BWF Ranking: ताजा बैडमिंटन रैंकिंग में भारत के एचएस प्रणय ने लगाई छलांग, श्रीकांत को भी फायदा

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Sep 13, 2022 | 21:15 IST

BWF World Rankings: बीडब्ल्यूएफ की ताजा विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में भारतीय शटलर एचएस प्रणय ने छलांग लगाते हुए 16वें स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

HS Prannoy
एचएस प्रणय  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग
  • ताजा विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में 16वें नंबर पर पहुंचे एचएस प्रणय
  • किदांबी श्रीकांत को भी हुआ दो स्थान का फायदा

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी एच एस प्रणय अपने शानदार प्रदर्शन के बूते मंगलवार को जारी ताजा बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में दो पायदान आगे 16वें स्थान पर पहुंच गये। प्रणय ने विश्व चैम्पियनशिप और जापान ओपन सुपर 750 क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी और 33 टूर्नामेंट खेलने के बाद उनके 64,330 अंक हो गये हैं।

तीस वर्षीय भारतीय हाल में ‘रेस टू ग्वांगझू’ में पुरूष एकल में शीर्ष खिलाड़ी बना था जिससे सत्र के अंतिम बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल के लिये क्वालीफायर का फैसला होता है। साथी भारतीय किदाम्बी श्रीकांत भी दो पायदान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि लक्ष्य सेन दुनिया के नौंवे नंबर से भारतीय पुरूष खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर बरकरार हैं।

चोट के कारण विश्व चैम्पियनशिप और जापान ओपन में नहीं खेलने वाली पीवी सिंधू को भी एक पायदान का लाभ मिला है जिससे वह सातवें स्थान पर पहुंच गयीं। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने तीन पायदान के फायदे से शीर्ष 30 में अपना स्थान हासिल कर लिया है। पुरूष युगल में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर कायम हैं जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला स्वर्ण और विश्व चैम्पियनशिप में पहला कांस्य पदक जीता था।

अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी एक पायदान के नुकसान से महिला युगल रैंकिंग में 28वें स्थान पर खिसक गयी हैं। तनीषा क्रास्टो और ईशान भटनागर की मिश्रित युगल जोड़ी ने दो पायदान चढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 33वीं रैंकिंग हासिल की।

अगली खबर