CWG 2022: पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक के फाइनल में पहुंचे श्रीहरि नटराज, नौवें स्थान पर रहे साजन प्रकाश

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 01, 2022 | 05:43 IST

भारत के युवा तैराक श्रीहरि नटराज का शानदार प्रदर्शन 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की विभिन्न स्पर्धाओं में जारी है। वो पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गए हैं। 

Srihari-Nataraj
श्रीहरि-नटराज( Olympic Khel)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में पहुंचे श्रीहरि नटराज
  • 25.38 सेकंड का समय निकालकर किया फाइनल में प्रवेश
  • सेमीफाइनल में नटराज रहे आठवें पायदान पर

बर्मिंघम: तरणताल पर अपना जलवा लगातार बिखेर रहे भारत के श्रीहरि नटराज ने रविवार को 22वें राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। नटराज ने 25.38 सेकंड का समय निकाला और वह सेमीफाइनल में आठवें नंबर पर रहे। शीर्ष आठ तैराकों ने ही एक अगस्त को होने वाले फाइनल में जगह बनाई।

200 मीटर बटरफ्लाई में नौवें स्थान पर रहे साजन प्रकाश 
अनुभवी साजन प्रकाश पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई में नौवें स्थान पर रहे। नटराज ने क्वालीफाइंग दौर में 25.52 सेकंड का समय निकाला था। बेंगलुरू का यह 21 वर्षीय तैराक अपनी हीट में दूसरे और कुल आठवें स्थान पर रहा। नटराज का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24.40 सेकेंड का है जो उन्होंने पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में हुई 15वीं फिना विश्व तैराकी चैम्पियनशिप के दौरान हासिल किया था। नटराज 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा में सातवें स्थान पर रहे थे।

पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में साजन प्रकाश 1:58.99 सेकेंड से चौथे स्थान पर रहे और उन्हें रिजर्व सूची में रखा गया था क्योंकि वह कुल नौंवे तेज तैराक रहे। सर्वश्रेष्ठ आठ तैराक फाइनल में पहुंचे। प्रकाश और ऑस्ट्रेलिया के किरोन पोलार्ड ने एक बराबर समय निकाला जिसके बाद प्रकाश ने दोनों के बीच ‘स्विम-ऑफ’ में 1:58.31 सेकेंड का समय निकालकर पहले रिजर्व में जगह बनायी।

‘स्विम-ऑफ’ से हुए बाहर 
अगर फाइनल में पहुंचे आठ तैराकों में से कोई भी एक पूल में नहीं जा सकता या फिर फाइनल से हट जाता तो प्रकाश को मौका मिलता लेकिन ऐसा हुआ नहीं और वह नौवें स्थान पर रहे। ‘स्विम-ऑफ’ एक विशेष तैराकी रेस होती है जिसमें सामान्य एलिमिनेशन रेस में विफल होने के बाद विजेता अगले स्तर के लिये क्वालीफाई करता है।

अगली खबर