क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रचा इतिहास, बने फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी 

पुर्तगाल के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो इटेलियन सुपर कप के फाइनल में अपनी टीम युवेंटस के लिए गोल करते ही अपना नाम रिकॉर्ड बुक्स में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी के रूप में दर्ज करा लिया।

Cristiano Ronaldo
क्रिस्टियानो रोनाल्डो 
मुख्य बातें
  • रोनाल्डो ने सुपर कप के फाइनल में किया करियर का 760वा गोल
  • बने फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी
  • गोलों के मामले में मेसी और रोनाल्डो के बीच बढ़ी दूरी

मिलान: पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी के बीच श्रेष्ठता की जंग और बहस हमेशा चलती रहेगी। लेकिन पुर्तगाली स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फिलहाल एक मामले में मेसी को पछाड़ते हुए प्रोफेशनल फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं 

बुधवार को इटेलियन सुपर कप के फाइनल में युवेंटस की ओर से खेलते हुए नैपोली के खिलाफ मुकाबले में जैसे ही रोनाल्डो ने पहला गोल जड़ा वो फुटबॉल इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। रोनाल्डो ने मैच के 64वें मिनट में गोल करके युवेंटस को बढ़त दिलायी। ये गोल रोनाल्डो के प्रोफेशनल फुटबॉल करियर का 760वां गोल था। इससे पहले रोनाल्डो 759 गोल के साथ ऑस्ट्रिया के जोसेफ बिकान की बराबरी पर थे। बिकान ने 759 गोल 459 मैच में जड़े थे। 

हाल ही में मेसी ने किसी एक फुटबॉल क्लब के लिए खलते हुए सबसे ज्यादा गोल करने का ब्राजील के पेले का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। लेकिन कुल गोल के मामले में मेसी रोनाल्डो से काफी पीछे चल रहे हैं। दोनों के बीच अब 41 गोल का अंतर हो गया है। सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़िों की सूची में रोनाल्डो और बिकान के बाद तीसरे पायदान पर पेले(757) और चौथे पर रोमारियो(743) हैं। मेसी इस सूची में 719 गोल के साथ पांचवें स्थान पर हैं। 

प्रोफेशनल फुटबॉल में सबसे ज्याद गोल करने वाले खिलाड़ी 

खिलाड़ी                    देश        गोल
क्रिस्टियानो रोनाल्डो    पुर्तगाल    760
जोसफ बिकान          ऑस्ट्रिया    759
पेले                          ब्राजील    757
रोमारियो                  ब्राजील    743
लियोनल मेसी           अर्जेंटीना    719

नौवीं बार युवेंटस ने जीता सुपरकप खिताब
रोनाल्डो के गोल की मदद से युवेंटस ने नैपोली को 2-0 से हराकर रिकार्ड नौवीं बार इटालियन सुपर कप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीता। रोनाल्डो ने 64वें मिनट में गोल करके युवेंटस को बढ़त दिलायी। नैपोली के पास मैच को अतिरिक्त समय तक खींचने का मौका था लेकिन उसके कप्तान लोरेंजो इनसाइन आखिरी क्षणों में मिली पेनल्टी पर गोल नहीं कर पाये। अल्वारो मोराता ने इंजुरी टाइम के पांचवें मिनट में युवेंटस की तरफ से दूसरा गोल करके उसकी खिताबी जीत सुनिश्चित की। युवेंटस ने नौंवी बार सुपर कप जीतकर अपने रिकार्ड को बेहतर किया है। उसके बाद एसी मिलान का नंबर आता है जिसने सात बार खिताब जीता है।

अगली खबर