कोरोना वायरस का बढ़ता कहर, राष्ट्रपति ट्रंप ने टोक्यो ओलंपिक को लेकर दिया ये बड़ा सुझाव

Donald Trump on Tokyo Olympics 2020: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि टोक्यो ओलंपिक 2020 को एक साल के लिए स्थगित कर दिया जाए।

Olympic
सांकेतिक फोटो  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस का प्रकोप खेल आयोजनों को बुरी तरह प्रभावित करने लगा है। कई खेल प्रतियोगिताएं और ओलंपिक से जुड़े टूर्नामेंट स्थगित या रद्द किए जा चुके हैं। लगातार कयास लगाए जा रहे हैं कि इस साल टोक्यो ओलंपिक 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हो पाएंगे या नहीं। आयोजकों ने हालांकि जोर देते हुए कहा है कि ये खेल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगे। इससे संबंधित अंतिम फैसला अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) को करना है जिसका कहना है कि अब तक इन खेलों को रद्द करने या स्थगित करने को लेकर कोई बात नहीं हुई है। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुझाव दिया है कि जापान में होने वाले ओलंपिक 2020 को एक साल के लिए स्थगित कर दिया जाना चाहिए। 

'यह शर्मसार करने वाला है'

डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि टोक्यो 2020 ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित किया जा सकता है। ट्रंप ने ओवल कार्यालय में पत्रकारों से कहा, 'उन्हें (टोक्यो ओलंपिक) एक साल के लिए इन्हें स्थगित कर देना चाहिए।' उन्होंने कहा, 'यह शर्मसार करने वाला है। लेकिन खाली स्टेडियम में कराने से बेहतर यही होगा।' बता दें कि  कोरोना वायरस के फैलने की शुरुआत चीन से हुई थी जिसके बाद यह दुनियाभर में फैल चुका है। कोरोना वायरस के दुनिया भर में एक लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 

ट्रंप की टिप्पणी पर जापान सरकार के प्रवक्ता योशीहिदे सुगा ने कहा कि जापान ओलंपिक आयोजित करने के ट्रैक पर है। सुगा ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, 'मैं राष्ट्रपति ट्रंप की टिप्पणियों से अवगत हूं, लेकिन हम आईओसी (अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति), आयोजन समिति और खेलों की तैयारी के लिए टोक्यो में साथ मिलकर काम कर रहे हैं।'

ओलंपिक मंत्री ने क्या कहा

जापान के ओलंपिक मंत्री ने हाल ही में कहा था कि खेलों के आयोजन के अनुबंध में कहा गया है कि यह खेल महाकुंभ 2020 के दौरान ही आयोजित किया जा सकता है। सीको हाशिमोतो ने जापानी संसद के उच्च सदन में एक सवाल के जवाब में कहा था कि ओलंपिक अगर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई को शुरू नहीं हो पाता है तो इन्हें साल में बाद में भी आयोजित किया जा सकता है। 

हाशिमोतो ने संसद में कहा, 'अगर खेलों का आयोजन वर्ष 2020 के दौरान नहीं हो पाता है तो आईओसी तभी खेलों को स्थगित कर सकती है। इसका मतलब यह निकाला जा सकता है कि खेल तभी स्थगित किए जा सकते हैं अगर इनका आयोजन कैलेंडर वर्ष के दौरान न हो पाए।' वहीं, टोक्यो शहर के गवर्नर यूरिको कोइके ने गुरुवार को कहा कि 2020 ओलंपिक को रद्द करना ‘अकल्पनीय’ है लेकिन कोरोना वायरस को महामारी करार देने का इन खेलों पर कुछ असर होने की संभावना है।

'डब्ल्यूएचओ की सलाह मानेगा आईओसी' 

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थामस बाक ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए तोक्यो ओलंपिक को रद्द या स्थगित करने के मामले में आईओसी विश्व स्वास्थ्य संगठन (आईओसी) की सिफारिशों का पालन करेगी। जर्मन टेलीविजन एआरडी को दिये गये साक्षात्कार में बाक ने कहा कि आईओसी फरवरी के मध्य से ही इस मामले को लेकर डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों के संपर्क में है। उन्होंने कहा, ‘‘हम डब्ल्यूएचओ की सलाह का अनुसरण करेंगे। ’’ बाक ने इसके साथ ही जोड़ा कि आईओसी अब भी तोक्यो में सफल खेलों के तैयारियों पर काम कर रही है।

अगली खबर