भारत के इस शहर में होगा अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट, 15 देशों के खिलाड़ी पेश करेंगे चुनौती

स्पोर्ट्स
भाषा
Updated Sep 17, 2022 | 16:54 IST

International Grandmaster Chess Tournament: अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट का आयोजन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होगा। टूर्नामेंट का आगाज 19 सितंबर से होगा।

Chess
सांकेतिक फोटो  |  तस्वीर साभार: PTI

रायपुर: भारत और रूस सहित 15 देशों के 500 से अधिक खिलाड़ी यहां 19 सितंबर से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय ग्रैंडमास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में भाग लेंगे। आयोजकों ने शनिवार को बताया कि इस टूर्नामेंट का आयोजन छत्तीसगढ़ सरकार के खेल एवं युवा कल्याण विभाग, अखिल भारतीय शतरंज महासंघ और छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है, जिसमें विजयी खिलाड़ियों को छत्तीसगढ़ चीफ मिनिस्टर ट्रॉफी और नकद धनराशि देकर से पुरुस्कृत किया जाएगा।

500 से अधिक खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

उन्होंने बताया कि 19 सितंबर से 28 सितंबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट में 15 देशों के 500 से अधिक खिलाड़ी 100 से अधिक अनुभवी मास्टर्स के मार्गदर्शन में अपनी चुनौती पेश करेंगे। अब तक रूस, यूक्रेन, जॉर्जिया, अमेरिका, काजिकस्तान, मंगोलिया, पोलैंड, वियतनाम, कोलंबिया, ईरान, श्रीलंका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और नेपाल सहित 15 देशों से भाग लेने वाले खिलाड़ियों का पंजीयन हो चुका है।

दो वर्गों में खेला जाएगा टूर्नामेंट 

उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट से खिलाडियों को अपनी रेटिंग सुधारने, जीएम व आईएम नॉर्म हासिल करने का अवसर भी उपलब्ध होगा। टूर्नामेंट दो वर्गों मास्टर्स और चैलेंजर्स में खेला जाएगा। इसमें मास्टर्स वर्ग में 23 लाख रुपये और ट्रॉफी जबकि चैलेंजर्स वर्ग में 12 लाख रुपए और ट्रॉफी विजेता खिलाड़ियों को दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि छह ग्रैंडमास्टर्स, 17 इंटरनेशनल मास्टर्स, दो महिला ग्रैंडमास्टर्स, आठ महिला इंटरनेशनल मास्टर्स, पांच फिडे मास्टर्स और 200 आईएलओ रेटेड खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें: 44वां शतरंज ओलंपियाड खत्म, समापन समारोह में दिखी तमिलनाडु की सांस्कृतिक विरासत की झलक

अगली खबर