सर्बिया से आई चौंकाने वाली खबर, कोरोना काल में 20 हजार दर्शकों के बीच फुटबॉल मैच कराने की तैयारी

Coronavirus in Serbia: कोरोना वायरस का खौफ पूरी दुनिया में है लेकिन शायद इससे मुक्त हो रहे सर्बिया ने काफी जल्दी जश्न की तैयारी कर ली है। वे एक बड़े फुटबॉल मैच को दर्शकों के साथ कराने की तैयारी कर रहे हैं।

Red Star fans in Belgrade
Red Star fans in Belgrade  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस की चपेट में फुटबॉल जगत
  • सर्बिया में दर्शकों के साथ फुटबॉल मैच कराने की तैयारी
  • 20 हजार लोगों के बीच कराया जाएगा बड़ा फुटबॉल मुकाबला

बेलग्रेड: कोरोना वायरस ने फुटबॉल जगत को भी अपनी चपेट में लिया है, कई देशों में खिलाड़ी व सपोर्ट स्टाफ संक्रमित पाए गए हैं और आए दिन नए मामले भी आते दिख रहे हैं। इसके बावजूद कई जगह फुटबॉल को शुरू किया गया है और आने वाले हफ्तों में कई अन्य टूर्नामेंट भी शुरू होने जा रहे हैं। अब तक राहत की बात बस इतनी थी कि ये मुकाबले खाली मैदानों में कराए जा रहे थे ताकि दर्शकों को खतरा ना हो। लेकिन अब एक अनोखे फैसले ने सबको हैरान कर दिया है। सर्बिया में उनकी फुटबॉल लीग के अंतिम मैच को दर्शकों के साथ कराने की तैयारी है।

आगामी 20 जून को जब सर्बिया का सत्र खत्म होगा तो चैंपियन रेड स्टार बेलग्राद कोरोना वायरस महामारी के कारण फुटबॉल गतिविधियां ठप्प पड़ने के बाद यूरोप में सबसे अधिक दर्शकों की मेजबानी कर सकता है। सर्बिया के अधिकारियों ने बड़ी संख्या में लोगों के जुटने पर धीरे-धीरे ढील दे दी है जिससे मराकाना स्टेडियम एक बार फिर बड़ी संख्या में दर्शकों की मेजबानी करने को तैयार है जो चैंपियन टीम को ट्रॉफी उठाते हुए देख पाएंगे।

20 हजार लोग रहेंगे मौजूद

सर्बिया सुपर लीग के महासचिव डार्को रामोव्स ने रेड स्टार के अंतिम मेच में प्रोलेटर की मेजबानी करने के संदर्भ में कहा, ‘उन्हें पता है कि वे चैंपियन हैं और इसे देखने के लिए 20000 लोग मौजूद रहेंगे।’ सर्बिया के नियमों के अनुसार प्रत्येक प्रशंसक के बीच एक मीटर की दूरी होनी चाहिए और ऐसे में 53 हजार दर्शकों की क्षमता वाले मराकाना स्टेडियम में बड़ी संख्या में दर्शकों की मेजबानी की जा सकती है।

संक्रमण फैलने का खतरा

सर्बिया में अब तक 11,965 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं लेकिन उनका रिकवरी रेट शानदार रहा है। वहां अब तक तकरीबन 11,348 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 250 लोगों को जान गंवानी पड़ी। खतरा इस बात का है कि सर्बिया कोरोना से पूरी तरह मुक्त होने की दहलीज पर है और ऐसे में अगर बिना लक्षण वाले संक्रमित लोग फुटबॉल स्टेडियम में मौजूद रहे तो ये संक्रमण फिर रफ्तार पकड़ सकता है। हालांकि वहां पर प्रशासन ने अब तक काफी मुस्तैदी दिखाई है और आगे भी उन्हें व नागरिकों को जागरुक रहने की जरूरत होगी।

अगली खबर