विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी से चूका भारत, फीस नहीं दे पाया भारतीय महासंघ

Men's World Boxing Championship 2021: भारत की राजधानी दिल्ली में अब विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2021 का आयोजन नहीं होगा क्योंकि भारतीय महासंघ फीस ना देने की वजह से इसकी मेजबानी हासिल करने से चूक गया।

India not to host World boxing championship 2021
India not to host World boxing championship 2021  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय मुक्केबाजी महासंघ से हुई बड़ी चूक
  • भारत के हाथ से निकल गई विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2021 की मेजबानी
  • फीस नहीं दे पाने की वजह से नई दिल्ली को नहीं मिल सकी मेजबानी

नई दिल्ली: भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) से ऐसी चूक हुई जिसकी वजह से भारत को पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2021 की मेजबानी नहीं मिल पाई। दरअसल, भारतीय मुक्केबाजी महासंघ इस टूर्नामेंट की मेजबानी हासिल करने के लिए जो फीस देनी थी, वो नहीं दे पाया। यही नहीं, अब अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (AIBA) ने कह दिया है कि अब भारत को 500 डॉलर की कैंसिलेशन फीस जमा करनी होगी। ये टूर्नामेंट भारत की राजधानी दिल्ली में आयोजित होता।

एआईबीए ने एक बयान में कहा, मेजबान शहर को लेकर जो नियम हैं, उसके मुताबिक तय मेजबानी फीस न दे पाने के कारण नई दिल्ली को मेजबानी नहीं मिली है। इसलिए अब भारत को 500 डालर की कैंसिलेशन फीस देनी होगी।

सर्बिया को मिली मेजबानी

इस टूर्नामेंट की मेजबानी अब सर्बिया के बेलग्रेड को मिली है। एआईबीए के अध्यक्ष मोहम्मद मुस्ताहसेन ने कहा है कि यह चैम्पियनशिप अगले साल होने वाले टोक्यो ओलम्पिक खेलों के बाद आयोजित की जाएगी।

कोरोना महामारी खत्म होने के बाद..

उन्होंने कहा, ओलम्पिक के पुननिर्धारित होने के कारण एआईबीए की कार्यकारी समिति मेजबान देश के साथ संभावित तारीखों पर चर्चा करेगी। हमें उम्मीद है कि अगर कोरोनावायरस को लेकर स्थिति नियंत्रित रहती है तो हम विश्व चैम्पियनशिप को ओलम्पिक खेलों के बाद आयोजित कराएंगे। जितनी जल्दी इसकी तारीख तय हो जाएंगी उससे मुक्केबाजों को फायदा होगा।

अगली खबर