स्पेन के महान विश्व कप विजेता फुटबॉलर इकर कैसियास ने फुटबॉल को कहा अलविदा

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Aug 04, 2020 | 21:57 IST

Iker Casillas retirement: स्पेन के पूर्व दिग्गज फुटबॉलर इकर कैसियास ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। वो कप्तान के तौर पर फीफा विश्व कप जीतने वाले एकमात्र स्पेनिश फुटबॉलर हैं।

Iker Casillas retires
Iker Casillas retires, इकर कैसियास का संन्यास  |  तस्वीर साभार: Twitter

मैड्रिड: स्पेन और रीयाल मैड्रिड के पूर्व दिग्गज गोलकीपर इकर कैसियास अपना आखिरी मैच खेलने के लगभग एक साल बार आधिकारिक तौर पर मंगलवार को संन्यास की घोषणा कर दी। इस 39 साल के खिलाड़ी का करार पुर्तगाल के क्लब पोर्टो से था लेकिन पिछले साल मई में हृदयाघात आने के बाद उन्होंने कोई प्रतिस्पर्धी मुकाबला नहीं खेला था।

कैसियास ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘महत्वपूर्ण बात यह है कि आप किस रास्ते पर जाते हैं और कौन आपके साथ है, इस पर नहीं कि आप किस गंतव्य पर पहुंचते है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कड़ी मेहनत के साथ, आप हमेशा वहां पहुंच सकते है जहां आप चाहते हैं। मैं बिना किसी संदेह के कह सकता हूं कि मैं जिस मार्ग और गंतव्य का सपना देखता था वहां पहुंच सका हूं।’’

खिताब के साथ अलविदा कहा

पोर्टो के साथ उनका अनुबंध पिछले सप्ताह समाप्त हुआ जब टीम ने बेनफिका को हराकर पुर्तगाली कप जीता। वह इस मैच में नहीं खेले थे लेकिन उन्होंने अपने साथियों के साथ जश्न मनाया और ट्राफी भी उठाई।

महज 9 साल की उम्र में रीयाल मैड्रिड से जुड़े थे

कैसियास ने स्पेन को एक विश्व कप खिताब दिलाने और दो बार यूरोपीय चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई। वो महज नौ साल की उम्र में रीयाल मैड्रिड क्लब से जुड़े थे। उन्होंने क्लब के लिए 16 सत्र में 725 मैच खेले और 19 खिताब जीते। स्पेन के लिए उन्होंने 167 मैच खेले और अंडर-20 विश्व कप का खिताब जीता।

अगली खबर