06, 2022 | 17:05 IST

Latest Tennis Rankings: 18 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी कोको गॉफ ने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है। वहीं, फ्रेंच ओपन 2022 चैंपियन राफेल नडाल को एक स्थान का फायदा हुआ है।

Coco Gauff and Rafael Nadal
कोको गॉफ और राफेल नडाल   |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • हाल ही में फ्रेंच ओपन 2022 का समापन हुआ
  • टेनिस खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग हुई जारी
  • कोको गॉफ को रैंकिंग में तगड़ा फायदा

पेरिस: अमेरिका की कोको गॉफ फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी इगा स्वियातेक के खिलाफ शिकस्त के बाद सोमवार को जारी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 13वें स्थान पर पहुंच गई। पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंची फ्लोरिडा में रहने वाली 18 साल की गॉफ को 10 स्थान का फायदा हुआ है। उन्हें शनिवार को फाइनल में स्वियातेक ने 6-1, 6-3 से हराया था। 

गॉफ इससे पहले कभी किसी ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई थीं। वह रोलां गैरो पर एकल और युगल दोनों के फाइनल में पहुंचीं लेकिन हार गईं। उनकी युगल जोड़ीदार जेसिका पेगुला ने भी पहली बार एकल वर्ग के शीर्ष 10 में जगह बनाई। फ्रेंच ओपन क्वार्टर फाइनल में पहुंची जेसिका 11वें से आठवें सथान पर पहुंच गई हैं। जेसिका को भी स्वियातेक ने ही हराया था और वह लगातार 35 मुकाबले जीत चुकी हैं।

 पिछले साल फ्रेंच ओपन एकल और युगल खिताब जीतने वाली बारबरा क्रेसिकोवा पेशेवर युग में रोलां गैरो पर ट्रॉफी जीतने के बाद अगले टूर्नामेंट के पहले दौर में हारने वाली सिर्फ तीसरी महिला खिलाड़ी बनीं। वह नवीनतम रैंकिंग में दूसरे से 14वें स्थान पर खिसक गई हैं। इस बार फ्रेंच ओपन का रैंकिंग पर असर अधिक समय तक रहेगा क्योंकि डब्ल्यूटीए और एटीपी दोनों पेशेवर टूर ने घोषणा की है कि वे 27 जून से शुरू हो रहे विंबलडन के अंक नहीं देंगे।

ऑल इंग्लैंड क्लब ने यूक्रेन पर हमले के कारण रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है जिसके बाद दोनों टूर ने यह कदम उठाया। पूर्व नंबर एक पुरुष खिलाड़ी रफेल नडाल रविवार को 14वां फ्रेंच ओपन और करियर का 22 वां ग्रैंडस्लैम जीतने की बदौलत एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। सर्बिया के नोवाक जोकोविच शीर्ष पर बने हुए हैं। क्वार्टर फाइनल में जोकोविच को हराने वाले नडाल ने फाइनल में कास्पर रूड को 6-3, 6-3, 6-0 से शिकस्त दी। पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेलने वाले रूड आठवें से करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

अगली खबर