Neeraj Chopra ने फिर रचा इतिहास, डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने

Neeraj Chopra : स्टार भारतीय भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने गुरुवार को इतिहास रच दिया, प्रतिष्ठित डायमंड लीग ट्रॉफी, एक शीर्ष स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

Neeraj Chopra becomes first Indian to clinch Diamond League Trophy
डायमंड लीग फाइनल जीतकर Neeraj Chopra ने फिर रचा इतिहास  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग फाइनल में भी बिखेरा जलवा
  • डायमंड लीग फाइनल जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज
  • इससे पहले भी कई अहम टूर्नामेंट अपने नाम कर चुके हैं चोपड़ां

Neeraj Chopra Wins Diamond League Trophy:  नीरज चोपड़ा ने गुरुवार को यहां ऐतिहासिक डायमंड लीग ट्रॉफी जीतकर ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। ओलंपिक गोल्ड विजेता नीरत ने अपनी रात की शुरुआत फाउल थ्रो से की। हालांकि, उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर का थ्रो किया और यह प्रतियोगिता को अपने लिए नाम करने के लिए पर्याप्त था। टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता ने अपने तीसरे प्रयास में 88 मीटर और अपने चौथे प्रयास में 86.11 मीटर का थ्रो दर्ज किया। उनका पांचवां प्रयास 87 मीटर था जबकि उनका अंतिम प्रयास 83.6 मीटर का रहा।

पहला थ्रो रहा फाउल

नीरज चोपड़ा को अच्छी शुरुआत नहीं मिली क्योंकि उनके पहले प्रयास को 'नो थ्रो' घोषित किया गया था। इस बीच, चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता जैकब वडलेज्च ने 84.15 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बना ली। लेकिन अपने अपने दूसरे प्रयास में 88.44 मीटर का थ्रो किया और यहीं उनके पदक जीतने के लिए काफी रहा। चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज 86.94 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। जर्मनी के जूलियन वेबर ने 83.73 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पोडियम तीसरे नंबर पर रहे।

नीरज चोपड़ा ने जिस भाले से जीता ओलंपिक गोल्ड, उसका हुआ ये अंजाम, एथलीट ने खुद किया खुलासा

शानदार वापसी

इससे पहले, चोपड़ा ने लुसाने डायमंड लीग में 89.08 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ भाला फेंक प्रतियोगिता जीती थी। जुलाई में अमेरिका में विश्व चैंपियनशिप में रजत जीतने के दौरान कमर में मामूली चोट के कारण वह बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स (28 जुलाई से 8 अगस्त) में भाग नहीं ले सके थे। इससे पहले नीरज चोपड़ा 2021 में ओलंपिक स्वर्ण, 2018 में एशियाई खेलों का स्वर्ण, 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों का गोल्ड, 2022 में विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का रजत अपने नाम कर चुके हैं।

Nations Cup: भारतीय रैकेटलोन टीम ने मचाया धमाल, ब्रिटेन को पछाड़कर नेशन्स कप पर किया कब्जा

अगली खबर