कल्‍याण चौबे बने एआईएफएफ के नए अध्‍यक्ष, बाईचुंग भूटिया को विशाल अंतर से हराया

Kalyan Chaubey new AIFF president: भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर कल्‍याण चौबे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के नए अध्‍यक्ष बन गए हैं। चौबे ने पूर्व भारतीय कप्‍तान बाईचुंग भूटिया को 33-1 से विशाल अंतर से मात दी।

Kalyan Chaubey
कल्‍याण चौबे 
मुख्य बातें
  • कल्‍याण चौबे बने एआईएफएफ के नए अध्‍यक्ष
  • चौबे ने बाईचुंग भूटिया को 33-1 के विशाल अंतर से हराया
  • बाईचुंग भूटिया ने कल्‍याण चौबे को नया अध्‍यक्ष बनने पर शुभकामनाएं दी

नई दिल्‍ली: कल्‍याण चौबे अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के नए अध्‍यक्ष बन गए हैं। चौबे ने भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान बाईचुंग भूटिया को चुनाव में करारी शिकस्‍त देकर अध्‍यक्ष पद जीता। चौबे ने भूटिया को 33-1 के विशाल अंतर से मात दी। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को अपने 85 साल के इतिहास में शुक्रवार को पहली बार कल्याण चौबे के रूप में पहला ऐसा अध्यक्ष मिला जो पूर्व में खिलाड़ी रह चुके हैं। 

उनकी जीत पहले ही तय लग रही थी क्योंकि पूर्व कप्तान भूटिया को राज्य संघों के प्रतिनिधियों के 34 सदस्यीय निर्वाचक मंडल में बहुत अधिक समर्थन हासिल नहीं था। सिक्किम के रहने वाले 45 वर्षीय भूटिया का नामांकन पत्र भरते समय उनके राज्य संघ का प्रतिनिधि भी प्रस्तावक या अनुमोदक नहीं बना था। पिछले लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल के कृष्णनगर सीट से हारने वाले भाजपा के राजनीतिज्ञ चौबे कभी भारतीय सीनियर टीम से नहीं खेले हालांकि वह कुछ अवसरों पर टीम का हिस्सा रहे थे।

उन्होंने हालांकि आयु वर्ग के टूर्नामेंट में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वह मोहन बागान और ईस्ट बंगाल के लिए गोलकीपर के रूप में खेले हैं। भूटिया और चौबे एक समय ईस्ट बंगाल में साथी खिलाड़ी थे। कर्नाटक फुटबॉल संघ के अध्यक्ष और कांग्रेस के विधायक एनए हारिस ने उपाध्यक्ष के एकमात्र पद पर जीत दर्ज की। उन्होंने राजस्थान फुटबॉल संघ के मानवेंद्र सिंह को हराया।

अरुणाचल प्रदेश के किपा अजय ने आंध्र प्रदेश के गोपालकृष्णा कोसाराजू को हराकर कोषाध्यक्ष पद हासिल किया। कोसाराजू ने अध्यक्ष पद के लिए भूटिया के नाम का प्रस्ताव रखा था जबकि मानवेंद्र ने उसका समर्थन किया था। कार्यकारिणी के 14 सदस्यों के लिए इतने ही उम्मीदवारों ने नामांकन भरा था और उन्हें निर्विरोध चुना गया।

बाईचुंग भूटिया ने चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद कल्‍याण चौबे को नया अध्‍यक्ष बनने की शुभकामनाएं दी। भूटिया ने कहा, 'सबसे पहले कल्‍याण चौबे को चुनाव जीतकर नया अध्‍यक्ष बनने की शुभकामनाएं। उनके मार्गदर्शन में भारतीय फुटबॉल काफी आगे बढ़े और देश भर के सभी फुटबॉल प्रेमियों को धन्‍यवाद, जिन्‍होंने इस खेल में इतनी दिलचस्‍पी बढ़ाई। मैं पहले भी फुटबॉल से जुड़कर काम कर चुका हूं और आगे भी इसे जारी रखूंगा।'

अगली खबर