अब बिग बाउट लीग की है बारी, मैरीकॉम सहित दुनिया के दिग्गज मुक्केबाज हैं ड्राफ्ट प्रक्रिया के आकर्षण

स्पोर्ट्स
Updated Nov 19, 2019 | 01:16 IST | एजेंसी

Big Bout League: अब मुक्केबाजी फैंस के लिए भी जल्द एक लीग सामने होगी। दुनिया भर के तमाम दिग्गज मुक्केबाज बिग बाउट लीग (बीबीएल) की ड्राफ्ट प्रक्रिया में आकर्षण का केंद्र होंगे।

MC Mary Kom
MC Mary Kom (file)  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली: विश्व चैम्पियन एवं ओलिम्पिक पदक विजेता एमसी मेरीकॉम ने यहां पहली बिग बाउट लीग की ड्राफ्ट प्रक्रिया के लिए हस्ताक्षर किये। वह दुनिया की सबसे अधिक राशि की इस बॉक्सिंग लीग के लिए साइन करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। इसके अलावा तीन राउंड के मुक़ाबले के हर राउंड में स्कोर दिखाने सहित कई अहम मसलों पर भारतीय मुक्केबाज़ी संघ और बिग बाउट लीग के आयोजकों की एक संयुक्त बैठक में निर्णय लिए गये। यह लीग दो दिसम्बर से छह टीमों के बीच राउंड रॉबिन आधार पर आयोजित की जाएगी। खिलाड़ियों की ड्राफ्ट प्रक्रिया आज आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा बैठक में लीग के लिए खिलाड़ियों के भाग लेने, टीम इवेंट, कलर परिधान, नियम और ड्राफ्ट प्रक्रिया आदि मसलों पर कई फैसले लिए गये। इस बैठक में बिग बाउट लीग की तकनीकी समिति के अध्यक्ष हेमंत कलिता सहित छह अधिकारियों और उनके कमर्शल पार्टनर – एमर्जिंग स्पोर्ट्स एंड मीडिया टेक्नोलोज़ीस (ईएसएम) ने भाग लिया।

इस बैठक में बॉक्सिंग के प्रयोगों, तकनीकी पहलुओं और डोपिंग को रोकने जैसे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। इस बैठक में हेमंत कलिता के अलावा श्री संचेती, सुरेंद्र शांडिल, राजन शर्मा, आर. राजेंद्रन और प्रीति बारिया ने भाग लिया। बिग बाउट लीग भारतीय बॉक्सिंग संघ की देखरेख में होने वाली पहली लीग है। इसका प्रसारण 60 से ज़्यादा देशों में किया जाएगा। 

इस बारे में हेमंत कलिता ने बताया कि आम तौर पर मुक़ाबले के अंत में स्कोर दिखाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस लीग में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के अलावा विश्व स्तर के खिलाड़ी टीम फॉर्मेट में खेलेंगे जिन्हें छह फ्रेंचाइज़ी टीमों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिग बाउट के अधिकारियों के साथ लीग को लेकर लिए फैसलों से खेल के विकास में मदद मिलेगी।

भारतीय मुक्केबाजी संघ और एमर्जिंग स्पोर्ट्स का यह प्रयास है कि प्रमुख भारतीय और अंतरराट्रीय स्तर के खिलाड़ी इस लीग में खेलें और हमारे खेल प्रेमियों को ऊंचे स्तर की मुक्केबाज़ी देखने को मिले। उन्होंने नई उम्र की बॉक्सिंग के लिए लीग के आयोजन को एक क्रांतिकारी कदम बताया। उन्होने कहा कि इस लीग में एमसी मेरीकॉम के अलावा वर्ल्ड यूथ चैम्पयिनशिप की सिल्वर मेडलिस्ट निखत ज़रीन और कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार सहित कई खिलाड़ी मुख्य आकर्षण रहेंगे।

अगली खबर