पैसों की हेराफेरी मामले में दोषी पाए गए महान पूर्व टेनिस खिलाड़ी बोरिस बेकर, हो सकती है जेल

Boris Becker found guilty in bankruptcy corruption case: जर्मनी के पूर्व दिग्गज टेनिस स्टार बोरिस बेकर के फैंस को शुक्रवार को तब करारा झटका लगा जब बेकर को भ्रष्टाचार मामले में दोषी पाया गया।

Boris Becker
बोरिस बेकर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • मुश्किल में जर्मनी के महान पूर्व टेनिस खिलाड़ी बोरिस बेकर
  • खुद को दिवालिया घोषित किया, फिर पैसों की हेराफेरी की, दोषी पाए गए
  • बोरिस बेकर को जेल भी हो सकती हैट

टेनिस जगत के महान पूर्व जर्मन खिलाड़ी बोरिस बेकर को शुक्रवार को करारा झटका लगा। खुद को दिवालिया घोषित करने के बाद गलत तरीके से पैसों को इधर से उधर करने के मामले में उनको दोषी पाया गया है। अदालत ने उनको इनसॉल्वेंसी एक्ट के तहत चार मामलों में दोषी पाया है। इसमें पैसों को इधर-उधर करने के अलावा कई और अपराध भी शामिल हैं। इसके लिए उनको जेल भी जाना पड़ सकता है।

जून 2017 में खुद को दिवालिया घोषित करने के बाद बोरिस बेकर ने लाखों डॉलर अपने बिजनेस अकाउंट से अन्य अकाउंट में ट्रांस्फर किए। इसमें उनकी पूर्व पत्नी बारबरा का अकाउंट भी शामिल है। इसके अलावा उनको जर्मनी की एक प्रॉपर्टी के बारे में छुपाने, 825000 यूरो के बैंक लोन की जानकारी ना देने और एक टेक कंपनी में शेयर्स की हिस्सेदारी छुपाने को लेकर भी दोषी पाया गया है।

बोरिस बेकर को 20 अन्य आरोपों में दोषी पाया गया है, जिसमें टेनिस करियर के दौरान जीती गई ट्रॉफी और ओलंपिक गोल्ड मेडल जैसी वस्तुओं को जमा ना करना भी शामिल है। उनके ऊपर एक निजी बैंक से 2013 में 5 मिलियन डॉलर का लोन लेने और एक ब्रिटिश व्यापारी 1.6 मिलियन डॉलर उधार लेने जैसे आरोप भी लगे हैं, जिनको लेकर वो दोषी पाए गए हैं क्योंकि दिवालिया घोषित होने के बावजूद उन्होंने ये सब छुपाए रखा।

छह बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन 54 वर्षीय बोरिस बेकर ने अदालत में खुद को निर्दोष बताया है। उनका कहना है कि करियर के दौरान कमाए गए 50 मिलियन यूएस डॉलर एक महंगे तलाक में चुकाने पड़े, जबकि रिटायरमेंट के बाद उनको कई अन्य चीजों को लेकर पैसे देने पड़े थे।

अगली खबर